‘भारत हमारा सबसे महत्वपूर्ण साथी है’, बांग्लादेश ने चीन-पाकिस्तान को किया साफ

हम भारत को नहीं छोड़ सकते

PC: Jagran

PC: Jagran

भारत की मदद से बांग्लादेश स्वतंत्र हुआ था। 26 मार्च को बांग्लादेश का राष्ट्रीय दिवस है। इस मौके पर बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा पर जा रहे हैं। ऐसे में PM के दौरे के पहले बांग्लादेशी PM के विदेश मामलों के सलाहकार गौहर रिज़वी ने चीन और पाकिस्तान को झटका देते हुए कहा है कि बांग्लादेश चीन के BRI प्रोजेक्ट में शामिल है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि भारत की महत्वता कम है। रिज़वी ने भारत को बांग्लादेश का सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी बताया है। इसके साथ ही बांग्लादेश ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में बने रिश्तों में सदस्य बनने की इच्छा जाहिर की है।

भारत के साथ रिश्तों को लेकर बांग्लादेश के मुद्दे पर काफी असमंजस की स्थिति रहती है। चीन, भारत पर दबाव बनाने के लिए लगातार बांग्लादेश को निवेश का लालच देता रहता है, जिसमें से चीन का एक महत्वाकांक्षी BRI प्रोजेक्ट भी है। ऐसे में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यात्रा से पहले बांग्लादेशी PM शेख हसीना के विदेश मामलों के सलाहकार गौहर रिज़वी ने भारत और Bangladesh के साथ रिश्तों पर महत्वपूर्ण बातें कही हैं। उन्होंने कहा, “हम चीन के बीआरआई प्रोजेक्ट में शामिल हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि भारत से हमारी दूरियां बढ़ रही हैं। भारत और चीन के बीच हम किसी एक को नहीं चुन सकते हैं, क्योंकि भारत हमारा सबसे महत्वपूर्ण साथी है और हम भारत के नेतृत्व वाली इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के रिश्तों में शामिल होना चाहते हैं।”

और पढ़ें- बांग्लादेश ने पीएम मोदी को अपने स्वतंत्रता दिवस पर आमंत्रित कर पाकिस्तान और चीन दोनों को झटका दिया है

रिज़वी ने चीन को झटका देते हुए कहा है कि चीन Bangladesh में निवेश के जरिए विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि भारत से हमारे रिश्ते कमजोर हो रहे हैं। उन्होंने कहा, “चीन का बांग्लादेश विकास को लेकर काफी अहम रोल है, लेकिन ऐसा नहीं हैं कि हमारे रिश्ते भारत के साथ बिगड़ते जा रहे हैं, चीन हमारे यहां निवेश कर रहा है, जिससे हमारे यहां विकास हो रहा है, लेकिन अगर कोई ये सोचता है कि भारत के साथ बांग्लादेश के रिश्ते कमजोर हैं तो ये सोचना व्यर्थ होगा।”

गौहर रिज़वी ने भारत से बांग्लादेश के रिश्तों को लेकर कहा कि भारत से रिश्तों का खराब होना या बांग्लादेश का उनसे दूर जाना बांग्लादेश के लिए ही आत्महत्या की तरह होगा। उन्होंने कहा, “भारत हमारा सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी है और इस बात को ध्यान भी रखा जाना चाहिए। अगर भारत के साथ बांग्लादेश के रिश्ते खराब होने के बारे में सोचा जाता है, तो ये बांग्लादेश के लिए आत्महत्या से कम नहीं होगा।” उन्होंने इसके साथ ही कहा कि बंगाल की खाड़ी के पास का इंडो पैसेफिक क्षेत्र भारत के लिए  महत्वपूर्ण है। इसलिए हम इंडो पैसिफिक क्षेत्र में भी  भारत के साथ रिश्तों को मजबूत करना चाहता है।

और पढ़ें- PM मोदी ने की Port विकास के लिए $82 Billion की घोषणा: ये कदम हिन्द महासागर में भारत को और मजबूत करेगा

रिज़वी ने ये सारी बातें एक इवेंट के दौरान कहीं और इस दौरान भारत के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पंकज सरन भी मौजूद थे। इन दोनों ने ही सिक्किम, पश्चिम बंगाल और Bangladesh से गुजरने वाली तीस्ता नदी के जल विवाद को सुलझाने पर सहमति जाहिर की है। इस मुद्दे पर साफ है कि भारत और बांग्लादेश दोनों ही अपने रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं, जो कि पाकिस्तान और चीन के लिए सबसे बड़ी मुसीबत का सबब है।

बांग्लादेशी PM के सलाहकार गौहर रिज़वी ने अपने इस संबोधन में भारत और बांग्लादेश के संबंधों को बर्बाद करने की मंशा रखने वालों को ये साफ कर दिया है कि भले ही चीन बांग्लादेश में निवेश के जरिए वहां विकास की कथित गंगा बहाने की बात कर रहा हो, लेकिन इसका ये अर्थ कतई नहीं है कि भारत के रिश्ते बांग्लादेश के साथ बिगड़ेंगे, क्योंकि भारत उसका सबसे महत्वपूर्ण साथी है।

 

Exit mobile version