YouTube Pranks के नाम पर महिलाओं के यौन शोषण को बढ़ावा दे रहे यू-ट्यूबरों पर NCW कसेगा लगाम

YouTube के prank पर राष्ट्रीय महिला आयोग हुआ सख्त

बचपन में हम सभी ने एक शरारती गड़रिये की कहानी सुनी ही होगी। वो चिल्लाता था ‘भेड़िया आया’, ‘भेड़िया आया’, और गाँव वाले भागे भागे उसकी मदद के लिए जाते थे। लेकिन जब सच में भेड़िया आया, तो कोई उसकी मदद के लिए आगे नहीं आया। कुछ ऐसा ही YouTube इंडिया पर देखने को मिल रहा है, जहां ऊटपटाँग, असामाजिक कार्यों को शरारत / prank की आड़ में बढ़ावा दिया जा रहा है।

कहीं छेड़खानी हो रही है, कहीं यौन शोषण को बढ़ावा दिया जा रहा है, और लोगों की मार से बचने के लिए कह दिया जाता है, “वो आपके साथ एक छोटा सा prank हुआ है।” हम मज़ाक नहीं कर रहे, ऐसा ही इन भड़काऊ और आपत्तिजनक वीडियो में बोला जाता है। इस तरह के Pranks के कारण कई बार महिलाओं को असहज स्थिति का भी सामना करना पड़ता है और कभी कभी तो इस तरह के Prank हिंसा का रूप भी ले लेते हैं।

ये समस्या कितनी गंभीर है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि स्वयं राष्ट्रीय महिला आयोग को इस विषय पर एक्शन लेने के लिए विवश होना पड़ा है। prank वीडियो के नाम पर यौन शोषण को बढ़ावा देने वाले वीडियो पर राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने निर्णय लिया है कि इस विषय पर वह YouTube से बात करेंगी और उन्हे इस घिनौनी प्रवृत्ति के विरुद्ध एक्शन लेने के लिए बाध्य करेंगी

रेखा शर्मा ने यूथ अगेनस्ट रेप नामक ट्विटर अकाउंट द्वारा इस विषय पर प्रकाश डालने को संज्ञान में लेते हुए ट्वीट किया, “यह बहुत गंभीर मामला है। इसपे YouTube से बात कर ही पड़ेगी”

लेकिन इन वीडियो में ऐसा भी क्या है, जिसके कारण यौन शोषण के आरोप लगाए जा रहे हैं। यूथ अगेनस्ट रेप के ट्वीट के अनुसार, “YouTube पर पैसा कमाने और बिना किसी के इच्छा के अगर कुछ गलत करना है, तो prank वीडियो की दुनिया में आपका स्वागत है। इसे भर भर के लोग देखते भी हैं, और लाइक एवं शेयर भी करते हैं”

https://twitter.com/yaifoundations/status/1369581019632787463

इसके साथ ही इन भड़काऊ और अश्लील वीडियो के व्यू काउन्ट को दिखाते हुए इस अकाउंट ने आगे ट्वीट किया, “अजीब बात तो यह है कि हम भारतीय ऐसे कॉन्टेन्ट को बढ़ावा भी देते हैं, और अपने मनोरंजन के लिए इन्हे लाखों में व्यू भी भेंट करते हैं। क्या हम भी इस घिनौनी प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के लिए बराबर के दोषी नहीं है?”

लेकिन ये समस्या आज की नहीं है, बल्कि कई वर्षों से YouTube पर चल रही है। आश्चर्य की बात तो यह है कि ऐसा भड़काऊ कॉन्टेन्ट YouTube पर बिना किसी दिक्कत के पास भी हो जाता है और सालों साल चलता है, जबकि किसी अन्य वीडियो में किसी ने जरा सी भी अलग बात या मुद्दा उठाया, तो YouTube बिना सोचे समझे उक्त वीडियो पर कॉपीराइट स्ट्राइक से लेकर रीस्ट्रिक्शन, विमुद्रीकरण तक लागू कर देता है। इस घिनौनी प्रवृत्ति और YouTube के दोहरे मापदंड की ओर महेश केशवाला और लक्षय चौधरी जैसे चर्चित YouTube र ने अपने अपने वीडियो में विस्तार से बातचीत भी की है, और इस समस्या को जनता तक पहुंचाने का प्रयास भी किया –

 

लेकिन ऐसा पहल बार नहीं है जब रेखा शर्मा ने यौन शोषण और महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों को लेकर आक्रामक रुख दिखाया हो। इससे पहले भी उन्होंने लव जिहाद को लेकर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोषयारी के साथ बातचीत की थी। इसके पीछे वामपंथियों ने उन्हे नीचा दिखाने का भी प्रयास किया था, पर रेखा शर्मा टस से मस नहीं हुई। अब YouTube पर धड़ाधड़ प्रकाशित हो रहे अश्लील prank वीडियो के विरुद्ध भी राष्ट्रीय महिला आयोग ने निर्णायक लड़ाई लड़ने।

Exit mobile version