‘मौसी VP है हमारी’, कैसे अपनी मासी कमला हैरिस के नाम से पैसे कमा रही मीना हैरिस

मीना हैरिस

PC: WWD

भारतीय राजनीति में नेताओं के रिश्तेदारों के बीच “चाचा विधायक हैं हमारे” बेहद चर्चित वाक्य है। अब इसी का नमूना अमेरिका में भी देखने को मिल रहा है। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की भतीजी मीना हैरिस भी पूरे विश्व में अब मौसी VP है हमारी आभियान के तहत खूब फायदा उठा रही हैं, चाहे वो अपनी किताब बेचनी हो या कपड़े के ब्रांड की ब्रांड बिल्डिंग करनी हो।

पिछले नवंबर जब कमला हैरिस Democrats की ओर से उपराष्ट्रपति पद के लिए मनोनीत की गयी थीं, तो मीना हैरिस ने अपने apparel store में Kamala Harris Swimsuit, Kamala Tank और Kamala T-shirt जैसे कमला-थीम के कपड़ों को बेचना जारी रखा था। हालांकि, बाद में उन्हें निर्देश जारी किए गए कि वो इन कपड़ों को तुरंत अपने स्टॉक से हटाएँ, जिसके बाद उन्होंने ऐसा किया भी। इतना ही नहीं, मीना हैरिस जब पिछले वर्ष उपराष्ट्रपति पद के लिए दौड़ में उतरी थीं, तो भी उन्होंने अपनी Website पर कमला हैरिस के नाम की T-Shirts को बेचना जारी रखा था।

यही नहीं इसी “मौसी VP है हमारी” के दम पर मीना हैरिस ने कपड़ों के ब्रांड Phenomenal की भी ब्रांड बिल्डिंग कर रहीं हैं जिसे JANE FONDA और SOFÍA VERGARA जैसी हस्तियों ने आगे बढ़ाने में मदद की। मीना का नवीनतम कपड़ों का ब्रांड Phenomenal कई सवाल उठा रहा है। नवंबर में हुए चुनाव के बाद, उसने अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी की स्थापना की थी। मीना ने घोषणा की कि वह चुनाव के कुछ हफ़्ते ओबामा शासन काल में व्हाइट हाउस के कर्मचारी ब्रैड जेनकेन्स के साथ प्रोडक्शन कंपनी शुरू करने जा रही हैं। पहला प्रोजेक्ट में एक दो मिनट का वीडियो थी जिसमें मीना की मौसी के कुछ वीडियो क्लिप थे, यानि इस क्षेत्र में भी मीना ने मौसी के नाम और पद का पूरा फायदा उठाना जारी रखा है। ध्यान देने वाली बात यह है कि मीना की कंपनी ने सुपरमॉजोरिटी एजुकेशन फंड के साथ वीडियो का निर्माण किया, जो महिलाओं के नेतृत्व के लिए समर्पित एक नॉन-प्रॉफिट संस्था है और इस संस्था को किंगपिन जॉर्ज सोरोस से फंड मिलता है।

पिछले अगस्त में, जब बाइडन ने कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति के लिए चुना था तब मीना ने चुनाव अभियान के दौरान बाइडन टीम को एक शर्ट बेचने पर मजबूर किया जिसे उसने एक साथी इन्फ्लुएंसर के साथ मिल कर बनाया था। उस शर्ट एक कमला हैरिस की युवा पर की तस्वीर के साथ “THE FIRST BUT NOT THE LAST” लिखा हुआ था।

इसके अलावा वह 2 किताब लिख चुकी है और इस इलेक्शन में इंटरव्यू के दौरान इन दोनों किताबों का खूब प्रचार किया। टीवी इंटरव्यू के दौरान Phenomenal की ब्रांडिंग के साथ अपने किताबों का अपनी मौसी ने नाम पर खूब प्रचार प्रसार किया।

मीना हैरिस ने चुनावों के दौरान कमला  हैरिस को मिली पब्लिसिटी का इस्तेमाल अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए किया है, जो कमला हैरिस के नाम जीवन के इतिहास और राजनीतिक नारों पर आधारित था। इसमें कपड़े, वीडियो, बेस्टसेलिंग बच्चों की पुस्तकों और डिजाइनर हेडफ़ोन जैसे उत्पाद थे। उनकी प्रचार गतिविधियों और उनकी मौसी के नाम के इस्तेमाल से कमला हैरिस के सहयोगियों और सलाहकारों के बीच चिंता बढ़ गई है।

अब White House के अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कहीं मीना हैरिस अब भी अपनी व्यावसायिक गतिविधियों में कमला हैरिस के नाम का उपयोग रखना जारी ना रखें। हालांकि, सिर्फ यही एक कारण नहीं है कि मीना हैरिस अमेरिका के लिए मुश्किलें खड़ी करने की तैयारी कर चुकी हैं। White House की नीतियों के अनुसार उपराष्ट्रपति के परिवार के किसी भी सदस्य द्वारा प्रोटोकॉल के तहत उपराष्ट्रपति के नाम का इस्तेमाल कर किसी भी व्यापारिक गतिविधि को अंजाम देने से बचना होगा! हालांकि, मीना हैरिस के मामले में चीज़ें एकदम अलग हैं। मीना हैरिस अपने व्यवसाय में अपनी मौसी के नाम का भरपूर इस्तेमाल करती आई हैं और अब जब वे उपराष्ट्रपति बनी हैं, तो इसके चलते White House के अधिकारियों के बीच चिंता बढ़ गयी हैं।

Exit mobile version