देश की कुल Oxygen ज़रूरत का 11 प्रतिशत हिस्सा अकेले “पूंजीवादी” Reliance मुफ्त में प्रदान कर रही है

हज़ार मीट्रिक टन Oxygen मुफ्त में! Reliance का कोरोना के खिलाफ लड़ाई में योगदान!

Oxygen

भारत में पूँजीपतियों को गाली देना एक फैशन रहा है। पूंजीवादियों पर अक्सर यह आरोप लगाया जाता है कि ये लोग गरीबों का फायदा उठाकर अपनी जेब भरने का काम करते हैं। हालांकि, जब देश पर Oxygen संकट छाया है तो यही “पूंजीवादी” अब देश की सहायता के लिए आगे आ रहे हैं। इसी कड़ी में अब यह रिपोर्ट्स सामने आई है कि जामनगर में स्थिति रिलायंस की ऑइल रिफाइनरी में बड़े पैमाने पर Oxygen का उत्पादन किया जा रहा है।

कंपनी की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक, “अप्रैल महीने में इस रिफायनरी से 15000 मैट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई पूरे देश में की गई है, जिसकी वजह से लगभग 15 लाख लोगों की जिंदगी बच पाएगी।”

बता दें कि इस factory में प्रतिदिन हज़ार मीट्रिक टन Oxygen का उत्पादन होता है, जो कि देशभर में सप्लाई की जा रही है। यूं तो इस factory में कभी मेडिकल Oxygen का उत्पादन नहीं किया गया था लेकिन जब से देश में Oxygen संकट छाया है तो Reliance ने यहाँ Medical Oxygen का उत्पादन कर रही है। मुकेश अंबानी ने खुद यहां पर ऑक्सीजन प्रोडक्शन की मशीनों को लगाने का फैसला लिया था, और अब भी वे Oxygen के उत्पादन से लेकर Transportation तक को मॉनिटर कर रहे हैं।

कंपनी के दावों के मुताबिक रिलायंस आज भारत की करीब 11% मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन अकेले कर रहा है और हर दस में से 1 रोगी को ऑक्सीजन दी जा रही है। पिछले दिनों आरआईएल की ओर से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन 700 मीट्रिक टन किया गया था।

सिर्फ इतना ही नहीं, रिलायंस देश में Oxygen को बाहर से इम्पोर्ट भी कर रही है। जानकारी के मुताबिक, सऊदी अरब, जर्मनी, बेल्जियम, नीदरलैंड और थाईलैंड से 24 ऑक्सीजन टैंकर्स एयरलिफ्ट किए गए हैं। देश में लिक्विड ऑक्सीजन की कुल परिवहन क्षमता में इससे 500 MT का इजाफा हुआ है।

दूसरी ओर TATA जैसी कंपनियाँ भी देश में oxygen उत्पादन करने में सहायता कर रही हैं। टाटा स्टील के प्रवक्ता के अनुसार फिलहाल कंपनी रोजाना 300 टन लिक्विड मेडिकल आक्सीजन उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, बिहार व बंगाल स्थित अस्पतालों को भेज रही है।

कोरोना मरीजों के लिए अस्पतालों में बेड न मिलने की खबरों के बीच अडाणी ग्रुप भी अहमदाबाद के अपने स्कूल में 1000 बेड का कोविड केयर सेंटर बना रहा है। ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी। इससे पहले, अडाणी ग्रुप देशभर में ऑक्सीजन सप्लाई कर चुका है।

देश में जब किसान प्रदर्शन हुए थे, तो प्रदर्शनों के दौरान अक्सर अंबानी-अदानी जैसे समूहों को निशाने पर लिया जाता था। पंजाब में तो Jio के mobile towers तक पर हमले किया गए थे। इसके साथ ही देश का विपक्ष भी इन कंपनियों पर मोदी सरकार के साथ मिलकर नाजायज़ प्रॉफ़िट कमाने के आरोप लगाता रहता है। हालांकि , इस सब के बावजूद जिस प्रकार मुश्किल की घड़ी में ये कंपनियाँ और ये पूंजीपति देश की सहायता के लिए आगे आए हैं, इसकी जितनी तारीफ की जाये, उतनी कम है।

Exit mobile version