जूही चावला ने 5जी ट्रायल के खिलाफ मुकदमा दायर कर अपने राजनीतिक करियर को अलविदा कहा

इसलिए बिना पूरी जानकारी के नहीं बोलना चाहिए

जूही चावला

21वी सदी में इंटरनेट और गूगल के युग में जब कोई अपनी अज्ञानता का परिचय  खुलेआम देता है तो बड़ा ताजुब होता है, खासकर जब वो शख्स जानी मनी शख्सियत हो और उसके पास किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हर साधन मौजूद हो। हम बात कर रहे है बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला की, जो कि अपनी हालिया कारनामे की वजह से सुर्खियों में है।

दरअसल, जूही ने 5G कार्यान्वयन के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में मुकदमा दायर किया है। जूही चावला के याचिका पर 2 जून को सुनवाई होगी।

जी हां, बॉलीवुड अभिनेत्री ने भारत में 5G लागू होने के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। उनका तर्क यह है कि 5G टेक्नोलॉजी के रेडिएशन से पर्यावरण अथवा इंसान के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है।

जूही चावला ने अपना तर्क देते हुए पोस्ट साझा किया, “हम तकनीकी प्रगति के खिलाफ नहीं हैं। इसके विपरीत, हम नए उत्पादों का उपयोग करने का आनंद लेते हैं। जिसमें वायरलेस संचार के क्षेत्र भी शामिल हैं।हालांकि, नवीनतम उपकरणों का उपयोग करते समय, हम निरंतर दुविधा में रहते हैं, क्योंकि वायरफ्री गैजेट्स और नेटवर्क सेल टावरों से RF रेडिएशन के संबंध में अपने स्वयं के शोध और अध्ययन करने के बाद, हमारे पास यह मानने का पर्याप्त कारण है कि रेडिएशन अत्यंत हानिकारक है।”

और पढ़ें- पार्ट-टाइम पर्यावरण कार्यकर्ता दिया मिर्जा को बनाया ‘नमामि गंगे’ प्रोजेक्ट का चेहरा, इससे खुश नहीं हैं Twitter यूजर

आपको बता दें कि जब हाल ही में कोरोना संक्रमण फैलने के पीछे का कारण 5G ट्रायल होने की अफवाह उड़ रही थी तब भारत सरकार ने इसके बारे में प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो के हवाले से विधिवत जानकारी दी थी कि, “मोबाइल टावर non-ionizing रेडियो फ्रीक्वेंसी का उत्सर्जन करते हैं जिनमें बहुत कम शक्ति होती है और वे मनुष्यों सहित जीवित कोशिकाओं को किसी भी तरह की क्षति पहुंचाने में असमर्थ होते हैं। दूरसंचार विभाग (DoT) ने रेडियो फ्रीक्वेंसी फील्ड (यानी बेस स्टेशन उत्सर्जन) के लिए जोखिम सीमा के लिए मापदंड निर्धारित किए हैं जो International Commission on Non-Ionizing Radiation Protection (ICNIRP) द्वारा निर्धारित और WHO द्वारा अनुशंसित सुरक्षित सीमा से 10 गुना अधिक कठोर है।”

भारत सरकार के अलावा अमेरिकी फूड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने भी 5G तकनीक से इंसान को होने वाले नुकसान की खबरों को तथ्यहीन करार दिया था। यही नहीं साल 2020 के अंग्रेजी अखबार द गार्जियन ने भी अपनी रिपोर्ट में बताया था कि 5G तकनीक सभी के लिए सुरक्षित है।

यह तो जगजाहिर है कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में ज्ञान का अभाव है, परंतु जो जानकारी सार्वजनिक है, उस पर जूही चावला का यह रुख समझ के बाहर है। ऐसे में  दिल्ली उच्च न्यायालय में दायर, जूही चावला की याचिका ही तथ्यहीन है।

Exit mobile version