IPAC के ‘वायरल सर्वे’ में ममता की करारी हार तय, इसीलिए प्रशांत ने अब पंजाब में ठिकाना ढूंढा है

TMC को आग में जलता छोड़ पंजाब भागे प्रशांत किशोर!

पिछले साल लोकसभा चुनावों के बाद पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की “सहायता” करने के लिए बुलाये गए प्रशांत किशोर अब बीच रास्ते में उनका साथ छोड़ पंजाब की ओर भागते नज़र आ रहे हैं। इसका मुख्य कारण है बंगाल में हो रहे विधानसभा चुनावों में ममता की करारी हार!

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रशांत किशोर की कंपनी आई-पैक का एक चुनावी सर्वे वायरल हो रहा है, जिसमें ममता को उनकी सीट “नंदीग्राम” से बड़े अंतर से हारते दिखाया जा रहा है। सर्वे के मुताबिक दूसरे चरण की 30 सीटों में से 23 पर भाजपा अपना वर्चस्व कायम कर सकती है। यह एक बड़ा कारण हो सकता है कि प्रशांत किशोर अब बंगाल में दीदी का साथ छोड़कर पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह के “सलाहकार” के तौर पर अपनी किस्मत आजमाने चले हैं।

और पढ़ें : अपनी रणनीति से प्रशांत किशोर ने ममता को बर्बाद किया, अब कैप्टन को देंगे राय

इस सर्वे के सामने आने के बाद टीएमसी के साथ-साथ प्रशांत किशोर की कंपनी आई-पैक ने इसे फर्जी करार दिया है। आई-पैक कंपनी के बयान के मुताबिक, “हार को सामने देखते हुए बंगाल बीजेपी इस स्तर तक नीचे चली गई है कि अपने कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए आई-पैक के नाम पर फेक सर्वे का इस्तेमाल कर रही है। आई-पैक में कोई भी डेस्कटॉप इस्तेमाल नहीं करता है, इसलिए कम से कम फेक सर्वेरिपोर्ट्स बनाने में स्मार्ट बनें।”

हालांकि, जिस प्रकार आज से करीब एक महीना पहले ही प्रशांत किशोर ने बंगाल छोड़कर पंजाब जाने का रास्ता चुना था, उससे यह स्पष्ट हो गया था कि बंगाल में प्रशांत किशोर के लिए स्थिति चिंताजनक हो सकती है। मार्च महीने की शुरुआत में ही अमरिंदर ने खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी थी कि अब प्रशांत किशोर एक कैबिनेट रैंक के साथ उनके सलाहकार की भूमिका निभाएंगे। उन्होंने लिखा था, “मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि प्रशांत किशोर अब मेरे प्रधान सलाहकार होंगे। वो पंजाब के लोगों की भलाई के लिए एक साथ काम करने के लिए तत्पर हैं!”

प्रशांत किशोर को अपना बिजनेस संभालना है। ऐसे में बंगाल में उन्होंने जिस तरह से TMC नेता ममता बनर्जी के लिए रणनीतियां बनाईं हैं, उनसे मिल रहे संकेत साफ जाहिर करते हैं कि बंगाल ममता के हाथ से पूर्णतः निकल चुका है। इसके साथ ही ममता का सियासी सफर बर्बाद हो चुका है। इसीलिए प्रशांत किशोर उनकी हार की आधिकारिक घोषणा के पहले ही उनसे अपना पिंड छुड़ाने के संकेत देने लगे हैं।

और पढ़ें : प्रशांत किशोर का ट्विटर कनेक्शन, अब TMC नेताओं के Twitter अकाउंट्स बिना किसी मेहनत के verified हो गये हैं

अगर वायरल हो रहा आई-पैक का सर्वे सच है तो इससे इस बात की पुष्टि हो जाती है कि ममता बनर्जी खुद अपनी ही विधायकी का पद खोने वाली हैं। इससे ममता के साथ-साथ प्रशांत किशोर की किरकिरी होनी तय है। ऐसे में अब प्रशांत किशोर ने अपने व्यवसाय को बचाने के लिए ही नया क्लाइंट खोज लिया है।

हालांकि, प्रशांत किशोर एक बिजनेसमैन ज़्यादा और रणनीतिकार कम हैं! ऐसे में इस बात के अनुमान बहुत ज़्यादा हैं कि जिस तरह प्रशांत किशोर ने बंगाल में ममता की नैया डुबोई है, उसी प्रकार अब वे पंजाब में कांग्रेस और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की नैया डुबाने जा रहे हैं।

Exit mobile version