Vitamin B-12 Sources in Hindi : शाकाहारी लोग खाने में इन चीज़ो को करें शामिल नहीं होगी बी 12 की कमी

Vitamin B-12 Sources Hindi

PC : soupersage

Vitamin B-12 Sources in Hindi – विटामिन बी 12 के स्त्रोत्र शाकाहारी लोगों के लिए

विटामिन बी-12 व्यक्ति के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। किसी व्यक्ति के आहार में विटामिन बी-12 की कमी उसके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों को पर्याप्त विटामिन बी-12 का सेवन करने के लिए विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि यह मुख्य रूप से मांस, अंडे और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है। इसलिए, यह अधिक संभावना है कि एक शाकाहारी या शाकाहारी विटामिन बी -12 की कमी का विकास करेगा। इस लेख में, हम देखते हैं कि विटामिन बी -12 की कितनी आवश्यकता है, शाकाहारी लोग कहाँ से विटामिन बी 12 प्राप्त कर सकते है? (Vitamin B-12 Sources in Hindi) और अच्छे शाकाहारी और शाकाहारी स्रोतों की सूची बनाएं।

शाकाहारियों के लिए B-12 खाद्य पदार्थों की सूची – Vitamin B-12 Sources in Hindi

शाकाहारियों के लिए अपने विटामिन बी 12 का सेवन बढ़ाने के लिए कई तरह के विकल्प हैं। बी-12 के लिए कुछ अच्छे विकल्पों में शामिल हैं (Vitamin B-12 Sources in Hindi):

एक शाकाहारी को नियमित रूप से निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का पर्याप्त सेवन करना चाहिए। यह समझना महत्वपूर्ण है कि इन खाद्य पदार्थों में कितना विटामिन बी-12 होता है:

पोषक खमीर शाकाहारियों और शाकाहारी दोनों के साथ लोकप्रिय है क्योंकि खाना पकाने के दौरान व्यंजन में जोड़ना आसान होता है और इसमें समृद्ध, पनीर, नट स्वाद होता है। पोषाहार खमीर को पके हुए भोजन में जोड़ा जा सकता है या भोजन और नाश्ते पर छिड़का जा सकता है। यह ऑनलाइन खरीदने के लिए उपलब्ध है।

खमीर का उपयोग करने के लिए, एक व्यक्ति कर सकता है

शाकाहारी लोगों के लिए बी-12 खाद्य पदार्थ – Vitamin B-12 Sources in Hindi for Vegetarian

क्योंकि शाकाहारी सभी पशु-व्युत्पन्न उत्पादों से बचते हैं, वे विटामिन बी -12 गढ़वाले खाद्य पदार्थों पर भरोसा कर सकते हैं, जैसे कि कुछ नाश्ता अनाज और पोषण खमीर। पौधों के खाद्य पदार्थ विटामिन बी -12 का उत्पादन नहीं करते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि शाकाहारी लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य में रहने के लिए विटामिन बी 12 के वैकल्पिक स्रोत मिलें।
एच कुछ खाद्य पदार्थ जिन्हें विटामिन बी -12 के साथ मजबूत किया जा सकता है उनमें शामिल हैं: एच

इन सभी खाद्य पदार्थों के लेबल को पढ़ना आवश्यक है, क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थों में विटामिन बी-12 की मात्रा अधिक नहीं हो सकती है। उन लोगों के लिए जो पहले से ही बी -12 की कमी हैं, कैप्सूल या इंजेक्शन के रूप में पूरक बी -12 की आवश्यकता हो सकती है।

विटामिन बी-12 स्वास्थ्य लाभ – Benefits of Vitamin B-12 in Hindi

यह सुनिश्चित करना कि एक व्यक्ति अपने आहार में पर्याप्त विटामिन बी -12 शामिल करता है, इष्टतम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। विटामिन के स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:

और पढ़े : जेनेरिक दवाओं के माध्यम से काफी पैसे बचाए जा सकते हैं, पर क्या ये सुरक्षित हैं?

(आरडीए)बी-12 का विश्वसनीय स्रोत व्यक्ति की उम्र पर निर्भर करता है:

बी-12 की कमी के लक्षण

विटामिन बी-12 की कमी से व्यक्ति के स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। विटामिन बी-12 की कमी से जुड़ी सामान्य समस्याओं में एनीमिया, कुछ तंत्रिका संबंधी विकार और कम वृद्धि और उपचार शामिल हैं।

विटामिन बी-12 की कमी के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

एक व्यक्ति जो इन लक्षणों का अनुभव करता है, उसे अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर उनके लक्षणों के बारे में पूछेंगे और यह निर्धारित करने के लिए परीक्षण करेंगे कि क्या विटामिन बी -12 की कमी इसका कारण है।

टेकअवे

शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों को यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने चाहिए कि वे अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी-12 शामिल करें। स्वास्थ्य पेशेवर सलाह दे सकते हैं कि विटामिन बी -12 के स्रोत कहां खोजें और उन्हें कितना लेना चाहिए।

विटामिन बी-12 के उचित स्तर को बनाए रखने के बिना, एक व्यक्ति को तंत्रिका क्षति और अवसाद सहित गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

चूंकि किसी भी पौधे से प्राप्त खाद्य पदार्थों में विटामिन बी -12 नहीं होता है, इसलिए शाकाहारी और शाकाहारियों को वैकल्पिक स्रोतों जैसे कि फोर्टिफाइड उत्पादों के बारे में पता होना चाहिए।

और पढ़े : आयुष्मान भारत: स्वास्थ्य और रोजगार दोनों को बढ़ावा दे रही है PM मोदी की महत्वाकांक्षी योजना

Exit mobile version