कन्याकुमारी अम्मन मंदिर को भी करें अपने तमिलनाडु ट्रिप में शामिल

कन्याकुमारी अम्मन मंदिर

PC: विकिपीडिया

कन्याकुमारी अम्मन मंदिर

कन्याकुमारी हिन्द महासागर, बंगाल की खाड़ी तथा अरब सागर का संगम स्थल है। यह भारत देश की अंतिम दक्षिणी सीमा पर स्थित है और इस शहर का नाम यहां स्थित प्रसिद्ध कन्याकुमारी अम्मन मंदिर के नाम पर रखा गया है। कन्याकुमारी वर्षो से कला, संस्कृति, सभ्यता का प्रतीक रहा है। दूर-दूर फैले समुद्र के विशाल लहरों के बीच यहां का सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा बेहद आकर्षक लगता हैं। समुद्र बीच पर फैले रंग बिरंगी रेत इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देती है।  इसके साथ ही यहाँ के मंदिरों की भी विशेष चर्चा रहती है. चलिए जानते हैं यहाँ के कन्याकुमारी अम्मन मंदिर के बारे में:

सागर के मुहाने के दाई ओर स्थित यह एक छोटा सा मंदिर है जो पार्वती जी को समर्पित है। मंदिर तीनों समुद्रों के संगम स्थल पर बना हुआ है। यहां सागर की लहरों की आवाज स्वर्ग के संगीत की भांति सुनाई देती है।

कन्याकुमारी अम्मन मंदिर भारत के सबसे दक्षिणी शहर कन्याकुमारी में स्थित है। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और एक पवित्र तीर्थ स्थल भी है क्योंकि इसे शक्ति-पीठ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि देवी सती का कंधा इसी स्थान पर गिरा था और इसीलिए इस क्षेत्र में कुंडलिनी शक्ति है। आज, देवी कन्याकुमारी देवी का मंदिर दुनिया भर से पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है और विवेकानंद रॉक भी इस स्थान पर एक अन्य प्रमुख स्थल है।

पौराणिक कथा के अनुसार, नारद ऋषि और भगवान परशुराम ने देवी से कलियुग के अंत तक पृथ्वी पर रहने का अनुरोध किया था। भगवान परशुराम ने बाद में समुद्र के किनारे एक मंदिर का निर्माण किया; फिर उन्होंने देवी कन्या कुमारी की एक मूर्ति स्थापित की। कन्याकुमारी अम्मन मंदिर के चारों ओर के तटों में लगभग 25 तीर्थ हैं। मंदिर के पास एक और पवित्र स्थान श्रीपाद पराई है, जिसे विवेकानंद रॉक मेमोरियल भी कहा जाता है। चट्टान पर देवी के चरणों के निशान देखे जा सकते हैं।

और पढ़े : हिमाचल प्रदेश की छोटी काशी (Choti Kashi), के भव्य मंदिर और पर्यटन स्थल

कन्या देवी और कन्याकुमारी अम्मन मंदिर के इतिहास की कथा

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार इस जगह से कई किंवदंतियां जुड़ी हुई हैं। ऐसा कहा जाता है कि कन्या देवी भगवान कृष्ण की बहन थीं, और कहा जाता है कि वह मन की कठोरता को दूर करती हैं और जब लड़कियों की शादी करना चाहते हैं तो प्रार्थना करने वाली देवी हैं।

सबसे लोकप्रिय किंवदंती कहती है कि भगवान नारद ने शादी को होने से रोका क्योंकि वह भविष्य में देख सकते थे और भविष्यवाणी कर सकते थे कि बाना नाम का एक राक्षस कहर बरपाएगा और उसे केवल एक कुंवारी लड़की ही मार सकती है। शादी की सुबह, उसने मुर्गे का रोना रो कर भगवान शिव को एक गलत संकेत भेजा और शिव ने सोचा कि सुबह-सुबह शादी का शुभ क्षण बीत चुका है। बारात लौट आई।

