“योगी Rocks!” प्रवासीय संकट और कोविड प्रबंधन को लेकर Harvard ने बांधे CM योगी की तारीफों के पुल

अमेरिका की टॉप University ने भी कहा "योगी Rocks"

Harvard

उत्तर प्रदेश को लेकर कहा जाता है कि ये एक बड़े राष्ट्र की तरह है और इसके प्रशासन को मैनेज करना आसान काम नहीं है। ऐसे में कोरोनावायरस की महामारी को लेकर तो आशंकाएं थीं कि यहां कोरोना वायरस का फैलना बड़ी समस्या बनेगा। ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अंतर्गत काम करने वाली सरकार और प्रशासन ने सारी अटकलों को गलत साबित कर बेहतरीन मैनेजमेंट का परिचय दिया है। इसके चलते योगी सरकार के कोविड मैनेजमेंट की तारीफ खुद Harvard विश्वविद्यालय की एक रिपोर्ट में की गई है।

एक ऐसा समय था जब उत्तर प्रदेश को एक गरीब राज्य माना जाता था, लेकिन योगी सरकार में परिस्थितियां बदल गईं‌। वैश्विक महामारी कोरोनावायरस को लेकर लोगों में डर की स्थिति थी। वहीं इसे संभालने में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेहतरीन काम किया है। ऐसे में Harvard विश्वविद्यालय की एक रिपोर्ट में योगी के विषय में कहा गया, “इस सदी में सबसे खराब स्वास्थ्य संकट के बीच यूपी ने प्रवासी संकट को कुशलता से संभाला है। योगी सरकार ने बहुउद्देशीय दिशा में कार्य करते हुए प्रदेश में परिवहन सुविधाओं को प्रदान करने, राशन किट वितरित करने और प्रकोप की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य केंद्र को बिना रुकावट संचालित किया है।”

और पढ़ें: जानिए, लोगों ने क्यों कहा हार्वर्ड प्रकरण निधि द्वारा ही फैलाया गया एक झूठ है

उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों की घर वापसी हुई थी। ऐसे में उनके खाने-रहने और रोजगार का ख्याल रखने में योगी सरकार ने युद्धस्तर पर काम किया है। इसके चलते Harvard की रिपोर्ट कहती है, “प्रवासियों की आर्थिक सहायता के संग एक संयुक्त तंत्र के जरिए उनके परिवारों के भरण-पोषण, कौशल व्‍यवस्‍था के साथ रोजगार का ध्‍यान रखा गया। योगी सरकार ने न केवल जरूरी उपाय किए हैं, बल्कि मौजूदा योजनाओं का उपयोग करके घर के करीब प्रवासियों के लिए आर्थिक अवसरों के निर्माण के साथ-साथ नए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करके दीर्घकालिक योजनाएं भी बनाई हैं।”

Harvard ने अपनी रिपोर्ट में प्रवासियों को वापस उनके घर लाने के मामले में बताया है कि योगी सरकार ने बस परिवहन से लेकर रेलवे का भी बेहतरीन सहयोग लिया है। कोरोना संकट के बीच थर्मल स्क्रीनिंग से लेकर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और आइसोलेशन सहित क्वारंटीन के विषय में बेहतरीन काम करने वाली योगी की सरकार को हार्वर्ड ने सराहा है, जो दिखाता है कि उत्तर प्रदेश अब प्रगति की राह पर आगे बढ़ रहा है।

और पढ़ें- CM योगी की पुलिस सुधार योजना: लखनऊ और नोएडा के बाद कानपुर-वाराणसी में भी लागू होगा कमिश्नरेट

इतना ही नहीं Harvard की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में सरकार कोरोना की टेस्टिंग को लेकर शुरू से ही सजग रही है, जिसके चलते इतनी बड़ी महामारी के बावजूद राज्य की स्थिति पूर्णतः योगी आदित्यनाथ के कंट्रोल में है जो कि उत्तर प्रदेश के लिए बेहद ही सकारात्मक बात है।

एक तरफ जहां महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे जैसे अपरिपक्व मुख्यमंत्री के कारण लोगों को कोरोनावायरस से जूझना पड़ रहा है तो दूसरी ओर देश के सबसे बड़े सूबे का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी कुशलता का डंका पूरे विश्व में बजा रहा हैं और उनके इसी काम पर हार्वर्ड विश्वविद्यालय की रिपोर्ट ने भी मुहर लगा दी है।

Exit mobile version