मोदी सरकार ने Twitter को थमाई 1178 अकाउंटस की सूची, अब या तो ये अकाउंट बैन होंगे या ट्विटर

Twitter के सितारे गर्दिश में हैं!

तथाकथित किसान आंदोलन के उग्र होने में माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter की भी काफी बड़ी भूमिका है। आए दिन ट्विटर के जरिए वामपंथी विचारधारा के लोग फेक न्यूज फैलाते रहते हैं। वहीं सरकार के कहने पर कुछ अकाउंट्स को ब्लाक करने के बाद उन्हें दोबारा बहाल करने पर ट्विटर सरकार के रेडार में आ गया था।

इसके बाद ही ट्विटर इंडिया की प्रमुख महिमा कौल ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इन सारे प्रकरणों के बीच मोदी सरकार ने ट्विटर को 1,178 अकाउंट्स की सूची देते हुए आदेश जारी कर दिया है कि जल्द से जल्द इन सभी अकाउंट्स को ब्लॉक किया जाए, वरना ट्विटर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

किसान आंदोलन को लेकर राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में खूब अराजकता हो रही है। सबसे बड़ी बात ये है कि इस अराजकता में ट्विटर की भी बड़ी भूमिका है। इसके जरिए लगातार फेक न्यूज फैलाई जा रही है। देश की छवि खराब करने के लिए कई ऐसे ट्विटर हैंडल एक्टिव हैं जो खालिस्तान का समर्थन करने के साथ ही देश की सरकार के खिलाफ जहर घोल रहे हैं।

इसको लेकर एक बार पहले भी भारत सरकार ने ट्विटर को आदेश दिया था,लेकिन वो ट्विटर ने नहीं माना था। वहीं अब मोदी सरकार पहले से ज्यादा सख्त हो गई है और ट्विटर को सख्ती से मॉनिटर कर रही है जिससे कंपनी की मुसीबतें बढ़ सकती हैं।

और पढ़े- प्रधानमंत्री मोदी अब Twitter के खिलाफ जल्द ही कोई बड़ी और सख्ती कार्रवाई कर सकते हैं

भारत सरकार ने 10 दिनों के अंदर एक बार फिर एक नया नोटिस जारी करते हुए Twitter से कहा है कि वो जल्द-से-जल्द चिन्हित 1,178 अकाउंट्स को बैन करे। इस नोटिस के पीछे सरकार ने वजह दी है कि ये सभी अकाउंट्स खालिस्तानियों और पाकिस्तान द्वारा ऑपरेट किए जा रहे हैं। सरकार ने अब ट्विटर पर भी एक्शन लेने की बात कही है।

भारत सरकार की तरफ से नोटिस में कहा गया, “Twitter को एक बार फिर नोटिस जारी कर उन सभी अकाउंट्स को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. अगर कंपनी जल्द से जल्द कोई कार्रवाई नहीं करती है तो सरकार अपनी ओर से निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है और कंपनी को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

और पढ़ें क्या भारत सरकार की सख्ती के बाद Twitter ने महिमा कौल को बनाया बलि का बकरा?

दिलचस्प बात ये है हाल ही में भारत सरकार ने Twitter को आदेश दिया था कि कुछ फेक अकाउंट्स को बैन किया जाए तो Twitter ने कुछ समय के लिए तो आदेश मानते हुए अकाउंट्स बैन किए, लेकिन फिर उन्हें बहाल कर दिया। इसके ठीक बाद अब Twitter इंडिया की प्रमुख महिमा कौल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके इस कदम से फेक न्यूज  फैलाने वाले काफी दुखी हैं और वो लगातार महिमा से अपना इस्तीफा वापस लेने की अपील कर रहे हैं। इन सभी लोगों का कहना है कि मोदी सरकार के दबाव में ही महिमा ने इस्तीफा दिया है।

https://twitter.com/RamHolkar/status/1358679488033288195?s=20

एक तरफ जब इस मुद्दे पर देश में महिमा के पक्ष में बयानबाजी और छाती पीटी जा रही है तो दूसरी ओर मोदी सरकार अपनी सख्ती पर कायम है। Twitter की एक गलती के बाद मोदी सरकार उसे दूसरा मौका देने के खास मूड में नहीं है। इसीलिए सरकार की तरफ से साफ कहा गया है कि सूची में दिए गए सभी अकाउंट्स या तो ब्लाक हों, या फिर Twitter भारत में एक सख्त कार्रवाई के लिए तैयार रहे।

Twitter की तरफ से लगातार भारतीय सरकार के फैसलों की अवहेलना की जा रही है। वहीं इसके जरिए फेक न्यूज का प्रसार होने के साथ ही भारत की छवि खराब करने की साजिशें भी हो रही हैं। ऐसे में Twitter की हरकतों ने अब मोदी सरकार का पारा सातवें आसमान पर पहुंचा दिया है और ये आक्रोश Twitter को बहुत भारी पड़ने वाला है।

 

Exit mobile version