नींबू के रस का पीएच मान कितना होता है? Lemon Ph Value in Hindi

नींबू का पीएच मान पीएच मापक मीटर पर 2.0

Lemon PH value in Hindi – नींबू का पीएच मान कितना होता है?

नींबू बेहद अम्लीय होते हैं। 7 से कम पीएच वाले किसी भी रसायन को अम्लीय माना जाता है। नींबू के रस का पीएच मान (Lemon PH value) लगभग 2.0 होता है, जो 2 से 3 के बीच होता है। इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, बैटरी एसिड (सल्फ्यूरिक एसिड) का पीएच 1.0 है, जबकि एक सेब का पीएच लगभग 3.0 है। सिरका (एक कमजोर एसिटिक एसिड) का पीएच नींबू के रस के बराबर होता है, लगभग 2.2, सोडा का pH लगभग 2.5 होता है।

नींबू के रस में एसिड कितना होता है?

नींबू के रस में दो अम्ल होते हैं। रस लगभग 5-8% साइट्रिक एसिड है, जो तीखा स्वाद के लिए जिम्मेदार है। नींबू में एस्कॉर्बिक एसिड भी होता है, जिसे विटामिन सी भी कहा जाता है।

मुख्य तथ्य: – नींबू का पीएच मान – Lemon PH value in Hindi Facts

नींबू एक अम्लीय फल है जिसका पीएच मान 2 से 3 के बीच होता है।
नींबू में एसिड साइट्रिक एसिड होता है, जो नींबू को तीखा बनाता है, और एस्कॉर्बिक एसिड, जो कि विटामिन सी है।
क्योंकि वे अम्लीय होते हैं और चीनी में उच्च होते हैं, नींबू को काटने से दांतों के इनेमल को नुकसान हो सकता है। हालांकि, नींबू का रस पीने से शरीर का पीएच मान नहीं बदलता है।

और पढ़े : सनातन धर्म में कमल के फूल का महत्त्व – फूल के अन्य उपयोग

नींबू का रस और आपका शरीर

हालांकि नींबू अम्लीय होते हैं, नींबू का रस पीने से वास्तव में आपके शरीर के पीएच मान पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। नींबू का रस पीने से यूरिन की एसिडिटी बढ़ जाती है, क्योंकि किडनी शरीर से अतिरिक्त एसिड को बाहर निकाल देती है। आप कितना भी नींबू का रस पिएं, रक्त का पीएच 7.35 और 7.45 के बीच बना रहता है। जबकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि नींबू के रस में खनिज सामग्री के कारण पाचन तंत्र पर क्षारीय प्रभाव पड़ता है, इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक डेटा नहीं है।

नींबू के रस में मौजूद एसिड दांतों के इनेमल पर हमला करेगा। नींबू खाने और नींबू का रस पीने से दांतों की सड़न का खतरा हो सकता है। नींबू न केवल अम्लीय होते हैं, बल्कि आश्चर्यजनक रूप से उच्च मात्रा में प्राकृतिक शर्करा भी होते हैं, इसलिए दंत चिकित्सक आमतौर पर रोगियों को उन्हें खाने के बारे में सावधान करते हैं।

और पढ़े : इसलिए शिवजी पर नहीं चढ़ाते केतकी का फूल : फूल के औषधीय गुण एवं अन्य उपयोग

Exit mobile version