अपने यहाँ काम कर रही चीनी कंपनियों के खिलाफ ताइवान सरकार की ताबड़-तोड़ कार्रवाई

ताइवान- देश का आकार छोटा है लेकिन जिगरा बड़ा!

ताइवान

जब जो बाइडन अमेरिका के राष्ट्रपति बने, तो उसके साथ ही ताइवान की स्वतंत्रता को मिलने वाले अमेरिकी समर्थन को करारा झटका पहुंचा था। लेकिन ताइवान ने भी हार नहीं मानी है, और वह अपनी लड़ाई खुद लड़ने की दिशा में आगे बढ़ चुका है। अभी हाल ही में ताइवान ने नियमों का उल्लंघन करने के लिए कई चीनी कंपनियों पर कार्रवाई की है, और वर्तमान प्रशासन के रुख को देखकर लगता है कि अभी वो थमने के मूड में नहीं है।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, “ताइवान चीन से अपने इंजीनियर्स को बचाने के लिए एक कठिन लड़ाई लड़ रहा है। बीजिंग कंप्यूटर चिप बनाने की लड़ाई में आत्मनिर्भर बनना चाहता है, और ऐसे में वह ताइवान से भारी मात्रा में लोगों को आकर्षित करने का प्रयास कर रहा है।”

इसी दिशा में कुछ अहम कदम उठाते हुए ताइवान प्रशासन ने चीन आधारित कंपनी Cyitek और Bitmain Technologies पर प्रतिबंध लगाया। ये दोनों ही चिप कंपनियां हैं और ये बीजिंग में स्थित हैं। प्रशासन के अनुसार, “हमें संदेह है कि इनके अलावा New Taipei City और Hsinchu में आधारित WiseCore Technology और ICLink जैसी कंपनियां चीनियों ने स्थापित की हैं और वे अवैध तरह से हमारे देश के कई कामगारों को अपने देश ले जा रहे हैं।”

Taiwan प्रशासन की जांच के अनुसार अब तक इस संबंध में कंपनी के 19 कर्मचारियों से बात हो चुकी है, और चीन से संबंधित काफी अहम जानकारी भी सामने आई है। ताइवान के कानून के अनुसार, कम्युनिस्ट चीन की कोई भी कंपनी ताइवान के तकनीक आधारित उद्योगों में निवेश योग्य नहीं है। स्थानीय मीडिया के अनुसार MediaTek, MStar Semiconductor एवं Global Unichip जैसी कंपनियों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की गयी है।

कुछ दिनों पहले चीनी प्रधानमंत्री ली किकियांग ने स्पष्ट किया था कि अब बीजिंग को भी कंप्यूटर चिप और अन्य तकनीकी उपकरणों के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनना पड़ेगा, और इसके लिए बीजिंग ताइवान से कई लोगों को लुभाने का प्रयास कर रहा है। लेकिन ताइवान ने भी कच्ची गोलियां नहीं खेली है, और वह बीजिंग को उसी की भाषा में जवाब देते हुए ताइवान से लोगों को आकर्षित करने का प्रयास कर रही चीनी कंपनियों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहा है। ऐसा कर उसने स्पष्ट संदेश दिया है – ताइवान को हाथ भी लगाओगे तो कहीं के नहीं रह पाओगे।

Exit mobile version