‘कांग्रेस की धुन पर मत नाचों’, विजयन ने राहुल पर निशाना साध कर बंगाल के CPM गुट को बड़ा सन्देश दिया है

कांग्रेस जिससे भी गठबंधन करेगी उसको भी साथ ले डूबेगी !

कांग्रेस

विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस वक्त पूरे दक्षिण भारत में जमकर प्रचार कर रहे हैं। केरल से लेकर तमिलनाडु और पुडुचेरी में उनकी सभाएं हो रही हैं। हाल ही में उन्होंने दक्षिण और उत्तर भारत के बीच तुलना करके एक विवादित बयान भी दिया था, जिसके जरिए वो केरल में अपने लिए राजनीतिक माहौल तैयार कर रहे हैं। ऐसे में अब केरल के ही मुख्यमंत्री और लेफ्ट के दिग्गज नेता पिनराई विजयन ने राहुल गांधी को लताड़ लगाते हुए कांग्रेस को उसकी असल जगह दिखा दी है। विजयन द्वारा इस आलोचना के पीछे एक संदेश भी छिपा है जो बंगाल की लेफ्ट ईकाई के लिए महत्वपूर्ण है।

देश की राजनीति में लेफ्ट और कांग्रेस पार्टी एक साथ सिकुड़ रहे हैं, लेकिन लेफ्ट केरल में अभी भी मजबूत है। हाल के हुए निकाय चुनावों में भी इसके सबूत सामने आए थे। हालांकि बीजेपी अब केरल में भी धीरे-धीरे सक्रिय होने लगी है। इसके विपरीत चुनावों के इस वक्त में राहुल गांधी अपनी पूरी ताकत दक्षिण भारत और खासकर केरल में झोंक रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि वो केरल के वायनाड से सांसद हैं, इसलिए वो कांग्रेस को केरल की राजनीति में उबार सकते हैं। इसी के तहत वो आए दिन बेतुके बयान भी दे रहे हैं और केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को निशाने पर ले रहे हैं। ऐसे में अब विजयन ने कांग्रेस को ही आईना दिखा दिया है।

और पढ़ें- राहुल गांधी फिर से ‘दक्षिण भारत बनाम उत्तर भारत’ का मुद्दा फिर से उठाकर देश को बांट रहे हैं

पिनराई विजयन ने कांग्रेस की वर्तमान स्थिति की खूब आलोचना की है और कहा कि राहुल गांधी लगातार चुनाव हारने के कारण एक फ्लॉप राजनेता साबित हुए हैं। उन्होंने कहा, “राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख नेता हैं। क्या वह उस राज्य में जा रहे हैं जहां कांग्रेस का भाजपा से सीधा मुकाबला है? उन्होंने गोवा, मणिपुर, बिहार, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और हाल ही में पुडुचेरी में क्या भूमिका निभाई?

पिनराई विजयन ने इस दौरान कांग्रेस और राहुल गांधी की अपरिपक्वता की खूब आलोचना की है। उन्होंने कहा कि केरल में लगातार प्रवास करके राहुल केरल के पर्यटन विभाग और उद्योग को खूब फायदा पहुंचा रहे हैं, लेकिन वो ऐसे राज्यों में क्यों नहीं जाते, जहां कांग्रेस की स्थिति बुरी है और सीधा मुकाबला बीजेपी से है। साफ है कि विजयन अब कांग्रेस को एक बोझ बनी पार्टी बता रहे हैं जो कि ज्यादातर गठबंधन साथियों को अपने हारने के साथ ही ले डूबती है।

और पढ़ेंपुडुचेरी में कॉमेडी टाइम विद राहुल गांधीथोड़ा जोकर, थोड़ा बुद्धू और थोड़ा धर्मपरिवर्तन एजेंट जैसा

इस पूरे प्रकरण के साथ ही लेफ्ट के नेता विजयन ने अपनी पश्चिम बंगाल ईकाई को भी एक अनकहा संकेत दिया है। बंगाल में भले ही सीताराम येचुरी लेफ्ट का सारा प्रभार देखते हैं लेकिन विजयन और येचुरी के बीच भी खट-पट की स्थितियां बनी रहती हैं। ऐसे में राहुल गांधी को लताड़ने के जरिए विजयन ने बंगाल ईकाई को संकेत दिया है कि जिस तरह उत्तर प्रदेश, बिहार में क्षेत्रीय पार्टियों को कांग्रेस से गठबंधन के कारण नुकसान हुआ था वैसा ही नुकसान पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के बाद लेफ्ट को भी होगा उनका कहना साफ है कि कांग्रेस एक पिछलग्गू बन गई हैं, इसलिए बंगाल में लेफ्ट को कांग्रेस से सभी तरह के गठबंधन तोड़ लेना चाहिए।

पिनराई विजयन का ये संदेश कांग्रेस के लिए साफ है कि वो अब देश की एक क्षेत्रीय पार्टी बन चुकी है, और वो जिस भी पार्टी के साथ गठबंधन करेगी उसे नुकसान ही होगा, और लेफ्ट की बंगाल ईकाई को भी अब ये बात अच्छे से समझ लेनी चाहिए। 

Exit mobile version