Hong Kong की अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने के बाद, कैरी लैम अब उसे राष्ट्रीय सुरक्षा पर खतरा बता रही हैं

Hong Kong

ऐसा लगता है कि Hong Kong में सुरक्षा कानून के नाम पर आम जनता के ऊपर अत्याचार करने वाली कैरी लैम इस शहर को बर्बाद कर ही दम लेंगी। कुछ ही दिनों पहले Senzen को हाँग-काँग की तर्ज पर “आर्थिक हब” बनने का समर्थन कर हाँग-काँग के पाँव पर कुल्हाड़ी मारने के बाद अब उन्होंने पूरे शहर को ही विलेन बना दिया है और उसे राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बता दिया है।

SCMP की रिपोर्ट के अनुसार Hong Kong की CEO कैरी लैम का कहना है कि चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा में हाँग-काँग “चिंता का बड़ा” कारण है यानि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। उन्होंने अपने annual policy speech में कहा कि शहर की चुनौती संवैधानिक व्यवस्था को बहाल करना और अराजकता से राजनीतिक व्यवस्था की रक्षा करना है। वह कहती हैं कि राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करना हांगकांग की ज़िम्मेदारी है।

यहाँ वे Hong Kong और वहाँ के लोग जो लोकतन्त्र की मांग कर रहे हैं, उन्हें ही सुरक्षा के लिए खतरा बता रही है। लोकतन्त्र के समर्थकों के बारे में उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता-समर्थक समूहों ने “केंद्र सरकार और HKSAR [हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र] सरकार के अधिकार को चुनौती दी है। उन्होंने बाहरी ताकतों द्वारा हांगकांग के मामलों में दखल देने की गुहार लगाई और यहां तक ​​कि हांगकांग के खिलाफ प्रतिबंधों की भीख मामांगी”

अपनी सरकार और बीजिंग द्वारा किए गए अत्याचार का बचाव करने के लिए इस तरह से Hong Kong और उसके निवासियों को ही विलेन घोषित करना दिखाता है कि कैरी लैम किस तरह से शी जिनपिंग की चाटुकारिता कर रही है।

उनका कहना है कि 1997 के बाद से, हांगकांग सरकार अनुच्छेद 23 को लागू करने में विफल रही है, जिसके लिए शहर को अपने लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लाने की आवश्यकता थी। लैम का यह भी कहना है कि 30 जून को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू होने के बाद से हाँग-काँग में शांति बहाल हो गई है। कितनी शांति बहाल हुई है यह किसी से छुपा नहीं है और लोगों पर हुए अत्याचार को पूरे विश्व ने देखा है।

इससे पहले कैरी लैम ने खुद ही CCP के इशारे पर Hong Kong के आर्थिक प्रभाव को खत्म कर मेनलैंड चीन के “Shenzen” शहर को अगले “हाँग-काँग” के रूप में विकसित करने के लिए भरसक प्रयास करती दिखाई दे रही थीं। इससे न सिर्फ हाँग-काँग की अर्थव्यवस्था बर्बाद होगी बल्कि उसकी प्रासंगिकता भी घटती चली जाएगी।

पिछले वर्ष लोकतन्त्र के समर्थकों द्वारा प्रदर्शन और इस वर्ष कोरोना के कारण Hong Kong की अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है। अकेले इस साल की दूसरी तिमाही में हाँग-काँग की GDP में 9 फीसदी की नकारात्मक वृद्धि दर दर्ज की गयी थी। इतना ही नहीं, हाँग-काँग की अर्थव्यवस्था पर अब निजी क्षेत्र के बढ़ते कर्ज़ का खतरा भी मंडराने लगा है। मार्च खत्म होते-होते इस वर्ष निजी सेक्टर की Debt Service Ratio रिकॉर्ड-तोड़ 29.8 प्रतिशत तक पहुँच गयी थी। करीब एक दशक पहले यह अनुपात 16.5 प्रतिशत था, जो कि आज के मुक़ाबले  आधा था।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के इशारों से स्पष्ट है कि वह हाँग-काँग की डूबती अर्थव्यवस्था के बीच वहीं पास में स्थित Shenzen शहर को बड़े आर्थिक केंद्र के रूप में विकसित करना चाहती है। पिछले तीन सालों में बढ़ते कर्ज़ के कारण Hong Kong की अर्थव्यवस्था में मंदी आने का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में CEO कैरी लैम को Shenzen शहर की ज़्यादा फिक्र है जो दर्शाता है कि हाँग-काँग की इकॉनमी उनके लिए प्राथमिकता है ही नहीं! शी जिनपिंग “मुश्किल हालातों” के बीच इस शहर को चीन में आधुनिक तकनीक का सबसे बड़ा केंद्र बनाना चाहते हैं, जिसमें कैरी लैम का उन्हें भरपूर साथ मिल रहा है। इससे पहले कैरी लैम चीन के दमनकारी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का भी खुले तौर पर समर्थन कर चुकी है।

कैरी लैम एक अलग प्रकार की नेता हैं जो शी जिनपिंग के अत्याचार के पीछे छुपते हुए अपनी भयावह योजनाओं को पूरा करने की क्षमता रखती है। वह विश्व की सबसे खतरनाक तानाशाह हैं जो अपनी छवि को सामने नहीं आने देती है। आने वाले समय में कैरी लैम को “हांगकांग को नष्ट करने वाली महिला” के रूप में जाना जाएगा तो हैरानी नहीं होनी चाहिए।

 

Exit mobile version