पाकिस्तान में जबरन धर्म परिवर्तन माफ़िया को एक्स्पोज़ करने वाले हिन्दू पत्रकार की अब हत्या कर दी गयी है

पाकिस्तान

PC: Desh TV

पाकिस्तान में हिन्दुओ के साथ हो रहे हैं प्रताड़ना से सभी वाकिफ़ हैं। हिंदुओं के साथ हो रहे बर्ताव के पीछे के कारण कई हैं, लेकिन उस पर हम कभी बाद में प्रकाश डालेंगे। आज हम बात करेंगे पाकिस्तान के एक 31 वर्षीय हिंदू पत्रकार की, जिसकी पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक नाई की दुकान पर बाल कटवाने के दौरान कुछ अज्ञात हमलावरों द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई।

31 वर्षीय हिन्दू पत्रकार का नाम अजय लालवानी है जो एक निजी रॉयल न्यूज टीवी चैनल और एक उर्दू भाषा अखबार Daily Puchano का रिपोर्टर था। बीते गुरुवार को उनके पेट, हाथ और घुटने में गोली लगने से निधन हो गया। अजय लालवानी सुक्कुर शहर में एक नाई की दुकान पर बैठा था जब दो बाइक और एक कार पर हमलावर सवार हो कर आए थे। उसके बाद हमलावरों ने अजय के ऊपर गोलियां चलाईं ,लालवानी को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई।

अजय के परिवार वालों के मुताबिक अजय को किसी से कोई निजी दुश्मनी नहीं थी। अजय के परिवारवालों के मना करने के बावजूद पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में हमले और उससे हुई मौत का कारण निजी दुश्मनी बताया है।

The Times Of India के रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय लोगों ने एक प्रदर्शन का मंचन किया है, जिसमें दोषियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की गई है और साथ में यह भी बताया जा रहा है कि जिन दोषियों के ऊपर कार्रवाई की मांग की जा रही है वो उस क्षेत्र के प्रभावशाली लोग हैं।

The Times Of India के सूत्रों के मुताबिक, “हमारे पास जानकारी है कि अजय लालवानी को एक स्थानीय मुस्लिम राजनेता के आदेश पर मारा गया था, जिसने इस्लामिक मौलवियों को इस्लाम के लिए हिंदू लड़कियों के धर्म परिवर्तन में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए अपना समर्थन दिया है। अजय ऐसे लोगो की करतूतों को उजागर करने का काम कर रहा था जो धर्मांतरण की पोल खोलता, लोगों का कहना है कि उक्त राजनेता के निर्देश देने के बाद ही अजय की हत्या कर दी गई।

इस दौरान पाकिस्तान मे रह रहे हिंदू समुदाय के नेताओं ने लालवानी की हत्या की निंदा की और पुलिस से दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। लाल चंद मलही जो कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली का एक हिंदू सदस्य है उन्होने कहा, “ हम सिंध के Saleh Pat में एक और पत्रकार अजय कुमार की हत्या की कड़ी निंदा करते हैं। यह बड़ी चिंता का विषय है कि सिंध में मीडिया के लोग असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। पीड़ित के वारिसों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ। पुलिस को कमेटी बनाने से परे जाना चाहिए और असल जांच पड़ताल करनी चाहिए।”

ओर पढ़े- पाकिस्तान में हर साल बड़ी संख्या में हिंदू लड़कियों का होता है जबरदस्ती धर्म परिवर्तन

पाकिस्तान में हिंदुओं के साथ हो रही ऐसी घटनाओं की ख़बरे हमेशा सामने आती रहती हैं। पर जिस हिन्दू पत्रकार की अभी हत्या हुई है उसके पीछे का कारण निजी दुश्मनी नहीं लग रही। बता दे कि, अजय अपनी पत्रकारिता के जरिये पाकिस्तान में हो रहे जबरन हिन्दू धर्म परिवर्तन को उजागर करने का काम करता था। अजय ने अपनी एक रिपोर्ट में धर्म परिवर्तन कर रहे है रसूखदार नेताओं और इस्लामिक मौलवियों की बड़े भूमिका का पर्दाफाश किया था। अजय की पत्रकारिता इस्लामिक मौलवियों नहीं भाई और अंत में अजय की बेबाक़ी और उसका सच उसकी मौत का कारण बन गया।

ओर पढ़े – क्या चीन होगा पाक प्रायोजित आतंक का शिकार? बीच मंझधार में छोड़ने के लिए Pakistan चीन से काफी गुस्सा है

पाकिस्तान में जबरन धर्म परिवर्तन होता रहा हैंऔर जो इसके विरोध में आवाज उठाता है उसके साथ वहीं होता रहा हैं जो आज अजय के साथ हुआ है। बता दें कि, पाकिस्तान के निर्माण के समय हिन्दुओं की आबादी लगभग 23 प्रतिशत थी जो अब मात्र 1.2 फीसदी रह गई है। पाकिस्तान के ही एक मीडिया पोर्टल की एक रिपोर्ट भी सामने आई है जिसमें यह खुलासा किया गया है कि पाक में हर साल लगभग 1 हज़ार लड़कियों का जबरन मुस्लिम धर्म में परिवर्तन करवा दिया जाता है जिनमें करीब 700 लड़कियां ईसाई होती हैं जबकि लगभग 300 लड़कियां हिंदू धर्म से जुड़ी होती हैं।

Exit mobile version