जमताड़ा गिरोह को लगेगा करारा झटका – मोदी सरकार ने घपलेबाजों को घेरने के लिए तैयार किया एक्शन प्लान

अब इनका बचना मुश्किल हैं!

नेटफ्लिक्स पर पिछले वर्ष एक वेब सीरीज़ आई थी, ‘जमताड़ा’, जिसमें फोन करके कई लोगों को विभिन्न ऑफर और चेतावनियों के नाम पर लाखों करोड़ों रुपये लूटे जाते थे। इन घोटालेबाजों के तौर तरीकों को इस वेब सीरीज ने बहुत ही सटीक तरह से प्रकाश डाला था।

लेकिन यह रीति जमताड़ा तक ही सीमित नहीं है, और न ही अब केंद्र सरकार इसे हल्के में लेने वाली है। केन्द्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में घोषणा की कि सरकार एक नए प्लेटफ़ॉर्म  को स्थापित करेगी, जो इस तरह के कॉल और मैसेज की पड़ताल करेगी, और कानून एजेंसियां, बैंक और सर्विस प्रोवाइडर के बीच इन घोटालेबाजों से निपटने के लिए सामंजस्य स्थापित करेगी।

मिनिस्ट्री के बयान के अनुसार, “इस नए कोऑर्डिनेशन एजेंसी का नाम होगा डेटा इंटेलिजेंस यूनिट (DIU), जो विभिन्न सुरक्षा एवं कानून एजेंसियों, वित्तीय संस्थानों और अनेक प्रकार के सर्विस प्रोवाइडर के साथ काम करेगी, और जाली टेलिकॉम कॉल्स को ढूँढने में और दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करने में सरकार का सहयोग करेगी।”

यही नहीं सरकार ने ये भी कहा है कि प्रतिबंधों के बावजूद कोई टेली कंपनी इस तरह के फेक कॉल्स के खिलाफ एक्शन नहीं लेती तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

बता दें कि फोन पर होने वाले इन spam कॉल्स के कारण कई उपभोक्ताओं की मेहनत की कमाई उनके हाथ से फिसल गई। डिजिटल युग में आधे से अधिक काम मोबाइल फोन से होते हैं, लेकिन कुछ लोग इसका दुरुपयोग भी करते हैं, जिनमें जामताड़ा और मेवात जैसे क्षेत्र भारत में प्रमुख केंद्र के रूप में उभर कर सामने आ रहे हैं।

लेकिन ये धंधा अब और नहीं चलेगा, और इसीलिए केंद्र सरकार ने इस दिशा में एक बेहद अहम और सार्थक कदम उठाया है। पिछले एक वर्ष में रविशंकर प्रसाद ने बतौर आईटी मंत्री कई ऐसे ताबड़तोड़ निर्णय लिए हैं, जिससे स्पष्ट होता है कि वे अपने काम के प्रति कितने प्रतिबद्ध हैं। चाहे चीन के विरुद्ध आर्थिक मोर्चे पर ताबड़तोड़ चीनी मोबाइल एप्स सफाई से प्रतिबंधित करके चीन को एक तगड़ा आर्थिक झटका देना हो, या फिर बिग टेक कंपनियों की हेकड़ी को धूल में मिलाने के लिए हरसंभव प्रयास करना हो, रविशंकर प्रसाद किसी मोर्चे पर पीछे नहीं रहे हैं।

अब जिस प्रकार से फेक और spam कॉल्स और मैसेज करने वालों के विरुद्ध रविशंकर प्रसाद ने मोर्चा खोला है, उससे ये स्पष्ट होता है कि वे किसी भी स्थिति में अपने कर्तव्य से पीछे नहीं हटेंगे, और जो भी भारत के हितों के विरुद्ध काम करेगा, उसे तगड़ा सबक भी सिखाएंगे।

Exit mobile version