‘तुम दो कौड़ी के नाली के कीड़े हो’, सांसद की लड़की सुप्रिया ने संबित पात्रा को अपशब्द कह अपने Elitism का प्रदर्शन किया है

सुप्रिया श्रीनेत संबित पात्रा (नाली का कीड़ा) Controversy

अगर आप राजनीति को समझते हैं और कांग्रेस नेताओं को ध्यान से देखा है तो एक विशेषता अवश्य गौर की होगी। यह विशेषता है उनका Elitism। इसी Elitism का नमूना हमें एक बार फिर से देखने को मिला जब एक टीवी डिबेट के दौरान कांग्रेस की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा पर व्यक्तिगत और भद्दे कमेन्ट किये। सांसद रहे हर्षवर्धन सिंह की बेटी सुप्रिया श्रीनेत ने आज तक चैनल पर चल रहे डिबेट के दौरान पात्रा को गंदी नाली का कीड़ा कह दिया। कांग्रेस पार्टी में परिवारवाद के दम पर राजनीति में जगह बनाने वाली श्रीनेत का इस तरह से एक Self Made राजनीतिज्ञ को “तू तो गंदी नाली का कीड़ा है” कहना उनकी Elitism का ही प्रमाण है।

दरअसल, आजतक चैनल पर मोदी सरकार के 7 वर्षों के कामकाज पर चर्चा हो रही थी। डिबेट के दौरान जब गर्मागर्मी बढ़ी और बात देश द्रोह पर पहुँच गयी तब संबित पात्रा ने 2008 की घटना का उल्लख करते हुए कहा कि मां और बेटे (राहुल गांधी और सोनिया गांधी) दोनों चीन जाते हैं और वहां पर जाकर कुछ साइन करके आ जाते हैं न जाने कितने पैसों का आदान-प्रदान होता है। इतना सुनते ही सुप्रिया श्रीनेत ने अपने असली रूप को दिखाते हुए गाली-गलौज शुरू कर दी। आप इस video में स्पष्ट सुन सकते हैं। सुप्रिया ने बीजेपी प्रवक्ता को झिड़कते हुए कहा कि तू तो दो कौड़ी का गंदी नाली का कीड़ा है। संबित ने आपत्ति जताते हुए एंकर से कहा कि ये किस तरह की भाषा का प्रयोग कर रही हैं।

लेकिन सुप्रिया अपनी वही बात दोहराती रहीं। वीडियो में पात्रा श्रीनेत को कहते हैं ये अनपढ़ महिला क्या बोल रही है। इसपर सुप्रिया श्रीननेत ने कहा अपनी औकात पर क्यों उतार आते हो। मैं अनपढ़ हूं, मैं बदतमीज़ हूं। मैं सब कुछ हूं लेकिन तुम दो कौड़ी के नाली के कीड़े हो। अब चुप हो जा नाली के कीड़े।  

संबित पात्रा ने सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, याद रखिए, गाँधी परिवार के लिए अंत में हम सब दो कौड़ी के गंदी नाली के कीड़ेहैं, जबकि वो शाहजादे-शाहजादी हैं। अब लाइव टीवी डिबेट में यही देखना बाकी था। अब बस माँ-बहन की गालियाँ बाकी रह गई हैं।

और पढ़े: Honey Trap मामले में कमलनाथ को SIT ने भेजा नोटिस, कहा ‘पेनड्राइव हमारे साथ साझा करें’

बता दें कि सुप्रिया श्रीनेत एक सांसद की बेटी और कांग्रेस की प्रवक्ता ही नहीं हैं, बल्कि वह स्वयं एक पत्रकार है तथा टाइम्स ग्रुप में Executive Editor भी रह चुकी हैं। इस चैनल के साथ उन्होंने एक दशक तक काम करने के बाद कॉन्ग्रेस ज्वाइन की थी। इससे पहले वो NDTV में अस्सिस्टेंट एडिटर के पद पर थीं। उनके पिता हर्षवर्धन सिंह उत्तर प्रदेश के महराजगंज से 1989 और 2009 में सांसद रहे थे।

एक एंकर का इस तरह एक दूसरी पार्टी के नेता को टीवी डिबेट के दौरान गन्दी नाली का कीड़ा कहना न सिर्फ शर्मनाक है, बल्कि यह कांग्रेसी मानसिकता का प्रदर्शन है। अगर सुप्रिया श्रीनेत के राजनीतिक करियर को देखा जाये तो यह स्पष्ट रूप से परिवारवाद के छाये में तैयार हुई एक असफल नेता के तौर पर दिखाई देंगी जिनका जमीनी हकीकत से कोई वास्ता नहीं है। सुप्रिया श्रीनेत ने उत्तर प्रदेश के महाराजगंज से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन भाजपा के पंकज चौधरी से हार गईं थी। वहीं, अगर संबित पात्रा के करियर को देखा जाये तो वह अपनी मेहनत से आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं। ओडिशा में एमबीबीएस और मास्टर ऑफ सर्जरी (MS) करने के बाद उन्होंने 2003 में यूपीएससी संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की और एक चिकित्सा अधिकारी के रूप में दिल्ली में स्थित राव अस्पताल में नियुक्त हुए थे। उसके बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा। उनके पीछे न तो किसी सांसद का हाथ था और न ही राजनीति में रसूख रहने वाले पिता का।

ऐसा लगता है कि चाहे कुछ भी हो जाये चाहे कांग्रेस लोकसभा में शुन्य सीटों पर ही क्यों न आ जाये, इस पार्टी के नेताओं के अंदर भरा Elitism कभी समाप्त नहीं होने वाला है।

Exit mobile version