पैर की मेहंदी डिजाइन और जाने पैर पर मेहंदी लगाने के फायदे

यहाँ पर हम आपके लिये पैर की मेहंदी की डिज़ाइन लेकर आये है जिससे आप अपने या अपने परिवार में किसी सदस्य के पैर पर मेहंदी लगा सकते है। त्योहार या शादी-ब्याह के मौके पर दुल्हन पैरों पर भी मेहंदी लगाना पसंद करती हैं। आयुर्वेद में बताया गया है कि जिस भाग पर मेहदी लगाई जाती है शरीर के उस भाग को उससे ठंडक मिलती है। दौड़-भाग करने वाले और खेलने वाले लोगों को pair ki mehndi लगाने से थकान में राहत और ठंडक मिलती है।

इससे खून भी साफ होता है। रात को एक गिलास पानी में मेहदी के पत्ते भिगो दें, सुबह इस पानी को छानकर पीने से शरीर में ठंडक के साथ-साथ खून भी साफ होता है। तासीर में ठंडी होने के कारण मेहंदी का उपयोग शरीर में बढ़ी हुई गर्मी को कम करने में किया जाता है। हाथों और पैर के तलवों में मेहंदी लगाने से शरीर की गर्मी कम होती है।

इसके अलवा इन दिनों हाथों के साथ-साथ घुटने तक मेहंदी लगवाने के अलावा महिलाएं ऐसे भी डिजाइंस पसंद कर रही हैं जिनमें रॉयल लुक आए। किसी में पहनने वाले गहने जैसा डिजाइन रचने के बाद सुंदर दिखता है।

वैसे तो ये कई तरह की होती है जैसे- छापे वाली मेहंदी, स्टीकर्स या स्पार्कल मगर हिना मेहदी सबसे ज्यादा बढ़िया लगते हैं जिनका न तो कोई साइड इफैक्ट होता है और यह लंबे समय पर हाथों पर टिकी भी रहती हैं।

इसके अलावा कुछ ऐसे भी फुट मेहंदी डिज़ाइन हैं  जिनमें न सिर्फ कुंवारी लड़कियां बल्कि दुल्हनों भी अपने पैरों को सजाती हैं। पैरों पर आप अरेबियन, पोर्ट्रेट या मोटिफ, थीम मेहंदी हर तरह के मेहंदी का डिजाइन बनवा सकती हैं जो काफी खूबसूरत भी लगते हैं।

और पढ़े : बुटाटी धाम कैसे पहुंचे, मंदिर कब खुलेगा और चमत्कार – यहां पढ़िए

त्यौहार पर बनाई जाने वाली पैर की मेहंदी डिजाइन

PC: हिना बाय पल्लवी

दुल्हन के लिए बनाई जाने वाली फुट मेहंदी डिजाइन

PC: हिना बाय पल्लवी

सिंपल फुट मेहंदी डिजाइन

PC: हिना बाय पल्लवी

शादी के अवसर पर बनाई जाने वाली पैर की मेहंदी डिजाइन

PC: हिना बाय पल्लवी

छोटी बच्चियों के लिए बनाई जाने वाली फुट मेहंदी डिजाइन

PC: हिना बाय पल्लवी
Exit mobile version