अन्य Tech Giant की तरह YouTube ने भी डोनाल्ड ट्रम्प के अकांउट को बैन कर दिया

सोशल मीडिया

PC: BBC

अमेरिकी Tech Giant कंपनियां राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के सोशल मीडिया अकाउंट्स के पीछे पड़ गई हैं। फेसबुक और ट्विटर पहले ही ट्रंप के निजी अकाउंट पर बैन लगा चुके हैं। कुछ इसी राह पर चलते हुए अब गूगल की वीडियो सर्विसेज प्रदान करने वाला यू-ट्यूब भी  ट्रंप को बैन करने वाले प्लेटफॉर्म्स की सूची में शामिल हो गया। यू-ट्यूब ने ट्रंप के चैनल से अपलोड हुए एक वीडियो को आपत्तिजनक बताते हुए कुछ भी अपलोड करने पर 7 दिन का बैन लगा दिया गया है, जो कि तानाशाही की नई प्रवृत्ति जाहिर कर रहा है।

ये वो दौर है जब डॉनल्ड ट्रंप को सोशल मीडिया से बाहर निकालने के लिए निजी कंपनियों ने मुहिम छेड़ रखी है फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर के बाद अब यू-ट्यूब भी इस बहती गंगा में हाथ धोने लगा है। ट्रंप के यू-ट्यूब चैनल को रिव्यू करने के बाद कंपनी ने आक्रमक रुख अपनाया है। कंपनी ने कहा, “हमने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आधिकारिक चैनल से नए वीडियो हटा दिया है। नीतियों का उल्लंघन करने के चलते कम से कम एक हफ्ते के लिए ट्रंप के चैनल पर नए वीडियो अपलोड करने पर पाबंदी लगा दी गई है।”

कंपनी ने कहा है कि ट्रंप के चैनल पर मंगलवार को एक आक्रामक वीडियो अपलोड किया गया था, जिसमें हिंसा भड़काने पर कंपनी की नीतियों का उल्लंघन किया गया है। इसलिए यूट्यूब ने ट्रंप के नए वीडियो हटा दिए हैं। कंपनी ने कहा है कि अभी 7 दिन के लिए ट्रंप के चैनल पर पाबंदी लगाई गई है, हालांकि इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है। दिलचस्प बात ये है कि यू-ट्यूब मात्र एक ऐसा माध्यम था जहां डॉनल्ड ट्रंप को बैन नहीं किया गया था लेकिन अब वहां भी ट्रंप सात दिन के लिए बैन हो गए हैं।

ट्रंप के साथ अमेरिकी मीडिया और सोशल मीडिया का रुख हमेशा ही विरोधाभास वाला ही रहा है‌। ऐसे में अब जब ट्रंप चुनाव हार गए हैं और उनके सत्ता से जाने में मात्र एक हफ्ता बचा है तो ये सोशल मीडिया कंपनियां अपने असल रंग दिखा रही हैं। कैपिटल हिंसा के बाद से ही ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को ब्लाक कर दिया गया था। जिसके बाद ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्विटर पर हमला बोल रहे हैं।

ट्विटर के अलावा फेसबुक भी ट्रंप को बैन कर चुका है। केवल एक मात्र गूगल ही था जिसने कोई खास बैन नहीं लगाया था लेकिन अन्य अमेरिकी टेक जायंट कंपनियों के साथ खड़े होने की कोशिश में अब गूगल भी अपने यू-ट्यूब में ट्रंप को बैन कर ट्रंप के खिलाफ खड़ी टैक बिरादरी में शामिल हो गई है।

Exit mobile version