गांधी जयंती : गांधी जी का जन्म कब और कहाँ हुआ था

खेड़ा सत्याग्रह

गांधी जी का जन्म कब हुआ था? Mahatma Gandhi ka Janm kab hua tha?

अक्सर कई स्कूलों में और कॉलेज तक में यह प्रश्न पूछा जाता है की गांधी जी का जन्म कब हुआ था? और यकीन मानिये कई बच्चे गांधी जी का जन्म कब हुआ था? (Mahatma Gandhi ka Janm kab hua tha) सवाल का जवाब गलत दे देते है तो उनके लिए ये रहा जवाब। मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था, जिन्हें महात्मा गांधी के नाम से जाना जाता है और जिन्हें राष्ट्रपिता माना जाता है।

इस वर्ष गांधी के जन्म की 152वीं वर्षगांठ है, महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबंदर, गुजरात में हुआ था। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनका योगदान अद्वितीय है, गांधी असहयोग आंदोलन जैसे विभिन्न जन आंदोलनों के वास्तुकार थे। और सविनय अवज्ञा आंदोलन।

दुनिया भर में हर साल उनकी जयंती मनाई जाती है। भारत में, भारत के राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री नई दिल्ली में राज घाट पर उनके स्मारक पर जाकर गांधी को श्रद्धांजलि देते हैं।

इस वर्ष, गांधी जयंती आजादी का अमृत महोत्सव के साथ मेल खाती है, जो भारत सरकार द्वारा ब्रिटिश शासन से देश की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए एक पहल है। दांडी मार्च की 91 वीं वर्षगांठ पर 12 मार्च को शुरू किया गया महोत्सव, 15 अगस्त, 2023, 77 वें स्वतंत्रता दिवस तक जारी रहेगा।

इस अवसर को चिह्नित करने के लिए, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में लखनऊ में सशस्त्र सीमा बल (SSB) द्वारा आयोजित एक साइकिल प्रदर्शन को रोक दिया। साइकिल रैली असम के तेजपुर में शुरू हुई और गांधी जयंती के अवसर पर लगभग 2,384 किमी की दूरी तय करने के बाद राज घाट पर समाप्त होने की उम्मीद है।

गांधी जयंती को देश में राष्ट्रीय अवकाश माना जाता है। हर साल, लोग गांधी की मूर्तियों और प्रतिमाओं को सजाते हैं। राष्ट्र में उनके योगदान का सम्मान करने के लिए, इस दिन पूरे भारत में सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रार्थना सेवाएं और स्मारक समारोह आयोजित किए जाते हैं, जिसमें गांधी के पसंदीदा गीत, रघुपति राघव राजा राम को कई कार्यक्रमों में गाया जाता है।

कई स्कूल, विश्वविद्यालय, सामाजिक-राजनीतिक और सरकारी संस्थान गांधी जयंती पर वाद-विवाद और प्रतियोगिताओं का आयोजन करते हैं। उनके जीवन और शिक्षाओं से प्रेरित होकर कई लोग इस दिन अहमदाबाद में गांधी के साबरमती आश्रम भी जाते हैं। हालांकि, इस साल चल रही महामारी के बीच इस अवसर को भव्य पैमाने पर नहीं मनाया जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने 15 जून, 2007 को एक प्रस्ताव पारित करने के बाद वैश्विक स्तर पर गांधी जयंती को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में चिह्नित किया गया है। अहिंसा या अहिंसा के प्रसार में गांधी के योगदान को इस अवसर के विश्व निकाय द्वारा मान्यता प्राप्त है।

और पढ़े : नेहरू-गांधी परिवार के नाम पर इमारतों की list तैयार है, जिनका नाम बदला जा सकता है

Exit mobile version