शुभेंदु का अभिषेक बनर्जी पर निशाना साधना पार्टी में एक बड़े कलह का कारण बनने वाला है

ममता भी इसे नहीं संभाल पायेंगी!

शुभेंदु

अमित शाह और सभी वरिष्ठ राष्ट्रीय और बंगाल के नेताओं की मौजूदगी में, भाजपा के नेता के रूप में अपने पहले भाषण में तृणमूल कांग्रेस के दिग्गज पूर्व नेता शुभेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी और उनके भतीजे पर जम कर निशाना साधा। शनिवार को मिदनापुर में एक मेगा रैली में भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के बाद ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल के डायमंड हार्बर निर्वाचन क्षेत्र के लोकसभा सदस्य अभिषेक बनर्जी को जबरन वसूली करने वाला करार दिया।

शुभेंदु के BJP में शामिल होने और इस तरह TMC के नेतृत्व पर हमले से TMC के अंदर एक ऐसी भगदड़ मचेगी जिससे ममता बनर्जी कभी नहीं सुलझा पायेंगी। TMC के अन्य नेता भी शुभेंदु अधिकारी को देख अन्य पार्टियों में जाने का विकल्प देखेंगे और अगर वो अन्य पार्टी में शामिल नहीं भी हुए तो TMC के अंदर ही विद्रोह की स्थिति भी बन सकती है।

दरअसल, शुभेंदु अधिकारी ने ममता पर निशाना साधते हुए उनके भाईपो (भतीजा) को सार्वजनिक रूप से तोलाबाज करार दिया। उन्होंने मेदिनीपुर की जनता के सामने कहा कि, “हां, उन्होंने कभी कहा था कि भाजपा हटाओ, देश बचाओ। तब वह तृणमूल में थे। आज उस पार्टी में कोई स्वाभिमानी व्यक्ति नहीं रह सकता। इसलिए पार्टी छोड़ दी है। और अब कह रहा हूं कि तोलाबाज ‘भाईपो’ हटाओ, तृणमूल हटाओ।“

उन्होंने आगे कहा, “मैं अपने बड़े भाई अमित शाह को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझे दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भाजपा के प्राथमिक सदस्य के रूप में स्वीकार किया”। अधिकारी ने कहा कि “जब मैं कोविड -19 से संक्रमित था, तो मेरी पुरानी पार्टी तृणमूल कांग्रेस से किसी ने भी मुझे अपने स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ करने के लिए नहीं भेजा। मैंने पिछले 21 वर्षों तक उस राजनीतिक दल के लिए काम किया है। लेकिन मेरे बड़े भाई अमित शाह ने मुझे दो बार फोन किया।“

चुनावी माहौल को TMC के खिलाफ होता देख कई कई नेता पहले ही BJP में शामिल होने के लिए मौके को तलाश कर रहे हैं लेकिन BJP सभी नेताओं को शामिल भी नहीं कर रही है।ऐसे में TMC के नेताओं के पास एक ही विकल्प बचता है कि वे TMC के अंदर ही ममता बनर्जी और उनके भतीजे के खिलाफ मोर्चा खोल दें और विद्रोह कर दें। उदाहरण के लिए TMC के नेता जितेंद्र तिवारी जैसे नेता भाजपा में आना चाहते थे लेकिन कई भाजपा नेताओं ने उनका विरोध किया।

पश्चिम बंगाल से ही आने वाले बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो नहीं चाहते हैं कि जितेंद्र तिवारी जैसे नेता पार्टी में आएं। आसनसोल से सांसद बाबुल सुप्रियो ने फेसबुक पर पोस्ट लिख जितेंद्र तिवारी का विरोध किया है। आज तक की रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी सांसद ने लिखा कि पार्टी नेतृत्व जो भी फैसला ले वो अलग चीज है, लेकिन मैं अपनी पूरी ताकत और ईमानदारी से यह सुनिश्चित करने की कोशिश करूंगा कि टीएमसी का कोई भी ऐसा नेता, जिसने हमारे सहयोगियों को नुकसान पहुंचाया, उसे बीजेपी में एंट्री ना मिले। अब ऐसे में TMC नेताओं के पास किसी और पार्टी में जाने विकल्प तो है लेकिन जीत की कोई संभावना न देखते हुए कोई भी नेता किसी अन्य पार्टी में नहीं जाना चाहता है। इससे इन बागी नेताओं के पास TMC के अंदर ही विद्रोह करने के अलावा कोई विकल्प नजर नहीं आ रहा है।

बता दें कि शुभेंदु अधिकारी ने तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी को एक आधिकारिक पत्र को संबोधित करते हुए अपना इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले, अधिकारी ने पिछले महीने 27 नवंबर को ममता बनर्जी के नेतृत्व वाले राज्य मंत्रिमंडल मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। शुभेंदु के जाने के बाद अब पार्टी में उथल-पुथल की स्थिति आ गई है जिसमें लगातार नेता पार्टी छोड़ रहे हैं, और ममता की मुश्किल ये है कि ममता कुछ भी नहीं कर पा रही है। वहीं उनके अभिषेक बनर्जी पर भाईभतीजावाद  की पोल खोल कर ममता की मुसीबतें और बढ़ा रहे हैं। अगर यह कहा जाए कि अभिषेक बैनर्जी पर शुभेंदु का हमला TMC में बगावत का बिगुल बजाएगा और ममता इसे रोक नहीं पाएंगी तो यह गलत नहीं होगा।

Exit mobile version