10 दिनों में रूस की स्पूत्निक और October तक 2 और – भारत में कुल पाँच वैक्सीन होने वाली हैं

भारत

एक तरफ विपक्षी दल कोरोना वैक्सीन की कमी को लेकर अफ़वाहे फैला रहा है, वहीं दूसरी तरफ भारत सरकार निरंतर प्रयास कर रही है कि, भारत में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक वैक्सीन पहुंच पाए। ऐसे ही एक प्रयास में सफलता हाथ लगी है। रिपोर्ट्स के अनुसार अक्टूबर तक भारत में कोविड के पांच और वैक्सीन उपलब्ध कराए जाएंगे। रूस की स्पुतनिक वी वैक्‍सीन को अगले 10 दिनों के भीतर आपातकालीन मान्यता दी जाएगी और स्पुतनिक वी भारत में सालाना 85 करोड़ डोजेस का उत्पादन करने की तैयारी में है। फिलहाल, भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सिन का उत्पादन हो रहा है।

कोविड के पांच और वैक्सीन भारत में आने की पृष्टि ANI के सूत्र ने दिया है और कहा कि, “स्पुतनिक वी वैक्सीन (डॉ. रेड्डी के साथ मिलकर), जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन (बायोलॉजिकल ई के सहयोग से), नोवावैक्स वैक्सीन (सीरम इंडिया के सहयोग से), ज़ाइडस कैडिला के वैक्सीन और इंट्रानासल वैक्सीन जो कि भारत बायोटेक का वैक्सीन है।”

और पढ़ें- “कुम्भ मेला बनेगा सुपर स्प्रेडर”, झूठी खबर फैलाने के लिए India Today को पड़ी केंद्र से लताड़

बता दें कि, रूस  स्पुतनिक वी का टीका भारत के डॉ. रेड्डी के साथ मिलकर उत्पादन करने वाला है। जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन हैदराबाद के बायोलॉजिकल ई के सहयोग से उत्पादन होने वाला है। अमेरिका की नोवावैक्स वैक्सीन सीरम इंडिया से मिलकर भारत में वैक्सीन बनाने वाला है। विदेशी वैक्सीनों के अलावा अपने देश के Zydus Cadila की वैक्सीन और साथ ही में इंट्रानासल वैक्सीन कैंडिडेट (BBV 154) जो कि भारत बायोटेक की वैक्सीन भी आने वाले है।

ANI के सूत्रों के मुताबिक, स्पुतनिक वी भारत में जून तक उपलब्‍ध होने की संभावना है और जॉनसन ऐंड जॉनसन की वैक्‍सीन अगस्‍त तक आने की उम्मीद की जा रही है साथ ही में जायडस कैडिला का टीका भी अगस्‍त तक आने की संभावना है। नोवावैक्‍स सितंबर तक और इंट्रानासल वैक्सीन अक्‍टूबर तक भारत में उपलब्‍ध हो सकती है।

भारत में फिलहाल कोविशील्ड और कोवैक्सिन इस्तेमाल किया जा रहा है और अभी तक 100 मिलियन लोगों को वैक्सीन लग चुका है। भारत पूरी दुनिया में सबसे तेज 100 मिलियन वैक्सीन डोजेस का प्रबंध कर चुका है। यह उपलब्धि भारत ने केवल 85 दिनों में हासिल किया है जबकि अमेरिका ने 89 दिन और चीन ने 102 दिन लगाए है।

और पढ़ें- केंद्र सरकार की फ्री कोरोना वैक्सीन का श्रेय भी, अब ममता बनर्जी को चाहिए!

भारत में कोविड का दूसरी लहर चरम पर है, हर रोज 1.5 लाख से ऊपर कोरोना संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं। ऐसे में भारत सरकार पूरी तरह से सक्रिय है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर देश में 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक ‘टीका उत्सव’ का आयोजन किया गया है। इसका उद्देश्य अधिकतम योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण करना है।

Exit mobile version