ई मेल का पूरा नाम – E mail Full form in Hindi 

ई मेल का पूरा नाम

ई मेल का पूरा नाम क्या है? – E mail Full form in Hindi 

नमस्कार इस लेख में हम आपको बताएंगे की ईमेल का पूरा नाम अर्थात फुल फॉर्म क्या होती है? ई मेल EMAIL का पूरा नाम (Full form) इलेक्ट्रॉनिक मेल है। ई-मेल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर उपयोगकर्ताओं के बीच संदेशों के आदान-प्रदान या संचारण की एक विधि है। आमतौर पर संदेश (मेल) डिस्क पर संग्रहीत कीबोर्ड या कंप्यूटर फ़ाइलों से दर्ज किए गए नोट होते हैं। अधिकांश मिनीकंप्यूटर, मेनफ्रेम और कंप्यूटर नेटवर्क में एक ईमेल सिस्टम होता है। चूकि ई मेल का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल है तो यह एक ऐसा सन्देश (मेल) है सिस्टम एक नेटवर्क या कंप्यूटर सिस्टम तक ही सीमित हैं, जिसे अन्य के पास अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या कंप्यूटर सिस्टम के गेटवे हैं, जिससे उपयोगकर्ता दुनिया में कहीं भी ई-मेल भेज सकते हैं अर्थात इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से ही एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सकता है। ।

और पढ़े : Khana kha liya kya in English Translation with Grammar Rule

आज, अधिकांश कंपनियां ई-मेल का व्यापक उपयोग करती हैं क्योंकि यह लचीली, तेज और विश्वसनीय है। अधिकांश ई-मेल सिस्टम बोल्ड, इटैलिक और HTML सहित बुनियादी स्वरूपण, फ़ॉन्ट रंग प्रदान करते हैं। एक उपयोगकर्ता प्राप्तकर्ता के ई-मेल पते को निर्दिष्ट करके प्राप्तकर्ता को संदेश (मेल) भेजने के लिए प्रोग्राम का उपयोग कर सकता है। वह एक ही संदेश को दुनिया में कहीं भी एक से अधिक उपयोगकर्ताओं को एक साथ भेज सकता है। इसे प्रसारण भी कहते हैं। प्रेषक द्वारा भेजे गए संदेशों को इलेक्ट्रॉनिक-मेल बॉक्स में तब तक संग्रहीत किया जाता है जब तक प्राप्तकर्ता उन्हें प्राप्त नहीं कर लेता।

उपयोगकर्ता को यह देखने के लिए समय-समय पर अपने इलेक्ट्रॉनिक मेलबॉक्स की जांच करनी पड़ सकती है कि क्या उसके पास कोई मेल है, हालांकि अधिकांश सिस्टम मेल प्राप्त होने पर उपयोगकर्ता को सचेत करते हैं। मेल पढ़ने के बाद, उपयोगकर्ता इसे किसी दस्तावेज़ या टेक्स्ट फ़ाइल में संग्रहीत कर सकता है, इसे दूसरों को अग्रेषित कर सकता है, या इसे हटा सकता है।

और पढ़े : ईमेल आई डी क्या होती है ; Email Address Definition

Exit mobile version