अमेरिकी मीडिया या चीनी मीडिया? चीनी मीडिया ने बीजिंग के एजेंडे को फैलाने का लिए अमेरिकी मीडिया को लाखों दिए हैं

चाइना डेली

कोरोना ने चीन के कई नेक्सस का खुलासा किया है, चाहे वो WHO के साथ हो UNHRC के साथ या फिर अमेरिकन मीडिया के ही साथ क्यों न हो। इन खुलासों के बावजूद उनका चीनी प्रोपेगेंडे के लिए लिखना कम नहीं हुआ और अब इसका कारण सामने आया है। Daily Callar की एक नई रिपोर्ट के अनुसार चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रचार विभाग द्वारा नियंत्रित एक अंग्रेजी भाषा के समाचार पत्र ने पिछले छह महीनों में अमेरिकी मीडिया कंपनियों को प्रकाशन और विज्ञापन खर्चों के लिए लगभग 2 मिलियन डॉलर का भुगतान किया। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि पिछले छह महीनों में भी चीन पर स्क्रूटनी बढ़ाई गयी है, तथा कई देशों ने चीन के खिलाफ एक्शन लिया है। ऐसे समय में ये मीडिया हाउस चीन से पैसा लेकर चीन का ही गुणगान करते रहे जिससे उसकी छवि न खराब हो।

Daily Caller के अनुसार चाइना डेली ने मई और अक्टूबर 2020 के बीच अपने प्रोपेगेंडे के लिए वॉल स्ट्रीट जर्नल को 85,000 डॉलर से अधिक और लॉस एंजिल्स टाइम्स को 340,000 डॉलर का भुगतान किया। Foreign Agents Registration Act (FARA) के तहत Justice Department में फाइल की गयी एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

फाइलिंग के अनुसार, चीन डेली ने Foreign Policy पत्रिका को 100,000 डॉलर, UK की द फाइनेंशियल टाइम्स को 223,710 डॉलर और कनाडा के ग्लोब एंड मेल को विज्ञापन अभियानों के लिए 132,046 डॉलर का भुगतान किया।

बीजिंग स्थित आउटलेट ने कई अखबारों की कंपनियों को लगभग 1,154,666  डॉलर का भुगतान किया, जिसमें लॉस एंजिल्स टाइम्स को 110,000 डॉलर, ह्यूस्टन क्रॉनिकल को 92,000 डॉलर और बोस्टन ग्लोब को 76,000 डॉलर का भुगतान सिर्फ मुद्रण यानि प्रिंटिंग कॉस्ट के लिए किया गया।

यानि FARA फाइलिंग के अनुसार, चीन डेली ने पिछले छह महीनों में छपाई, वितरण, विज्ञापन और प्रशासन के खर्च पर 4.4 मिलियन डॉलर से अधिक खर्च किए।

यह सभी को पता है कि चाइना डेली, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी यानि CCP की प्रचार एजेंसी स्टेट काउंसिल इंफॉर्मेशन ऑफिस द्वारा नियंत्रित होती है और यह अमेरिका तथा अन्य पश्चिमी देशों में चीन के लिए प्रोपोगेंडे वाले लेखों विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए कई मीडिया आउटलेट्स को रुपये देता आया है।

Daily Caller ने अपनी जून में आई पिछली रिपोर्ट में यह बताया था कि चाइना डेली ने जून 2016 -अक्टूबर 2016 के मध्य वाशिंगटन पोस्ट को 4.6 मिलियन डॉलर से अधिक का भुगतान किया। वहीं The Wall Street Journal ने 2016 से अप्रैल 2020 तक विज्ञापन के लिए करीब 6 मिलियन डॉलर दिया था।

ऐसे रुपये खिला कर चाइना डेली “China Watch” सेक्शन में चीनी अर्थव्यवस्था, चीनी संस्कृति या चीन के भू-राजनीतिक विचारों के बारे में बीजिंग के प्रति सकारात्मक खबरों को प्रकाशित करवाता है।

The Wall Street Journal ने एक चाइना डेली कंटेंट की एक वेबसाइट को भी बनाए रखा है, जिसमें कई लेख प्रकाशित हुए को कोरोनॉयरस महामारी से निपटने में चीन की प्रशंसा लिखा हुआ है।

बता दे कि फरवरी में ही अमेरिकी विदेश विभाग ने चाइना डेली और चार अन्य बीजिंग नियंत्रित समाचार आउटलेट्स को “Foreign Mission” यानि विदेशी दूतावास के रूप में घोषित कर दिया था।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अत्याचारों के बावजूद, अमेरिकन कॉर्पोरेट मीडिया आउटलेट्स CCP का ही गुणगान करते दिखाई देते हैं। कोरोना जैसी महामारी के बीच भी इन मीडिया आउटलेट्स ने CCP की छवि को बचाने के भरपूर प्रयास किए। इन मीडिया आउटलेट्स में से कई के चीनी कंपनियों से वित्तीय संबंध भी हैं जिस पर TFI ने एक विस्तृत रिपोर्ट भी प्रकाशित की है। शायद यही कारण है कि सभी CCP की चाटुकारिता में लगे है। जिस तरह से चाइना डेली से इनके संबंध उजागर हुए हैं , उससे पता चलता है कि कैसे अमेरिकी मीडिया को एक तरह से चीन ने लगभग खरीद लिया है और इसीलिए ये मीडिया पोर्टल चीन की खुशामद करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। ऐसे में इन्हें अमेरिकी मीडिया के स्थान पत्र चीनी मीडिया ही कहें तो ज्यादा बेहतर शब्दावली होजा जो उन मीडिया हाउस के वास्तविक काम कर स्पष्ट करेगा।

Exit mobile version