जानें क्या है गोमती चक्र के लाभ और उसके चमत्कारी उपयोग

6 गोमती चक्र

गोमती चक्र के लाभ

गोमती नदी में पाए जाने वाले गोमती चक्र के पत्थर लोगों को अपने दैनिक जीवन में कई समस्याओं का सामना करने के लिए लोकप्रिय उपचार हैं, और इस चमत्कारीक पत्थर के कई लाभ भी है, जिसके बारे में आप आगे पढ़ेंगे, गोमती चक्र एक सफेद रंग का पत्थर है जिसमें पत्थर के एक तरफ छोटे घेरे दिखाई देते हैं और चक्रों को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। गोमती चक्र सुदर्शन चक्र जैसा दिखता है। उत्तर भारत में कई वैष्णवों और मौखिक परंपरा के अनुसार, गोमती शिला कभी द्वारका में भगवान कृष्ण के महलों का हिस्सा थे। उनका उपयोग श्रीकृष्ण के कई महलों की दीवारों और फर्श को सजाने के लिए किया जाता था गोमती चक्र के कई लाभ भी है और इनको असंख्य तरीकों से किसी के जीवन में समस्याओं को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका उपयोग यंत्र के रूप में और पूजा में भी किया जाता है।

ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों के पास गोमती चक्र होता है, उन्हें धन, अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है,  काफी लाभ होता है। कुछ विशेष पूजा में शालिग्राम के साथ गोमती चक्र शिला का उपयोग किया जाता है। “सालग्राम-कोश” उद्धरण है कि जब शालिग्राम और गोमती चक्र को एक साथ रखा जाता है और पूजा की जाती है, तो पाप का द्रव्यमान जल जाएगा। गोमती चक्र शिलाओं का उपयोग बच्चों के लिए सुरक्षात्मक ताबीज के रूप में भी किया जाता है। गोमती शिला धन और अच्छे स्वास्थ्य लाभ में लाता है। इन्हें काउज आई शीला भी कहा जाता है। कुछ लोग गोमती चक्र शिलाओं को भगवान शिव का नेत्र मानते हैं। गोमती चक्र आजकल फैशन ज्वेलरी के रूप में पहना जाता है, लेकिन इसके कई ज्योतिषीय लाभ भी हैं:-

और पढ़े : शिव पार्वती विवाह : शिव जी और माँ पार्वती का विवाह कैसे हुआ? पढ़िए पूरी कथा

गोमती चक्र का कैसे करें प्रयोग और चमत्कारी उपाय एवं लाभ

यदि आप मेहनत करते हैं किन्तु पर्याप्त आय और सफलता नहीं मिल पा रही, या पदोन्नति नहीं हो रही, हर समय कुछ रुकावटें आ जाती है, तो 3 अभिमंत्रित गौमती चक्र, चांदी के तार में एक साथ बांध कर अपनी जेब में रखें। इसके प्रभाव से आपको लाभ की प्राप्ति होगी।

  • आप अपने बटुए में कुछ गोमती चक्र भी रख सकते हैं, सुनिश्चित करें कि वे एक सम संख्या में हैं। ऐसा करने से आपकी किस्मत चमक सकती है जिससे आपको लाभ मिलेगा।
  • 11 गोमती चक्रों को भवन की नींव में दफन किया जाता है ताकि निवासियों को लंबे जीवन और समृद्धि का आशीर्वाद दिया जा सके और एसई दिशा में होने वाले वास्तु दोष के बुरे प्रभाव को नकारा जा सके जिससे आपको लाभ मिलेगा ।
  • पूजा के लिए 11 गोमती चक्रों का प्रयोग करें और इन पर हल्दी लगाएं। भगवान शिव की पूजा करें और इन सभी गोमती शिलाओं को पीले कपड़े में बांध दें। उन्हें अपने पूरे घर में ले जाओ और अंत में उन्हें किसी नदी या झील में फेंक दो। ऐसा करने से आप जल्द ही अपने आप को सभी आर्थिक चिंताओं से मुक्त पाएंगे।
  • यदि आपका व्यवसाय किसी की नकारात्मक ऊर्जा से प्रभावित है और आपके शत्रुओं या प्रतिस्पर्धियों के कारण पीड़ित है तो 11 गोमती चक्र लें, और अपने कुलदेवता या भगवान के 108 मंत्रों का जाप करके 3 नारियल के साथ पूजा करें। इन्हें शुद्ध पीले कपड़े से बांधकर अपने घर के प्रवेश द्वार पर लटका दें। यह आपकी व्यावसायिक समस्याओं को ठीक करने का एक अच्छा उपाय है, जिससे आपको लाभ मिलेगा ।
  • यदि कोई व्यक्ति बुरी नजर या नजर दोष से पीड़ित है, तो उसे 3 गोमती चक्र शिला लेनी चाहिए, किसी भी बंजर भूमि में जाना चाहिए, इन गोमती चक्रों को अपने सिर पर 7 बार दक्षिणावर्त घुमाना चाहिए, फिर उन्हें अपनी पीठ से फेंक देना चाहिए। तुरंत पीछे मुड़कर न देखें, आपको परिणाम दिखाई देंगे। माता-पिता अपने बच्चों के लिए भी अनुष्ठान कर सकते हैं, जिससे उनको लाभ मिलेगा ।
  • 11 गोमती चक्रों को लाल कपड़े में लपेटकर चावल या गेहूं के कंटेनर में रखा जाता है। यह खाद्य सुरक्षा के लिए है। कहा जाता है कि गोमती चक्र को खाने के बर्तन में रखने से घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती है। आखिर हम सब खाने के लिए ही काम करते हैं।
  • 11 गोमती चक्रों को लाल कपड़े में लपेटकर कैश बॉक्स, ज्वेलरी बॉक्स में रखा जाता है, यह आपकी मेहनत की कमाई को स्थिर करने के रास्ते खोलता है। आभा बढ़ाने के लिए गले में गोमती चक्र का पेंडेंट पहनना चाहिए।
  • मनोकामना पूर्ण करने के लिए 11 लघु नारियाल के साथ 11 गोमती चक्र लेकर पीले कपड़े में बांधकर अपने पूजा कक्ष में रख दें।
  • शत्रुओं से हुई हानि को बेअसर करने के लिए अमावस्या के दिन काले कपड़े में बंधे छह गोमती चक्र को अपने और सदस्यों के चारों ओर 7 बार दक्षिणावर्त घुमाकर बहती नदी में फेंक दें।

