दुनिया की 5 सबसे महंगी बाइक, कीमत जानकार रह जायेंगे हैरान

दुनिया की 5 सबसे महंगी बाइक

आज हम आपको बताएँगे दुनिया की 5 सबसे महंगी बाइक और आखिर क्यों है ये बाइक इतनी महंगी? यहां वर्तमान में दुनिया की सबसे महंगी बाइक की सूची दी गई है।

नीमन मार्कस लिमिटेड एडिशन फाइटर – Neiman Marcus Limited Edition Fighter Motorcycle – $11 मिलियन:

यह ध्यान देने योग्य है कि नीमन मार्कस एक पूर्ण मोटरसाइकिल निर्माता नहीं है, बल्कि लक्जरी डिपार्टमेंट स्टोर की एक अमेरिकी श्रृंखला है। और जब उसने नीलामी के लिए एक बाइक का अनावरण करने का फैसला किया, तो बाइक की कीमत आसमान छू गई। जबकि बाइक नीलामी मूल्य पर $110,000 पर शुरू हुई थी, लेकिन अंततः इसे लगभग 100 गुना कीमत पर 11 मिलियन डॉलर में बेचा गया जो की भारतीय रुपयों में करीब 82,28,35,750 रूपये होता है और ये दुनिया की अब तक की सबसे महंगी बाइक बन गई है।

हैरानी की बात यह है कि यह जो नज़र आता है उससे कहीं अधिक है, फाइटर एक स्ट्रीट लीगल बाइक है और 300 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुँच सकती है।  इसकी मार्केटिंग ने इसे ‘इवोल्यूशन ऑफ द मशीन’ कहने के लिए सुर्खियां बटोरीं। यह 120ci 45-डिग्री एयर-कूल्ड V-Twin इंजन से शक्ति प्राप्त करता है। यह पॉवेट्रेन टाइटेनियम, एल्यूमीनियम और कार्बन फाइबर बॉडी पार्ट्स द्वारा पूरक है।

1949 E90 AJS Porcupine – $7 million:

दुनिया की सबसे महंगी बाइक की सूची में दूसरे स्थान पर 1949 E90 AJS Porcupine मोटरसाइकिल है। बाइक केवल 4 इकाइयों तक सीमित है। 1949 में, लेस ग्राहम उनमें से एक पर विश्व चैंपियनशिप जीतने में कामयाब रहे, इसलिए यह ध्यान रखना आश्चर्यजनक नहीं है कि ऐसी कीमत कहां से आई। बाइक में एक खुला फ्रेम, एल्यूमीनियम मिश्र धातु, और क्षैतिज सिलेंडर के साथ एक 500 सीसी, डीओएचसी ट्विन इंजन है। इसके सिलेंडर हेड्स जो आगे की ओर धकेलते हुए दिखते हैं, Porcupine को गुरुत्वाकर्षण का एक निम्न केंद्र देते हैं। 1949 E90 AJS Porcupine की कीमत $7 million है जो की भारतीय रुपयों में करीब 52,36,22,750 रूपये होती है।

और पढ़े : 1965 भारत-पाक युद्ध: चाविंडा की वह लड़ाई जो भुला दी गयी

Ecosse ES1 स्पिरिट – Ecosse ES1 Spirit – दुनिया की तीसरी सबसे महंगी बाइक

सूची में तीसरे स्थान पर Ecosse ES1 Spirit मोटरसाइकिल है। इसकी टॉप-स्पीड करीब 370 किमी प्रति घंटे है जो कि मौजूदा उत्पादन बाइक्स की तुलना में अधिक है, जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक रूप से 299 किमी प्रति घंटे तक सीमित करने के लिए कहा जाता है।

इसकी टॉप स्पीड से ज्यादा, इस बाइक के बारे में और भी आश्चर्यजनक बात यह है कि बात करने के लिए कोई चेसिस फ्रेमवर्क नहीं है। इसका स्विंगआर्म और रियर सस्पेंशन गियरबॉक्स से जुड़ा हुआ है, और फ्रंट सस्पेंशन पावरट्रेन से जुड़ा है। कहा जाता है कि Ecosse ES1 ‘F1 कार की तरह परफॉर्म करता है’। Ecosse ES1 Spirit की कीमत $3.6 मिलियन है जो की भारतीय रुपयों में करीब 26,92,80,900 रूपये होती है जो इसे दुनिया की तीसरी सबसे महंगी बाइक बनाती है।

बीएमएस नेहमेसिस – BMS Nehmesis – $3 मिलियन:

बीएमएस नेहमेसिस पर साइड स्टैंड की अनुपस्थिति से ऐसा लगता है कि यह अपने अंडरबेली पर सपाट पड़ा है। और यह वास्तव में एक पूरी तरह कार्यात्मक मोटरबाइक है जिसमें एक एयर-राइड सिस्टम शामिल है, जो सिंगल-साइडेड स्विंगआर्म रियर सस्पेंशन के साथ, मोटरसाइकिल को 10 इंच ऊपर उठाने या जमीन पर इसे नीचे करने में सक्षम है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसकी पीली चमक 24-कैरेट सोने की है और यह आसानी से इसकी $3 मिलियन टैग कीमत की व्याख्या करती है जो की भारतीय रुपयों में करीब 22,44,00,750 रूपये होती है जो इसे दुनिया की तीसरी सबसे महंगी बाइक बनाती है।

हार्ले डेविडसन कॉस्मिक स्टारशिप – Harley Davidson Cosmic Starship – $1.5 मिलियन

हार्ले कॉस्मिक स्टारशिप को विश्व प्रसिद्ध कलाकार जैक आर्मस्ट्रांग ने हाथ से चित्रित किया था। कुछ साल पहले यह सबसे महंगी मोटरबाइकों में अग्रणी स्थान पर काबिज हुआ करता था। इसका बाहरी आवरण (जैसा कि चित्र में दिखाई दे रहा है) विश्व-प्रसिद्ध कलाकार, जैक आर्मस्ट्रांग द्वारा हाथ से चित्रित किया गया था, जिनकी रचनाएँ आमतौर पर लगभग $3 मिलियन में बिकती हैं।

हार्ले डेविडसन कॉस्मिक स्टारशिप की कीमत $1.5 मिलियन है जो की भारतीय रुपयों में करीब 11,22,01,125 रूपये होती है।

और पढ़े : हिमाचल प्रदेश की छोटी काशी (Choti Kashi), के भव्य मंदिर और पर्यटन स्थल 

Exit mobile version