“पृथ्वीराज नहीं, पृथ्वीराज चौहान है नाम”, राजस्थान के राजपूत अक्षय की आगामी फिल्म पर भड़के

पृथ्वीराज फिल्म Poster

PC: Hindi News

फिल्म वीर राजपूत सम्राट पृथ्वीराज चौहान पर आधारित है

इन दिनों अभिनेता अक्षय कुमार चर्चाओं में कम और विवादों में अधिक रहते हैं। उनका बहुप्रतिष्ठित प्रोजेक्ट ‘पृथ्वीराज’ का अभी टीज़र तक रिलीज नहीं हुआ और अभी से वह विवादों के घेरे में हैं। डॉक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी द्वारा निर्देशित यह फिल्म वीर राजपूत सम्राट पृथ्वीराज चौहान पर आधारित है, जिन्होंने विदेशी आतताइयों से भारत की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति दी थी।

इस फिल्म में अक्षय कुमार सम्राट पृथ्वीराज चौहान की भूमिका में होंगे, जबकि पूर्व में मिस वर्ल्ड रह चुकी मानुषी छिल्लर राजकुमारी संयोगिता की भूमिका निभाएंगी। खबर ये भी है कि संजय दत्त मुहम्मद घोरी की भूमिका निभा सकते हैं, पर पृथ्वीराज फिल्म इन कारणों से विवादों में नहीं है। न ही पृथ्वीराज फिल्म इस कारण से विवाद में है कि कथित राजपूती गुट ‘करणी सेना’ को इससे आपत्ति है।

दरअसल, क्षत्रियों के एक संगठन को ‘पृथ्वीराज’ नाम से आपत्ति है। नई दिल्ली में स्थित अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के अनुसार, “फिल्म के शीर्षक में सम्राट पृथ्वीराज चौहान का पूरा नाम होना ही चाहिए। वर्तमान नाम उनके शौर्य के प्रति उनका अपमान है। ये फिल्म पृथ्वीराज रासो पर आधारित है, जो कि उनके बारे में पूरा इतिहास बयान नहीं करती है”।

हालांकि, इसी प्रकार की कुछ मांगें शूटिंग के दौरान 2019 में करणी सेना ने भी की थी, परंतु तब निर्देशक द्विवेदी जी ने समझा बुझा कर वापस भेज दिया था। लेकिन इस बार मामला थोड़ा गंभीर है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। पृथ्वीराज रासो को इकलौता सोर्स मानना सच में कोई समझदारी की बात नहीं है, और यदि ये सच है, तो ये एक गलत संदेश भेजेगा।

हमारी डॉक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी जैसे निर्देशक से ऐसी कोई आशा नहीं है, जिन्होंने ‘चाणक्य’ जैसे सीरियल और ‘पिंजर’ जैसे फिल्म दिए हैं। यदि वे ऐतिहासिक तथ्यों से समझौता करेंगे, तो इससे बेहद गलत संदेश जाएगा, और ये पृथ्वीराज फिल्म के लिए शुभ समाचार नहीं है। इसके बारे में डॉक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी को फिर से विचार करना चाहिए।

और पढ़े : ‘गदर’ के 20 वर्ष – वो फिल्म जिसने भारत के विभाजन पर बॉलीवुड का नज़रिया ही बदल दिया

Exit mobile version