अन्य फार्मा कंपनियां भी बना सकेगी Covid वैक्सीन, क्योंकि सरकार ने दी फार्मूला साझा करने की अनुमति

अब भारत में नहीं होगी वैक्सीन की कमी

वैक्सीन

Business Today

भारत सरकार यह बात बहुत अच्छी तरह से समझती है कि अगर कोरोना संक्रमण से हमेशा के लिए निजात पाना है तो उसके लिए सबसे ठोस उपाय है – टीकाकरण। इसी कड़ी को देखते हुए भारत सरकार ने विदेशी वैक्सीन कंपनियों को भारत में आने का रास्ता साफ कर दिया है। हाल ही में इसी गतिविधि से जुड़ी एक और खबर सामने आई है कि मोदी सरकार ने ICMR के सहयोग से भारत बायोटेक द्वारा विकसित Covaxin  की तकनीक को अन्य भारतीय फार्मा कंपनियों के बीच साझा करने का निर्णय लिया है।

इस बात की जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने ट्वीट किया कि, स्वदेशी रूप टीकों के उत्पादन को बढ़ावा देने और विदेशी टीकों को समय पर मंजूरी प्रदान करने के लिए सरकार हर मुमकिन प्रयास कर रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो(PIB) के सहारे वैक्सीन की तकनीक साझा करने का पूरा ब्यौरा दिया। जिसका एकमात्र लक्ष्य है, जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन का उत्पादन भारत में बढ़ाया जाए।

और पढ़ें-जल्द ही भारत की वैक्सीन निर्माता कंपनी लाएंगी ‘Nasal spray vaccine’ और यह covid की लड़ाई में एक बड़ा सहयोग है

प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो ने विस्तृत जानकारी देते हुए लिखा है कि, “भारत सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन के घरेलू उत्पादन को बढ़ाने की अपनी नीति के हिस्से के रूप में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU) के साथ-साथ निजी कंपनियों को भारतीय टीका उत्पादकों के साथ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौता करने के लिए प्रोत्साहित किया है। केंद्र सरकार के दो पीएसयू- इंडियन इम्युनोलॉजिकल्स लिमिटेड (IIL) और भारत इम्‍यूनोलॉजिकल्‍स एंड बॉयोलॉजिकल्‍स लिमिटेड (BIBCOL) ने भारत बायोटेक के साथ एक प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौता किया है। इसके अतिरिक्त संस्थान ने भी भारत बायोटेक के साथ एक प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौता किया है।”

PIB ने जानकारी देते हुए आगे बताया कि, “भारत सरकार देश में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए आवेदन करने को लेकर विदेशी टीका उत्पादकों जैसे मोडेरना और फाइजर आदि के साथ लगातार जुड़ी हुई है, जिससे इन टीकों को आसानी से आयात किया जा सके और भारत में उपलब्ध कराया जा सके।

इसके साथ ही भारत सरकार अन्य समान सोच वाले देशों के साथ कोविड-19 टीकों के लिए आईपीआर छूट पर भी जोर दे रही है। समुच्चय के रूप में लिए गए ये दोनों हस्तक्षेप न केवल भारत में बल्कि वैश्विक स्तर पर भी कोविड-19 टीकों की आसान उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।”

आपको बता दें कि कल यानी 13 मई को भारत में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी का दूसरा खेप भारत में आ चुका है और वो अगले सप्ताह से भारत के बाजारों में टीकाकरण के लिए उपलब्ध होगा।

टीकाकरण अभियान को बल और रफ्तार देने के लिए भारत के कई निजी फार्मा कंपनी बड़ी संख्या में नए टीके लेकर सामने आ रहे हैं। उदाहरण के लिए बता दूं – Biological E, Zydus Cadila और पुणे स्थित फार्मा कंपनी Gennova फार्मा हैं।

और पढ़ें-डियर केजरीवाल, मोदी जी को ‘वैक्सीन फॉर्मूला’ शेयर करने का सुझाव देने से पहले, एक बार Google सर्च जरूर करना चाहिए था

मोदी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए हर आवश्यक कदम उठा रही है कि भारत जल्द से जल्द दूसरी लहर से बाहर आए। अगले कुछ महीनों में यूनिवर्सल टीकाकरण हो।  यूनिवर्सल टीकाकरण का मतलब है कि भारत को कोरोनावायरस की किसी अन्य तबाही वाली लहर का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Exit mobile version