मोदी सरकार के साथ तकरार के बीच ट्विटर के शेयर में आई भारी गिरावट

ट्विटर शेयर

PC: MarketWatch

नए IT नियमों को लेकर केंद्र सरकार के साथ चल रही तनातनी के बीच ट्विटर के शेयर में भारी गिरावट देखने को मिल रही है।  फर्जी खबरें फैलाने के आरोपी सोशल नेटवर्किंग साइट पर मोदी सरकार द्वारा लगाम लगाने के फैसले से न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज  में ट्विटर के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली।

बीते 16 जून को, नेटवर्किंग साइट ने भारत में अपनी मध्यस्थ (Intermediary) स्थिति खो दी। सरकार ने कहा कि ट्विटर को नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए कई अवसर दिए हैं, परंतु ट्विटर अपनी मनमानी करता रहा। अंततः उसने मध्यस्थ स्थिति को गंवाना पड़ा है। NYSE  में बुधवार को ट्विटर के स्टॉक वैल्यू में 0.50% की गिरावट देखने को मिला। दिन खत्म होते-होते ट्विटर का स्टॉक वैल्यू 59.93 डॉलर पर बंद हुआ। बता दें कि पिछले सत्र में 48.07 अरब डॉलर के मार्केट कैप के मुकाबले फर्म का मार्केट कैप 0.43 अरब डॉलर गिरकर 47.64 डॉलर हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्विटर को अब तक हो चुका है 1.03 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है।

और पढ़ें-फटा पोस्टर निकला ज़ीरो – ट्विटर इंडिया का MD तो खाली सेल्स विभाग संभालता है

26 फरवरी 2021 को ट्विटर अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर $80.75 को छूने के बाद, आज स्टॉक में 25.78% की गिरावट के साथ $59.93 पर है। 26 फरवरी के बाद से, फर्म को अब तक मार्केट कैप में 13.87 बिलियन डॉलर या 22.54 फीसदी का नुकसान हुआ है।

अब हम आपको बताएंगे कि भारत सरकार के साथ ट्विटर की झड़प ने उसके स्टॉक वैल्यू को कैसे प्रभावित किया है। ट्विटर का शेयर वैल्यू पिछले साल 13 नवंबर को 43.48 डॉलर पर बंद हुए था जब भारत सरकार ने लेह को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के बजाय जम्मू और कश्मीर के हिस्से के रूप में दिखाने के लिए ट्विटर को नोटिस भेजा।  इसके तुरंत बाद सोशल मीडिया पर #BanTwitter ट्रेंड करने लगा था।

हालांकि, उसके बाद भी ट्विटर का स्टॉक वैल्यू ऊपर चढ़ता रहा और 3 फरवरी, 2021 को 54.58 डॉलर तक पहुंच गया। 4 फरवरी को भारत सरकार ने ट्विटर को उन कई खातों को स्सपेंड करने के लिए कानूनी नोटिस जारी किया था, जिन्होंने आईटी मंत्रालय के निर्देश के बावजूद किसानों के विरोध का समर्थन किया और ट्विटर को IT एक्ट की धारा 69 ए के तहत जारी निर्देशों का पालन न करने के परिणामों की चेतावनी दी।

और पढ़ें-वामपंथियों ने Twitter के सहारे लोनी घटना पर Fake News फैलाई, अब योगी सरकार उन्हें दिन में तारे दिखा रही है

बता दें कि, भारत सरकार के साथ चल रहे संघर्ष में ट्विटर को हर तरफ अलोचनाओं का सामना कर रहा है और अब इस टकराव के बीच अमेरिका के न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में बुधवार को ट्विटर का शेयर करीब आधा फीसदी टूटकर 59.93 अमेरिकी डॉलर पर बंद हुआ।

आज ट्विटर चारों तरफ से घिर चुका है। कानूनी तौर पर उत्तर प्रदेश सरकार ने ट्विटर के ऊपर FIR दर्ज कर दिया है, प्रशासनिक तौर ट्विटर ने भारत में मिली कानूनी सुरक्षा खो दी है और वित्त-संबंधी तौर पर ट्विटर को अब तक1.03 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है।

Exit mobile version