पाकिस्तान को दबाव में अभिनंदन को छोड़ना पड़ा था, पाकिस्तान को इस बात का मलाल आज भी है

पाकिस्तान

विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने की टीस आज भी पाकिस्तान के मन में साफ दिखाई देती है। भारतीय वायुसेना के इस वीर अफसर को पाकिस्तानी प्रशासन ने उनके प्लेन क्रैश होने के पश्चात हिरासत में लिया था, परंतु भारत के दबाव में पाकिस्तान को उसे दो दिन के भीतर ही छोड़ना पड़ा।

हाल ही में पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का एक नया वीडियो जारी किया गया है। इस वीडियो में वह दोनों देशों के बीच शांति की बात कर रहे हैं और बता रहे हैं कि दोनों के बीच अंतर नहीं देखा जा सकता।

अब इस वीडियो के जरिए पाकिस्तान क्या संदेश देना चाहता है? दरअसल, पाकिस्तान के साथ अभी हाल ही में भारत का युद्धविराम को लेकर समझौता हुआ है, और ऐसे वीडियो के जरिए इमरान खान की सरकार यह सिद्ध करना चाहती है कि पाकिस्तान जितना शांतिप्रिय देश तो कोई है ही नहीं। परन्तु क्या यही सच है?

अगर अभिनंदन वाली वीडियो को ध्यान से देखें, तो यह वीडियो पहले जारी नहीं किया गया था। इसकी पुष्टि नहीं की जा सकी है और इसमें की गई एडिटिंग को देखकर इसकी सत्यता पर आशंका भी बनी हुई है। वीडियो में कई सारे कट्स हैं और वीडियो बुरी तरह से एडिट किया गया लग रहा है।

इसीलिए सोशल मीडिया पर इस वीडियो के वायरल होने के साथ ही कई प्रकार के सवाल खड़े हो गए हैं। कहीं यह डॉक्टर्ड वीडियो तो नहीं है? कहीं पाकिस्तान इसकी आड़ में कुछ गलत तो नहीं करने वाला?

यही नहीं, वीडियो सामने आने से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी ट्वीट किया था और कश्मीर का मुद्दा उठाया था। यही नहीं, उन्होंने ये भी कहा कि इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए माहौल बनाने के लिए जिम्मेदारी भारत के ऊपर है। इससे स्पष्ट पता चलता है कि पाकिस्तान ने अभिनंदन को रिहा अवश्य किया था, लेकिन उसकी टीस आज भी स्पष्ट दिखाई देती है।

बता दें कि बालाकोट और पाकिस्तान के अन्य जिलों में स्थित आतंकी ठिकानों पर पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में किए गए एयर स्ट्राइक से बौखलाकर पाकिस्तान ने भारत पर हवाई हमला करने का प्रयास किया था। जवाब में विंग कमांडर अभिनंदन के नेतृत्व में पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया गया। लेकिन लड़ाई के दौरान अभिनंदन का प्लेन पाकिस्तान के हिस्से में क्रैश हो गया,जिसके बाद अभिनंदन को पाकिस्तान सेना द्वारा बंदी बना लिया गया। इसके पश्चात भारत ने पाकिस्तान पर ताबड़तोड़ कार्रवाई करने की चेतावनी दी, जिसके चलते पाकिस्तान को विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करना पड़ा। विंग कमांडर अभिनंदन को उनकी वीरता के लिए वीर चक्र से भी सम्मानित किया गया ।

दरअसल, विंग कमांडर अभिनंदन को हिरासत में लेना पाकिस्तान के लिए किसी सुनहरे अवसर से कम नहीं था। पाकिस्तान विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई के बदले भारत पर अपनी कुछ शर्तो को स्वीकार करने का दबाव डाल सकता था, जिसमें कहीं न कहीं कश्मीर भी शामिल होता। परन्तु भारत के आक्रामक रुख ने सारे किए कराए पर पानी फेर दिया, और स्वयं पाकिस्तानी सांसदों ने स्वीकारा कि यदि विंग कमांडर अभिनंदन को नहीं छोड़ा गया होता, तो भारत जवाब में कुछ ऐसा करता कि पाकिस्तान कहीं मुंह दिखाने लायक नहीं रहता।

अब पाकिस्तान अपने आपको शांतिदूत दिखाने की कोशिश में लगा हुआ है और वह अंतरराष्ट्रीय मंच पर साबित करना चाहता है कि वह भारत के साथ तनाव का शांतिपूर्ण हल चाहता है। लेकिन अभिनंदन से जुड़ी भ्रामक वीडियो से यह स्पष्ट है कि विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने का घाव अभी भी पाकिस्तान के लिए भरा नहीं है।

Exit mobile version