खंडोबा मंदिर का रहस्य, इससे जुड़ी कई हैरान करने वाली कहानियां

खंडोबा मंदिर

खंडोबा मंदिर का साई बाबा से जुड़ा इतिहास

खंडोबा मंदिर (Khandoba Mandir) न केवल अपने प्राचीन मूल के लिए बल्कि साईं बाबा से जुड़े होने के लिए भी विशेष महत्व रखता है, यह शिरडी में मुख्य सड़क पर स्थित है। ऐसी मान्यता है कि चांद पाटिल की बारात लेकर बाबा पहली बार शिरडी आए थे। जब शादी की बारात खंडोबा मंदिर के प्रवेश द्वार पर रुकी, तो पुजारी म्हालसापति ने “आओ साईं” कहकर बाबा का स्वागत किया। तब से, बाबा, जिनका मूल नाम सभी के लिए अज्ञात था, को साईं बाबा के नाम से जाना जाने लगा।

साईं बाबा को खंडोबा मंदिर (Khandoba Mandir) की शांति और पवित्रता इतनी पसंद आई कि उन्होंने वहीं रहने का फैसला किया। लेकिन म्हालसापति ने उसे मुसलमान मानकर उन्हें मंदिर छोड़ने को कहा। बहुत ही गरिमापूर्ण तरीके से साईं बाबा ने खंडोबा मंदिर छोड़ दिया और एक परित्यक्त मस्जिद (द्वारकामाई) को अपना घर बना लिया।

खंडोबाची जेजुरी

भारत में ऐसे कई मंदिर हैं, जो अपने आप में कोई न कोई कहानी या रहस्य समेटे हुए हैं। ऐसा ही एक मंदिर महाराष्ट्र के पुणे जिले में जेजुरी नामक नगर में है। इसे खंडोबा मंदिर (Khandoba Mandir) के नाम से जाना जाता है। मराठी में इसे ‘खंडोबाची जेजुरी’ (खंडोबा की जेजुरी) कहकर पुकारा जाता है। खंडोबा मंदिर एक छोटी-सी पहाड़ी पर 718 मीटर (करीब 2,356 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। यहां तक पहुंचने के लिए दो सौ के करीब सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। इस मंदिर को लेकर कई कहानियां प्रचलित हैं, जो आपको हैरान कर देंगी। इस मंदिर में विराजमान देवता को भगवान खंडोबा कहा जाता है। भगवान खंडोबा की मूर्ति घोड़े की सवारी करते एक योद्धा के रूप में है।

भारत प्राचीन मंदिरों की एक समृद्ध भूमि है जो राक्षसों और देवताओं की सबसे आकर्षक पौराणिक कथाएं बताती है। पुणे के पास ऐसा ही एक मंदिर है खंडोबा मंदिर जहां भक्त भगवान के प्रति अपना प्यार दिखाते हैं और हल्दी होली खेलकर मंदिर को पीला रंग देते हैं। भले ही इस मंदिर तक पहुंचने के लिए 200 से अधिक सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं, लेकिन इसकी सुंदरता और रहस्यवादी कहानियां इसे अतुलनीय बनाती हैं।

एक छोटी सी पहाड़ी की चोटी पर स्थित, खंडोबा मंदिर नामक एक शानदार मंदिर है जिसे खंडोबाची जेजुरी के नाम से भी जाना जाता है। हेमाडपंथी शैली में निर्मित, शीर्ष पर कई गुंबदों और सामने एक बड़ा पोर्च के साथ, मंदिर अनुकरणीय वास्तुकला का दावा करता है। मंदिर भगवान खंडोबा को समर्पित है जिसे म्हालसाकांत या मल्हारी मार्तंड या माइलरालिंग के नाम से भी जाना जाता है। खंडोबा पूजनीय हैं और उन्हें ‘जेजुरी के देवता’ के रूप में भी जाना जाता है। मंदिर अनिवार्य रूप से दो भागों में विभाजित है – मंडप और गर्भगृह और भगवान खंडोबा की मूर्ति को गर्भगृह में रखा गया है। भगवान की मूर्ति ऐसी दिखती है जैसे वह घोड़े पर सवार एक योद्धा हो और उसके पास एक बड़ी तलवार (खड्ग) भी हो, जिसके बारे में माना जाता है कि वह दुनिया में राक्षसों को मारती है।

और पढ़े : Naimisharanya : नैमिषारण्य का सम्पूर्ण इतिहास, मंदिर, कथाएं और महत्व

खंडोबा मंदिर से जुडी पौराणिक कहानी

खंडोबा मंदिर के पीछे एक दिलचस्प कहानी है। लोककथाओं के अनुसार मल्ल और मणि नाम के दो राक्षस भाई थे जो अपने पापपूर्ण कृत्यों से पृथ्वी को पीड़ा दे रहे थे। उनके अत्याचारों को समाप्त करने के लिए, भगवान शिव ने मार्तंड भैरव का अवतार लिया, मल्ल का सिर काट दिया और अपना सिर मंदिर की सीढ़ी पर रख दिया। और जब मणि की मृत्यु होने वाली थी, उसने अपने सफेद घोड़े को भैरव को सौप कर भगवान से क्षमा मांगी और मार्तंड भैरव के रूप में मंदिर में उपस्थित होने का वरदान प्राप्त किया।

त्योहारों के दौरान, ‘येलकोट येलकोट’ और ‘जय मल्हार’ के मंत्रों की गूँज हवा में छा जाती है क्योंकि भक्त हवा में हल्दी फेंककर मनाते हैं। इस प्रथा का एक सिद्धांत यह है कि हल्दी सोने का प्रतीक है और इस प्रकार, हल्दी को हवा में फेंक कर, भक्त भगवान से उन्हें भाग्य और धन का आशीर्वाद देने के लिए कह रहे हैं। हालांकि, दूसरों का मानना ​​है कि यह भगवान खंडोबा और उनकी पत्नी मालशा के मिलन का जश्न मनाने के लिए किया जाता है। पूरा अनुभव रोमांचित करने वाला है और देखने लायक है!

राज्य भर के नवविवाहित जोड़े इस मंदिर में इस अनुष्ठान को करने और दिव्य आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं। आप यह जानकर स्तब्ध हो जाएंगे कि दशहरा पर, एक प्रतियोगिता आयोजित की जाती है, जिसमें प्रतिभागियों को अपने दांतों में तलवार पकड़नी होती है और जो सबसे अधिक समय तक सबसे भारी तलवार रखता है वह जीत जाता है।

पुणे से दूरी: 1 घंटा 30 मिनट (49.2 किमी)
मुंबई से दूरी: 4 घंटे (198 किमी)
जैसा कि हमने ऊपर बताया, मंदिर तक पहुँचने के लिए 200 से अधिक सीढ़ियाँ चढ़नी पड़ती हैं।

और पढ़े : कन्याकुमारी अम्मन मंदिर को भी करें अपने तमिलनाडु ट्रिप में शामिल

Exit mobile version