ट्रम्प इंटरनेट पर अपने खुद के एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ वापस आ रहे हैं, ये तो काफी बड़ा है

ट्रम्प पहले से ज्यादा सशक्त हो चुके हैं

डीप स्टेट : वो तुम्हें डोनाल्ड ट्रम्प के अकाउंट दिख रहे हैं न….

बिग टेक : हाँ सर, सब बैन कर दिया

डीप स्टेट : नहीं करना था

कुछ ऐसी ही हालत अब अमेरिका में जल्द होने वाली है, क्योंकि अब डोनाल्ड ट्रम्प ने आधिकारिक तौर पर अब सोशल मीडिया पर वापसी करने का ऐलान कर दिया है। लेकिन वे बिग टेक कंपनियों को अपने अकाउंट बहाल करने के लिए विवश नहीं करेंगे, बल्कि अपना अलग सोशल मीडिया स्थापित करने पर जोर देंगे।

फॉक्स न्यूज से बातचीत में लंबे समय से ट्रम्प के प्रवक्ता रहे जेसन मिलर ने बताया, “आप जल्द ही ट्रम्प को अपने खुद के सोशल मीडिया नेटवर्क पर वापसी करते हुए देखेंगे। यह सोशल मीडिया के परिभाषा को ही बदल कर रख देगा। अब सब ये देखने को उत्सुक होंगे कि डोनाल्ड ट्रम्प अपने नेटवर्क पर क्या करते हैं”

बता दें कि जनवरी में कैपिटल बिल्डिंग पर हुए हमले के उपलक्ष्य में डोनाल्ड ट्रम्प पर आरोप लगाया गया कि उन्होंने दंगों को बढ़ावा दिया। इसके बाद बिना ट्रम्प की दलील को सुने फ़ेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर, इंस्टाग्राम ने धड़ाधड़ ट्रम्प के सभी अकाउंट निरस्त करने शुरू कर दिए। जहां भी ट्रम्प ने स्पष्टीकरण देने का प्रयास किया, वो सब अकाउंट उड़ा दिए गए।

लेकिन अमेरिकी वामपंथी वहीं पर नहीं रुके। उनहोनें बिग टेक पर ये दबाव डाला कि ट्रंप जिन वैकल्पिक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को बढ़ावा दें, उन्हें भी निरस्त किया जाए, जिसके कारण पार्लर को अपना अस्तित्व बचाने के लाले पड़ गये। लेकिन ट्रम्प भी कहाँ हार मानने वाले थे। उन्होंने भी स्पष्ट कर दिया कि यदि सोशल मीडिया के ठेकेदार उन्हें वापिस नहीं आने देंगे, तो वे अपनी वैकल्पिक व्यवस्था खुद तैयार करेंगे।

अब जिस प्रकार से डोनाल्ड ट्रम्प ने पुष्टि की है कि वे अपनी वैकल्पिक सोशल मीडिया नेटवर्क तैयार करेंगे, उससे स्पष्ट होता है कि आने वाले दिन अमेरिकी प्रशासन और वामपंथियों के लिए कैसे काश्तकारी सिद्ध होने वाले हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि ट्रम्प पहले से ज्यादा सशक्त और खतरनाक हो चुके हैं, और वे चुन-चुन के हिसाब भी लेने को तैयार है।

जिस प्रकार से उन्हें अपमानित किया गया, और जिस प्रकार से कोई ठोस प्रमाण न होने के बावजूद उन पर दो बार महाभियोग के अंतर्गत कार्रवाई करने के प्रयास किया गया, उससे स्पष्ट होता है कि डोनाल्ड ट्रम्प अब किसी को नहीं छोड़ेंगे, और वे तब तक चैन से नहीं बैठेंगे जब तक उनसे छीनी गई सत्ता उन्हें वापिस नहीं मिल जाती।

Exit mobile version