मरघट वाले बाबा : दिल्ली में स्थित हनुमान जी का चमत्कारी मंदिर

मरघट वाले बाबा हनुमान जी की मूर्ति

मरघट वाले बाबा हनुमान मंदिर दिल्ली

Marghat Wale Baba Mandir : मरघट वाले बाबा हनुमान मंदिर दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। इसे जमना बाजार हनुमान मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। मरघट हनुमान मंदिर दिल्ली के कश्मीरी गेट इलाके में प्रियदर्शिनी कॉलोनी में स्थित है।

मंदिर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास है। मरघट वाले बाबा मंदिर दिल्ली के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि इस मंदिर का निर्माण किसने किया था लेकिन इसके निर्माण से जुड़ी कई कहानियां मौजूद हैं।

Also Read: Sanskrit and Hindi Saraswati Vandana Meaning in Hindi

पौराणिक कथा

महाभारत काल में मरघट वाले बाबा (Marghat Wale Baba) मंदिर में भगवान हनुमान की मूर्ति जमीन से करीब 7-8 फीट नीचे है। पहले यह मंदिर यमुना नदी के तट पर स्थित था। समय बीतने के साथ, यमुना नदी का जल स्तर घट गया और मंदिर किनारे से दूर चला गया।

पौराणिक कथा के अनुसार लक्ष्मण के लिए संजीवनी लाने जा रहे हनुमान ने यहां कुछ समय विश्राम किया था। उस समय इस स्थान पर एक श्मशान हुआ करता था और यमुना नदी यहाँ से होकर गुजरती थी। इसलिए इस मंदिर को ‘मरघट मंदिर’ कहा जाता है।

यह भी माना जाता है कि इस मंदिर में भगवान हनुमान का स्वयंभू है जिसका अर्थ है कि हनुमान भगवान स्वयं यहां प्रकट हुए थे। यह भी कहा जाता है कि जब भी यमुना नदी का जल स्तर बढ़ता है तो इस मंदिर में पानी आ जाता है और हनुमान भगवान की मूर्ति कंधे तक पानी में डूब जाती है। इस मंदिर के पास ही पीपलेश्वर शनिदेव का मंदिर है जिसे 2002 में बनाया गया था।

इस मंदिर में विशेष रूप से मंगलवार और शनिवार को बड़ी संख्या में भक्त आते हैं, जिसके दौरान भक्तों को 1-2 घंटे तक प्रतीक्षा करनी पड़ती है। हनुमान जयंती यहां भव्य स्तर पर मनाई जाती है जिसमें कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शामिल हैं। हनुमान जयंती के दौरान मरघट वाले बाबा पूरे दिन खुला रहता है।

और पढ़े: प्राचीन महावीर हनुमान मन्दिर पटना का इतिहास, प्रसाद एवं विस्तार

Marghat Wale Baba Temple General Information in Hindi

स्थान: प्रियदर्शिनी कॉलोनी, कश्मीरी गेट, नई दिल्ली, दिल्ली 110006
मंदिर कब खुला रहता है : सभी दिन,

मरघट वाले बाबा हनुमान मंदिर के खुलने और बंद होने का समय:
सुबह: सुबह 6.00 बजे से 11.00 बजे तक
शाम: 4.00 बजे से 11.00 बजे तक
हनुमान जयंती का अवसर: सुबह 4:30 से 12:00 बजे तक।
मैट्रो स्टेशन: कश्मीरी गेट।

और पढ़े: Jamsavli Mandir : जामसांवली मंदिर की कहानी और चमत्कार के बारे में जानिये

Exit mobile version