यह भी पढ़े : मनुस्मृति श्लोक जो महिलाओं का सम्मान करने का निर्देश देते है।

चमत्कारी पत्थर के अन्य उपाय

  • पति-पत्नी के बीच तनाव अक्सर परिवार में शांति और खुशी को नष्ट कर देता है। ऐसे कई मुद्दे हैं जो वैवाहिक संबंधों के बीच तनाव का कारण बनते हैं। ऐसे में यह उपाय बहुत ही उपयोगी है। 11 गोमती चक्रों को लाल सिंदूर (लाल सिंदूर) के कंटेनर में रखें। इस कंटेनर को घर में रखें। परिवार में लंबे समय तक सुख-शांति बनी रहेगी।
  • बुधवार की सुबह आठ गोमती चक्र लें, दो गोमती चक्र अपने सिर के चारों ओर घुमाएं और उन्हें एक दिशा में फेंक दें। अन्य गोमती चक्रों के साथ भी ऐसा ही करें और उन्हें चारों दिशाओं में फेंक दें। इससे आप पर किए गए तांत्रिक कर्मों या काले जादू के बुरे प्रभाव दूर हो जाएंगे।
  • जो लोग पदोन्नति की इच्छा रखते हैं, उन्हें भगवान शिव मंदिर को 21 गोमती चक्र अर्पित करने चाहिए। आपके प्रमोशन में आ रही रुकावटें दूर होंगी।
  • अगर किसी ने आपसे पैसे उधार लिए हैं लेकिन आपका पैसा वापस नहीं किया है, तो ऐसे में 11 गोमती चक्र लें, अपने मंदिर में बैठें, उस व्यक्ति के बारे में सोचें और अपने पसंदीदा देवता से अपने दिल से अनुरोध करें कि आपका पैसा जल्द ही आपको वापस कर दिया जाए। इसके बाद इन गोमती चक्रों को पीपल के पेड़ के पास गाड़ दें।
  • अगर आप किसी कानूनी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो कोर्ट जाने से पहले 5 गोमती चक्र अपनी जेब में रख लें।
  • यदि आपके बच्चे लगातार भय में जी रहे हैं, और बोलने से डरते हैं, तो प्रत्येक मंगलवार को एक गोमती चक्र लें और इसे हनुमान मंत्र और गंगा जल से शुद्ध करें। अब हनुमान जी की मूर्ति के दाहिने कंधे से लिया हुआ सिंदूर का तिलक लगाएं और उसे लाल कपड़े में बांध दें। फिर आप इस गोमती चक्र को काले धागे से बच्चे के गले में बांध सकते हैं।
  • सफलता पाने के लिए जब आप कुछ साक्षात्कार और कुछ प्रमुख व्यावसायिक सौदों में भाग लेते हैं तो 3 गोमती चक्र अपनी जेब में रखें।
  • घर के चारों कोनों या प्रत्येक कमरे में रखने पर घर के सभी प्राप्तकर्ताओं के लिए सौभाग्य लाता है। यह एक प्रकार की गृह सुरक्षा के रूप में कार्य करता है और जहां कहीं भी इसे रखा जाता है, वहां सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाकर नकारात्मक ऊर्जाओं के घर के कोनों को साफ करता है। यदि दरवाजे के प्रवेश द्वार के पास लटका दिया जाता है तो यह नकारात्मक व्यक्तियों को आपके घरों में प्रवेश करने से रोकता है।

शुक्रवार की सुबह गोमती चक्र के पेंडेंट को गंगाजल से धोकर, सरस्वती मंत्र का 108 बार जाप करें और पेंडेंट को अपने बच्चों के गले में लगाएं। इससे उन्हें पढ़ाई में मदद मिलेगी और एकाग्रता का स्तर भी बढ़ेगा।

और पढ़े : गुरुवार व्रत कथा का महत्व

Exit mobile version