एंटीगुआ के साथ प्रत्यर्पण संधि न होने पर भी, मोदी सरकार ने मेहुल चोकसी को दौड़ने पर मजबूर कर दिया है

मोदी सरकार की कार्रवाई के डर से क्यूबा भागा मेहुल चोकसी

डोमिनिका चोकसी

‘भ्रष्टाचार करो और विदेश भाग जाओ’, देश के कुछ डिफाॅल्टर बिजनेसमैन्स के लिए ये बेहद आसान सा फॉर्मूला बन गया था। पहले विजय माल्या फिर मेहुल चौकसी दोनों ने इसी फॉर्मूले का पालन किया, लेकिन दिक्कत तब हो गई, जब ब्रिटेन में बैठे माल्या के भारत लाने की लगभग सभी कानूनी बाधाएं खत्म हो गई हैं, और उसका भारत आना तय हो गया है। इसका सीधा डर पंजाब नेशनल बैंक में घोटाला कर एंटीगुआ भागे व्यापारी मेहुल चोकसी के मन में बैठ गया है, जिसके चलते वो एंटीगुआ से लापता है।

खबरों के मुताबिक वो अब क्यूबा की ओर निकल गया है, जिसके भारत के साथ प्रत्यर्पण संबंधी कोई संधि नहीं है। इससे भले ही भारत की मुश्किलें बढ़ेंगी, लेकिन ये साबित हो गया है कि चोकसी के मन में भारत के प्रति खौफ बैठ गया है।

मेहुल चोकसी ने पंजाब नेशनल बैंक के साथ तगड़ा भ्रष्टाचार किया था, जिसके बाद वो फरार हो गया। एंटीगुआ में छिपे चोकसी को भारत वापस लाने के मामले में मोदी सरकार सभी नियमों का पालन कर रही थी लेकिन अब ख़बरें हैं कि मेहुल चोकसी एंटीगुआ से फरार हो गया है। एंटीगुआ की पुलिस उसकी तलाश में जुटी हुई है, लेकिन अब अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये भगोड़ा अब एंटीगुआ से क्यूबा की ओर चला गया है। जो दिखाता है कि भारत में न होने के बावजूद उसे अपने ऊपर होने वाली संभावित कार्रवाई का डर सता रहा है।

पंजाब नेशनल बैंक से कर्ज लेकर उसका डिफाॅल्टर चौकसी एंटीगुआ और बारबूडा की नागरिकता ले चुका था। इस मामले में पुलिस का कहना है कि वो आख़िरी बार कल शाम को देखा गया था। एक तरफ जहां उसका परिवार चिंतित है, तो दूसरी ओर वे भारत सरकार से डरकर क्यूबा की ओर भाग गया है। दिलचस्प बात ये भी है कि भारत का क्यूबा के साथ प्रत्यर्पण संबंधित कोई करार नहीं है, ऐसे में चोकसी के मुताबिक उसके लिए वो जगह बेहद सुरक्षित है।

और पढ़ें- राजीव गांधी फाउंडेशन: चीन को मदद की, मेहुल चोकसी से मदद ली; ये संस्था नहीं, घोटाला था

मेहुल चोकसी भगोड़े नीरव मोदी का मामा है, जो कि 13,000 करोड़ का डिफाल्टर है। भारत सरकार लंबे वक्त से चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए एंटीगुआ की सरकार के साथ बातचीत कर रही थी, लेकिन अब वो नए ठिकाने पर पहुंच गया है। वहीं चोकसी के भागने की एक बड़ी वजह लंदन में छिपकर बैठे विजय माल्या की प्रत्यर्पण प्रकिया का पूरा होना भी है। एक तरफ जहां ब्रिटेन की कानूनी कार्रवाई के बाल माल्या की भारत वापसी अब तय हो रही है, तो दूसरी ओर अन्य भगोड़ों का खौफ बढ़ रहा है।

प्रत्यर्पण का यही खौफ और भारत सरकार की सजगता अब मेहुल चोकसी को ऐसी कगार पर ले आया है कि वो एक से दूसरे देश भागा-भागा फिर रहा है और पीछे पुलिस हंटर लिए दौड़ रही है।

Exit mobile version