ईमेल आई डी क्या होती है – Email Address Definition

ई मेल का पूरा नाम

ईमेल आई डी क्या होती है? – What is E mail ID in Hindi

नमस्कार आज के लेख में हम आपको ईमेल आई डी क्या होती है और ईमेल आई डी से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी दी गई है। एक ईमेल पता (Email ID) एक ईमेल खाते (Email Account) के लिए एक विशिष्ट पहचानकर्ता है। इसका उपयोग इंटरनेट पर ईमेल संदेश भेजने और प्राप्त करने दोनों के लिए किया जाता है। भौतिक मेल के समान, एक ईमेल संदेश को सफलतापूर्वक भेजने के लिए प्रेषक और प्राप्तकर्ता दोनों के लिए एक पते की आवश्यकता होती है।

प्रत्येक ईमेल पते के दो मुख्य भाग होते हैं: एक उपयोगकर्ता नाम और डोमेन नाम। उपयोगकर्ता नाम पहले आता है, उसके बाद at (@) प्रतीक, उसके बाद डोमेन नाम आता है। नीचे दिए गए उदाहरण में, “support” उपयोगकर्ता नाम है और “google.com” डोमेन नाम है।

support@google.com

जब एक संदेश भेजा जाता है (आमतौर पर एसएमटीपी प्रोटोकॉल के माध्यम से), भेजने वाला मेल सर्वर इंटरनेट पर किसी अन्य मेल सर्वर की जांच करता है जो प्राप्तकर्ता के पते के डोमेन नाम से मेल खाता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता को support पर संदेश भेजता है, तो मेल सर्वर पहले यह सुनिश्चित करेगा कि google .com पर कोई मेल सर्वर प्रतिक्रिया दे रहा है। यदि ऐसा है, तो यह देखने के लिए मेल सर्वर से जांच करेगा कि उपयोगकर्ता नाम मान्य है या नहीं। यदि उपयोगकर्ता मौजूद है, तो संदेश वितरित किया जाएगा।

और पढ़े : Incognito मोड में भी डेटा चोरी के लिए गूगल पर लगेगा 5 बिलियन डॉलर का जुर्माना

ईमेल आई डी का नाम कैसे रखे – Email Address Formatting

जबकि एक मूल ईमेल पते में केवल एक उपयोगकर्ता नाम और डोमेन नाम होता है, अधिकांश ईमेल क्लाइंट और वेबमेल सिस्टम में ईमेल पते वाले नाम शामिल होते हैं। एक ईमेल पता जिसमें एक नाम होता है, पहले नाम के साथ स्वरूपित होता है, उसके बाद कोण कोष्ठक में संलग्न ईमेल पता, जैसा कि नीचे दिखाया गया है।

पूरा नाम <user@domain.com>

ईमेल प्राप्तकर्ताओं को ईमेल पते के साथ या बिना नाम के भेजा जा सकता है। हालांकि, उन पतों पर भेजे गए ईमेल जिनमें नाम शामिल होता है, के स्पैम के रूप में फ़िल्टर किए जाने की संभावना कम होती है। इसलिए, ईमेल खाता सेट करते समय अपना पूरा नाम भरना एक अच्छा विचार है। अधिकांश मेल क्लाइंट और वेबमेल सिस्टम स्वचालित रूप से आपके ईमेल पते में आपका नाम शामिल कर लेंगे।

नोट: प्रति: फ़ील्ड में मैन्युअल रूप से एक ईमेल पता टाइप करते समय, ऊपर दिखाए गए अनुसार “पूरा नाम” का उपयोग करना और ईमेल पते से पहले व्यक्ति का नाम शामिल करना एक अच्छा विचार है। यह संदेश को गलत तरीके से स्पैम के रूप में फ़्लैग किए जाने से रोकने में मदद करेगा। आशा करते है की आपको ईमेल आई डी क्या होती है? का जवाब अभी तक मिल गया होगा। आशा करते है की आपको ईमेल आई डी क्या होती है? सवाल का जवाब मिल गया होगा।

और पढ़े : लूडो, MPL, रम्मी- कैसे गेमिंग कंपनियां जुए को बढ़ावा देने के लिए भारतीय लॉ में लूप होल का उठा रही है फायदा

Exit mobile version