DRDO की दवा 2-DG कोविड के सभी variants से लड़ने में सक्षम है, Study में हुआ खुलासा

2-DG, ऑक्सीजन की मांग को 40% तक कम कर सकती है!

2-डीजी दवा price

DRDO द्वारा पेश की गई 2डीजी दवा, कोविड के हर वेरियंट्स से लड़ने में सक्षम हैं। दरअसल एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि, DRDO द्वारा विकसित की गई, 2-डीजी दवा कोरोनावायरस बीमारी (कोविड -19) के सभी प्रकारों के खिलाफ प्रभावी है और यहां तक की वायरस में वृद्धि को भी कम करती है।

DRDO की कोविड -19 दवा, 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय स्वास्थ मंत्री डॉ हर्षवर्धन द्वारा 17 मई को लॉन्च किया गया था। DRDO की कोविड-विरोधी दवा के पहले बैच को जारी करते हुए, केंद्र सरकार ने दावा किया कि इस दवा के माध्यम से एक मरीज को रिकवरी के लिए औसतन समय ढ़ाई दिन लगेगा और यह ऑक्सीजन की मांग को 40% तक कम कर सकती है।

2-डीजी दवा को 1 जून को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के मध्यम से गंभीर कोरोनावायरस रोगियों के लिए एक सहायक दवा के रूप में आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति प्रदान की गई थी।

DRDO की एंटी-कोविड 2-डीजी दवा की प्रभावकारिता का आंकलन करने वाला नया अध्ययन अभिषेक कुमार, धिविया वेदगिरि, अन्नत नारायण भट्ट, योगेश राय और अन्य द्वारा किया गया है।

अध्ययन में DRDO की एंटी-कोविड 2-डीजी दवा का उपयोग बीमारी से पीड़ित रोगियों में कोविड -19 संक्रमण से प्रेरित Metabolic Reprogramming पर नियंत्रण पाने और बाधित करने के लिए किया गया था। परिणामों से पता चला कि यह दवा वायरस वृद्धि को कम करती है, कोशिकाओं को संक्रमण प्रेरित cytopathic प्रभाव (CPI) से दूर रखती है और उन्हें खत्म होने से बचाती है।

सरकारी अधिकारियों ने कहा है कि DRDO द्वारा बनाई गई 2-डीजी दवा की कीमत बाजार में ₹900 प्रति पाउच होगी, जिसे हैदराबाद स्थित डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज (DRL) द्वारा बेचा जाएगा। हालांकि,यह दवा केंद्र और राज्य सरकारों को रियायती कीमतों पर उपलब्ध कराई जाएगी।

आपको बता दें कि DRDO द्वारा बनाई गई यह 2-डीजी दवा एक बड़ी उपलब्धि है क्योंकि यह दवा न केवल कोरोना वायरस के सभी वेरियंट्स से लड़ने में सक्षम है बल्कि मरीजों की ऑक्सीजन की मांग को 40 फीसदी तक कम करने की क्षमता है।

और पढ़ें-DRDO की जीवन रक्षक दवा 2-DG की Liberal Media और वित्तीय विशेषज्ञों द्वारा आलोचना की जा रही है

कोरोना संक्रमण जैसी आपदा में DRDO ने जिस प्रकार से सरकारों के स्वास्थ्य प्रबंधन में मदद की है, उसे भुलाया नहीं जा सकता है। आप चाहे वेंटीलेटर की बात करें या किसी अन्य संसाधन की DRDO हमेशा मदद के लिए तत्पर रहा है।

Exit mobile version