जल में घुलनशील विटामिन कौन से है? पूरी लिस्ट

जल में घुलनशील विटामिन

जल में घुलनशील विटामिन क्या हैं?

हमारे शरीर को विभिन्न विभिन्न प्रकार के विटामिन की आवश्यकता होती है और साथ ही विटामिन की कमी से कई प्रकार के रोग भी उत्पन्न होते है। इस लेख में हम हम आपको जल में घुलनशील विटामिन के बारे में तो बताएँगे लेकिन साथ ही साथ आपको उन सभी घुलनशील विटामिन के बारे में संक्षिप्त वर्णन भी देंगे। सबसे पहले यह जानना जरूरी है किस तरह के विटामिन जल में घुलनशील होते है? तो जानकारी के लिए बता दे की केवल विटामिन बी और विटामिन सी ही जल में घुलनशील होते है बाकी के सभी विटामिन वसा में विलय होते है।

आगे आपको सभी विटामिन के नाम और और उनका संक्षिप्त वर्णन दिया हुआ है।

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन – जल में घुलनशील विटामिन समूह

जल में घुलनशील विटामिन में से आठ विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स समूह के रूप में जाने जाते हैं:

जिनके बारे में आगे पोस्ट में पढ़ सकते है। बी विटामिन व्यापक रूप से खाद्य पदार्थों में वितरित किए जाते हैं, और उनका प्रभाव शरीर के कई हिस्सों में महसूस किया जाता है। वे कोएंजाइम के रूप में कार्य करते हैं जो शरीर को भोजन से ऊर्जा प्राप्त करने में मदद करते हैं। बी विटामिन भी महत्वपूर्ण हैं।

थायमिन: विटामिन बी1 (Thiamine)

थियामिन क्या है। थायमिन, या विटामिन बी1, खाद्य पदार्थों से ऊर्जा मुक्त करने में मदद करता है, सामान्य भूख को बढ़ावा देता है, और मांसपेशियों के संकुचन और तंत्रिका संकेतों के संचालन में भूमिका निभाता है।

राइबोफ्लेविन: विटामिन बी2 (Riboflavin)

राइबोफ्लेविन क्या है। राइबोफ्लेविन, या विटामिन बी2, खाद्य पदार्थों से ऊर्जा मुक्त करने में मदद करता है, और शरीर में कोशिकाओं के विकास, विकास और कार्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। यह अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन (जो प्रोटीन बनाता है) को नियासिन में बदलने में भी मदद करता है।

नियासिन: विटामिन बी3, निकोटिनमाइड, निकोटिनिक एसिड (Niacin)

नियासिन क्या है। नियासिन, या विटामिन बी3, ऊर्जा उत्पादन और महत्वपूर्ण सेलुलर कार्यों में शामिल है।

विटामिन बी6: पाइरिडोक्सिन (Pyridoxine), पिरिडॉक्सल (Pyridoxal ), पाइरिडोक्सामाइन (Pyridoxamine)

विटामिन बी6 क्या है। विटामिन बी 6, जिसे अन्यथा पाइरिडोक्सिन, पाइरिडोक्सल या पाइरिडोक्सामाइन के रूप में जाना जाता है, प्रोटीन चयापचय, लाल रक्त कोशिका निर्माण में सहायता करता है, और एक एंटीऑक्सिडेंट अणु के रूप में व्यवहार करता है। यह शरीर के न्यूरोट्रांसमीटर और हीमोग्लोबिन जैसे रसायनों के उत्पादन में भी शामिल है।

फोलेट: फोलिक एसिड, फोलासीन (Folate)

फोलेट क्या है। फोलेट, जिसे फोलिक एसिड या फोलासिन के रूप में भी जाना जाता है, प्रोटीन चयापचय में सहायता करता है, लाल रक्त कोशिका निर्माण को बढ़ावा देता है, और न्यूरल ट्यूब जन्म दोषों के जोखिम को कम करता है। फोलेट होमोसिस्टीन के स्तर को नियंत्रित करने में भी भूमिका निभा सकता है, इस प्रकार कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

विटामिन बी12: (Cobalamin)

बी12 क्या है? विटामिन बी 12, जिसे कोबालिन भी कहा जाता है, आनुवंशिक सामग्री के निर्माण, सामान्य लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और तंत्रिका तंत्र के रखरखाव में सहायता करता है।

और पढ़े : ये नया हिंदुस्तान है अब मुगल नहीं, वेद और भारतवर्ष इतिहास की किताबों में पढ़ाए जाएंगे

बायोटिन

बायोटिन क्या है। बायोटिन कार्बोहाइड्रेट से ऊर्जा मुक्त करने में मदद करता है और भोजन से वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के चयापचय में सहायता करता है।

पैंटोथेनिक एसिड: विटामिन बी5

पैंटोथेनिक एसिड क्या है। पैंटोथेनिक एसिड, जिसे विटामिन बी 5 के रूप में भी जाना जाता है, ऊर्जा उत्पादन में शामिल है, और हार्मोन के निर्माण और भोजन से वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के चयापचय में सहायता करता है।

विटामिन सी: एस्कॉर्बिक एसिड, एस्कॉर्बेट – जल में घुलनशील विटामिन समूह (Ascorbic Acid)

विटामिन सी क्या है? शरीर को ठीक से काम करने की स्थिति में रहने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड या एस्कॉर्बेट भी कहा जाता है। कोलेजन संश्लेषण के माध्यम से कोशिकाओं को एक साथ पकड़कर विटामिन सी शरीर को लाभ पहुंचाता है; कोलेजन एक संयोजी ऊतक है जो मांसपेशियों, हड्डियों और अन्य ऊतकों को एक साथ रखता है। विटामिन सी घाव भरने, हड्डियों और दांतों के निर्माण, रक्त वाहिकाओं की दीवारों को मजबूत करने, प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में सुधार, लोहे के अवशोषण और उपयोग को बढ़ाने और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करने में भी सहायता करता है।

जल में घुलनशील विटामिन : सारांश

और पढ़े : नींबू के रस का पीएच मान कितना होता है? Lemon Ph Value in Hindi

Exit mobile version