शादी के लिए रखे गए सभी चावल और अन्य अनाज अछूते और कच्चे छोड़ दिए गए और अंततः पत्थर में बदल गए। कहा जाता है कि कन्याकुमारी के तट पर समुद्र के किनारे मिले कंकड़, जो चावल के दानों की तरह दिखते हैं, वास्तव में शादी के पत्थर से बने अनाज हैं जो कभी नहीं हुए। ऐसा कहा जाता है कि देवी कन्या तब से अविवाहित रही और उस स्थान पर कड़ी तपस्या की जहां अब मंदिर बना है। वर्षों बाद, जब बाना सामने आई, तो उसने यह जाने बिना कि वह कौन है, उसने कन्या देवी को लुभाने की कोशिश की। उनकी अनुमति के बिना याचना किए जाने के क्रोध में, कन्या देवी ने भद्रकाली की छवि ली और तुरंत बाना को मार डाला और उसके चारों ओर सब कुछ नष्ट कर दिया। बाद में, अपनी मृत्यु के क्षण में, बाना ने महसूस किया कि वह स्वयं देवी शक्ति थीं और उन्होंने अपने अंतिम क्षणों के दौरान उनसे क्षमा मांगी।

पौराणिक कथा के अनुसार, नारद ऋषि और भगवान परशुराम ने देवी से कलियुग के अंत तक पृथ्वी पर रहने का अनुरोध किया था। भगवान परशुराम ने बाद में समुद्र के किनारे एक मंदिर का निर्माण किया; फिर उन्होंने देवी कन्या कुमारी की एक मूर्ति स्थापित की। कन्याकुमारी अम्मन मंदिर के चारों ओर के तटों में लगभग 25 तीर्थ हैं। मंदिर के पास एक और पवित्र स्थान श्रीपाद पराई है, जिसे विवेकानंद रॉक मेमोरियल भी कहा जाता है। चट्टान पर देवी के चरणों के निशान देखे जा सकते हैं।

मंदिर के अंदर जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है लेकिन कन्याकुमारी अम्मन मंदिर का समय सुबह 4:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और फिर शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक है।

कैसे पहुंचें कन्याकुमारी

हवाई मार्ग से कन्याकुमारी पहुंचने का सबसे आसान तरीका त्रिवेंद्रम हवाई अड्डा है, जो 67 किमी दूर है। यहां से मुख्य शहर और फिर मंदिर के लिए टैक्सी और टैक्सी आसानी से मिल सकती है।

ट्रेन से यात्रा करने वाले सीधे कन्याकुमारी स्टेशन जा सकते हैं, जिसमें सभी प्रमुख भारतीय शहरों की ट्रेनें हैं। आपको मंदिर तक ले जाने के लिए स्टेशन के बाहर टैक्सी और कैब हैं।

कन्याकुमारी सड़क परिवहन निगम के पास तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों से नियमित रूप से बसें हैं।

और पढ़े : बुटाटी धाम कैसे पहुंचे, मंदिर कब खुलेगा और चमत्कार – यहां पढ़िए

कन्याकुमारी के अन्य प्रसिद्ध मंदिर

कन्याकुमारी का थानुमलय मंदिर
सुचिन्द्रम में स्थित, थानुमलय मंदिर को स्थानुमलयन कोविल के नाम से भी जाना जाता है, जो त्रिदेव (ब्रम्हा, विष्णु और शिव) को समर्पित पवित्र मंदिर है। हर साल इस मंदिर में मनाया जाने वाला रथोत्सव और तेप्पम त्यौहार हजारों लोगों को आकर्षित करता है। ये मंदिर सुबह 4:30 बजे से 12 बजे के बीच और शाम 5 बजे से 8:30 बजे के बीच खुलता है।

कन्याकुमारी में आदिकेशवपेरुमल मंदिर 
आदिकेशवपेरुमल मंदिर तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले के तिरुवत्तर में स्थित है।कन्याकुमारी में आदिकेशव पेरुमल मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित 108 दिव्य देशमों में से एक है।

कन्याकुमारी में मंडिकाडु भगवती मंदिर 
मांडाइकाडु भगवती मंदिर कन्याकुमारी जिले का एक और मंदिर है जो देवी पार्वती को समर्पित है। यह कोलाचेल के पास स्थित है जो समुद्र के किनारे है और केरल और तमिलनाडु दोनों जगह के लोगों के लिए पूजा का प्रमुख केंद्र है।

तिरुनंथिकराय गुफा मंदिर

कन्याकुमारी का तिरुनंथिकराय गुफा मंदिर जो भगवान शिव को समर्पित है, अपनी प्राचीन दक्षिण भारतीय वास्तुकला के लिए जाना जाता है। सुखद वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता से घिरा यह मंदिर हर साल हजारों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है।

वडाकु थमाराइकुलम कृष्णालयम मंदिर

तमिलनाडु के कन्याकुमारी में स्वामीथोप्पु के पास वडाकु थमाराइकुलम कृष्णालयम एक आधुनिक मंदिर है। ये  भगवान कृष्ण को समर्पित है।

Exit mobile version