“मुझे जिताओ, मैं तुम्हें IPL दूँगा”, पाकिस्तानी मूल का मेयर लंदन-वासियों को भारतीय खेल दिखाने का वादा कर रहा है

पाकिस्तानी मूल के मेयर को अब IPL का सहारा!

(PC: Britannica)

भारत में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का आगमन धूमधाम तरीके से हो चुका है इसी बीच लंदन के पाकिस्तानी मूल के मेयर सादिक़ खान ने एक अजीबो- गरीब बयान दिया है। सादिक़ ने अपने बयान में कहा है कि, वो पूरी कोशिश करेंगे कि इंडियन प्रीमियर लीग लंदन में आयोजित कराया जाए। यह बयान सादिक़ ने Kingstonian क्रिकेट क्लब के जूनियर प्ल्येर्स के साथ क्रिकेट खेलने के बाद दिया है। बता दें कि, लंदन में अगले साल मेयर का चुनाव होने वाला है और सादिक़ ऐसे तर्कहीन बात लंदन की जनता का लुभाने के लिए दे रहे है।

खान का मानना है कि, IPL को इंग्लैंड की राजधानी में लंदन के दो विश्व प्रसिद्ध स्टेडियम लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड और द किआ ओवल में कराया जाना चाहिए। मेयर सादिक़ ने आगे कहा कि इस कदम के लिए सबसे पहला कदम यह होगा कि इंग्लैंड में IPL टीमों के साथ प्रदर्शनी मैच होगा। इससे पहले साल 2019 में नेशनल फूटबाल लीग (NFL)और मेजर लीग बेसबाल (MLB) को लंदन में आयोजित किया जा चुका है।

और पढ़ें- भारतीयों से डरा पाकिस्तानी मूल का मेयर सादिक खान, कहा- दिवाली के दिन लंदन में कोई विरोध प्रदर्शन नहीं

सादिक़ खान ने कहा कि, वो चाहते हैं कि IPL को लीड्स और बर्मिंघम में कराया जाए। Surrey cricket chiefs ने तो BCCI और IPL से इस मामले में बातचीत की प्रक्रिया को आगे भी बढ़ा दिया है। सादिक़ ने अपने बयान में आगे कहा कि, “पहले कदम में मैत्री और प्रदर्शनी मैच होगा। हम चाहते हैं जल्द से जल्द IPL लंदन में हो, हो सकता है शायद इसी साल हम IPL को इंग्लैंड लेकर आए। हम इस दिशा में प्रगति कर रहे हैं जैसा कि हम महामारी के साथ कर रहे हैं। यह निश्चित रूप से कोविद-सुरक्षित होना चाहिए। हमें अपने शहर के लिए आवाज़ उठाना होगा, और खेल ऐसा करने का एक तरीका है।”

खान ने आगे कहा कि, “मैं जनता हूँ कि लंदन की जनता विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को देखने के लिए भूखे हैं और लॉर्ड्स और द किआ ओवल में दुनिया के दो सबसे बड़े क्रिकेट मैदानों के साथ, लंदन IPL जैसे टूर्नामेंट आयोजन कराने में पूरी तरह से सक्षम है। मुझे पता है कि हम अपनी राजधानी को दुनिया की खेल राजधानी के रूप में पेश कर सकते हैं।”

और पढ़ें- लंदन वालो अब भुगतो, कोरोना की तबाही के बीच पाकिस्तानी मूल का मेयर सादिक खान एकदम Chill है

हालांकि, BCCI और IPL के तरफ से ऐसा कोई भी बयान नहीं आया है। लेकिन सादिक़ अपने चुनाव को देखते हुए निराधार बात करने से पीछे नहीं हट रहे हैं। भारत में भी IPL को देश के बाहर ले जाने के लिए कोई सुगबुगाहट नहीं है। बता दें कि, IPL के 14 सालों के इतिहास में केवल दो बार ऐसा हुआ है जब IPL देश से बाहर आयोजित किया गया हो। साल 2009 लोकसभा चुनावों के बीच सुरक्षा की वजह से साउथ अफ्रीका में आयोजित किया गया था, उसके बाद साल 2020 में कोरोना महामारी की वजह से UAE में आयोजित किया गया था।

अगर हम गौर करें तो IPL केवल विकट प्रस्थितियों में भारत के बाहर आयोजित किया गया है ऐसे में सादिक़ खान अपने चुनाव को देखते हुए लंदन की जनता के साथ निराधार वादे कर रहे हैं। बता दें कि, सादिक़ खान इससे पहले कई बार भारत विरोधी रुख के लिए चर्चा में रहे है, लेकिन कुछ समय से वो भारत को अपनी ओर लुभाने की कोशिस कर रहे है। साल 2019 में जब उन्होंने दिवाली के दिन anti-India प्रदर्शन से खुद को अलग कर लिया था और साथ ही में प्रदर्शन का निंदा भी की थी। इस कड़ी को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा सकता है कि, सादिक़ खान IPL के बहाने लंदन की जनता और भारत वासियों दोनों को खुश करने में लगे हुए है।

Exit mobile version