बिग टेक की बौखलाहट: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ट्रम्प के साक्षात्कार को हटाया गया, क्योंकि उसमे….थी….उनकी आवाज़

आज भी बिग टेक कम्पनियाँ डोनाल्ड ट्रंप से डरी हुई है

अमेरिका में चुनाव संपन्न हुए कई महिना हो चुका है लेकिन आज भी बिग टेक कम्पनियाँ डोनाल्ड ट्रंप से इतनी डरी हुई है कि उनके आवाज वाले वीडियो को भी सेंसर कर उसे हटा रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के एक इंटरव्यू को उनकी बहु लारा ट्रम्प के पेज से हटा दिया है।

बता दें कि लारा ट्रम्प, नए फॉक्स न्यूज की एक contributer हैं। उन्होंने हाल ही में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से कई मुद्दों पर साक्षात्कार करते हुए खुद का एक वीडियो पोस्ट किया था। परन्तु फेसबुक को वह भी नहीं पसंद नहीं आया और उस वीडियो को तुरंत सेंसर कर हटा दिया गया। यानी शाब्दिक रूप में कहे तो इन सोशल मिडिया को ट्रंप की आवाज से भी डर लगने लगा है। स्वयं फ्रीडम ऑफ़ एक्सप्रेशन के चैंपियन मानाने वाले ये बिग टेक सिर्फ अपने एक्सप्रेशन की चिंता करते हैं।

विडिओ डिलीट होने के बाद लारा ट्रंप ने फेसबुक से प्राप्त एक ईमेल का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया जो उसे प्रतिबंध की चेतावनी देता था।ईमेल में लिखा गया है, “हम डोनाल्ड ट्रम्प के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर लगाये गए बैन के कारण आगे से डोनाल्ड ट्रम्प की आवाज़ में पोस्ट की गई कंटेंट को हटा दिया जाएगा और अकाउंट पर अतिरिक्त limitations लगा दी जाएँगी।”

लारा ट्रम्प, जिन्होंने ट्रम्प के बेटे एरिक से शादी की है, ने इसके बजाय अपने ऑनलाइन शो ‘द राइट व्यू’ के लिए साक्षात्कार को वीडियो प्लेटफॉर्म रंबल पर पोस्ट किया और इसे अपने फेसबुक पेज से जोड़ा। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ईमेल को पोस्ट करते हुए लिखा, “वाह! और बस ऐसे ही, हम ओरवेल के 1984 के एक कदम और करीब हैं।”

कैपिटल हिल में हुए दंगों के बाद डोनाल्ड ट्रम्प को शुरू में फेसबुक की सेवाओं से प्रतिबंधित कर दिया गया था। सिर्फ फेसबुक ही नहीं बल्कि सभी सोशल मिडिया से बैन कर दिया गया था। अभी तक इस प्रतिबंध को बनाए रखा गया है। वहीं ट्विटर ने कहा है कि ट्रम्प पर प्रतिबंध स्थायी है। बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब डोनाल्ड ट्रंप के विडिओ को हटाया गया था। इससे पहले रिपोर्ट आई थी कि YouTube पर पोस्ट किए गए वार्षिक कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कॉन्फ्रेंस (CPAC) से पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भाषण के वीडियो को रोकने के लिए बिग टेक कंपनियों ने अपने वेबसाइट से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

यह विडम्बना ही है कि इतनी बड़ी टेक कम्पनियाँ आज भी डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अपना बैन जारी रखे हुए हैं। आज भी उन्हें डर है कि डोनाल्ड ट्रंप को कही प्लेटफार्म पर जगह दी गयी तो वह लोगों को इन कंपनियों की तानाशाही के खिलाफ एक जुट कर देंगे, शायद यही वजह है कि ये कम्पनियाँ उनके आवाज से बभी डर रही हैं हाउ उसे सेंसर करने में जुटी हुई हैं। अब डोनाल्ड ट्रम्प ने आधिकारिक तौर पर अब सोशल मीडिया पर वापसी करने का ऐलान कर दिया है। लेकिन वे बिग टेक कंपनियों को अपने अकाउंट बहाल करने के लिए विवश नहीं करेंगे, बल्कि अपना अलग सोशल मीडिया स्थापित करने पर जोर देंगे।

फॉक्स न्यूज से बातचीत में लंबे समय से ट्रम्प के प्रवक्ता रहे जेसन मिलर ने बताया, “आप जल्द ही ट्रम्प को अपने खुद के सोशल मीडिया नेटवर्क पर वापसी करते हुए देखेंगे। यह सोशल मीडिया के परिभाषा को ही बदल कर रख देगा। अब सब ये देखने को उत्सुक होंगे कि डोनाल्ड ट्रम्प अपने नेटवर्क पर क्या करते हैं। जिस प्रकार से उन्हें अपमानित किया गया, और जिस प्रकार से कोई ठोस प्रमाण न होने के बावजूद उन पर दो बार महाभियोग के अंतर्गत कार्रवाई करने के प्रयास किया गया, उससे स्पष्ट होता है कि डोनाल्ड ट्रम्प अब किसी को नहीं छोड़ेंगे, और वे तब तक चैन से नहीं बैठेंगे जब तक उनसे छीनी गई सत्ता उन्हें वापिस नहीं मिल जाती।”

Exit mobile version