Website डाउन हुई, सीतारमण ने Infosys के अधिकारी को टैग कर जवाबदेही के नये पैमाने तय किये

काम नहीं हुआ, मंत्री जी ने online क्लास लगा दी!

नंदन नीलेकणी

Republic World

सार्वजनिक सुविधाओं के लिए बनाई जाने वाली किसी भी चीज में खराबी और तकनीकी दिक्कतें आने पर निर्माता की कुछ जवाबदेही होती है, लेकिन अक्सर Infosys के इंजीनियर्स इस जवाबदेही से खुद को अलग रखकर देखते हैं, जिसके चलते अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने Infosys को जवाबदेही की एक नई  परिभाषा सिखाई है। टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए एक दिन पहले बनाया गया पोर्टल यूजर्स के लिए मुसीबत का सबब बन गया और लोग वित्त मंत्री को टैग करके दिक्कतें उजागर करने लगे, जिसके बाद सीतारमण ने Infosys के को-फाउंडर नंदन नीलेकणी को इस पर ध्यान देने को कहा है।

दरअसल, एक दिन पहले ही इनकम टैक्स ई-फाइलिंग के लिए विभाग ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया था। इसके पीछे तर्क था कि टैक्स फाइलिंग के सिस्टम को अधिक सहज किया जा रहा है, लेकिन लोगों को इसमें अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। लोग लगातार केन्द्रीय वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण को ट्विटर पर टैग करके उन्हें इस पूरे मुद्दे की जानकारी देने के साथ ही अपनी समस्याओं से अवगत करा रहे हैं जिसके जवाब में सीतारमण ने Infosys के को-फाउंडर की ही क्लास लगा दी और इन दिक्कतों को दुरस्त करने को कहा है।

और पढ़ें- Infosys के संस्थापक नारायणमूर्ति को Amazon के साथ मिलीभगत के लिए CAIT ने कोर्ट में घसीटा

Twiiter पर एक यूज़र के Tweet को Quote करते हुए निर्मला सीतारमण ने Infosys के को-फाउंडर नंदन नीलेकणी को टैग किया और लिखा, “आयकर विभाग का ई-फाइिलंग पोर्टल 2.0, जिसका लंबे वक्त से इंतजार था, सोमवार रात 10.45 पर लॉन्च हो गया, लेकिन इसमें गड़बड़ियां सामने आ रही हैं और शिकायतें मिल रही है।” इतना ही नहीं सीतारमण ने नंदन को टैग करते हुए लिखा, “आशा है कि Infosys और नंदन नीलेकणि, प्रदान की जा रही सेवा की गुणवत्ता के मामले में हमारे करदाताओं को निराश नहीं करेंगे। करदाताओं के लिए अनुपालन में आसानी हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।”

गौरतलब है कि लोग इस पोर्टल सुबह से इंतजार कर रहे थे, लेकिन ये रात में लॉन्च हुआ, जिसके बाद इसमें अनेकों तरह की तकनीकी दिक्कतें आईं और हारकर लोगों ने निर्मला सीतारमण को टैग करना शुरू कर दिया। वहीं सीतारमण के ट्वीट के बाद नंदन नीलेकणी ने भी जवाब दिया है और लिखा, “ये नया पोर्टल लोगों के लिए टैक्स की ई-फाइलिंग में अधिक सहज होगा। निर्मला सीतारमण जी, हमने इस पोर्टल में तकनीकी दिक्कतें पाईं हैं जिन्हें ठीक करने के लिए काम शुरू कर दिया गया है। इन प्रारंभिक दिक्कतों के लिए माफी चाहूंगा, लेकिन इस पूरी प्रक्रिया को सहज करने के लिए हमें एक सप्ताह का समय लग सकता है।”

और पढ़ें- FM निर्मला सीतारमण की दो टूक – अब करदाताओं को कर अधिकारी परेशान नहीं कर सकेंगे

नंदन नीलेकणी का निर्मला सीतारमण को जवाब जाहिर करता है कि वित्त मंत्री की सख्ती से Infosys डैमेज कंट्रोल के मोड में आ गया है। सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने वालों का ढुलमुल रवैया आए दिन सामने आता रहता है, लेकिन इस प्रकरण में निर्मला सीतारमण का नंदन नीलेकणी को टैग करना ये सिखाता है कि प्रत्येक व्यक्ति को सार्वजनिक क्षेत्र में अपने काम के प्रति जवाबदेह होना चाहिए।

Exit mobile version