सर्बानंद सोनोवाल, सिंधिया, दिनेश त्रिवेदी और त्सेरिंग नामग्याल, मोदी सरकार के कैबिनेट में ये हैं नए नाम

BJP, मंत्रिमंडल में युवाओं को दे रही है मौका

पीएम मोदी मंत्रिमंडल New

मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में बदलाव और विस्तार को लेकर आए दिन कयास लगाए जा रहे हैं। पिछले दो सालों में मंत्रिमंडल में कोई विस्तार न होने के चलते ये माना जा रहा है कि जल्द ही पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में कुछ बड़े बदलाव हो सकते है।

वहीं हालिया खबरों की मानें तो इस सूची में कई ऐसे नाम भी शामिल हैं जो कि हाल ही में भाजपा के साथ जुड़े हैं। वहीं कयासों के आधार पर ये कहा जा सकता है कि, पीएम मोदी मंत्रिमंडल में इस बार युवाओं को अधिक महत्व दिया जा रहा है। साथ ही राज्यों के विधानसभा चुनावों और पार्टी के गणित को भी ध्यान में रखा जा रहा है, क्योंकि इस बार कुछ अप्रत्याशित नाम भी सामने आ सकते हैं।

पीएम मोदी मंत्रिमंडल के बदलावों और विस्तार को लेकर ताज़ा खबरों की मानें तो इस बार बीजेपी, मंत्रिमंडल में युवाओं को सहभागिता देने की कोशिश कर रही है। चर्चित नामों की बात करें तो प्रभात खबर की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बार ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, अनिल बलूनी, सर्वानंद सोनोवाल, भूपेंद्र यादव, सुशील मोदी, अश्‍विनी वैष्‍णव, जमयांग सेरिंग नामग्याल, अनुप्रिया पटेल, संजय निषाद, सुनिता दुग्गल, सरोज पाण्डेय, डॉ. अनिल जैन और दिनेश त्रिवेदी समेत कई और युवाओं को कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

और पढ़ें- कोरोनाकाल में पीएम मोदी के मंत्रिमंडल को सक्रिय होना था, मगर चंद मंत्री ही कर रहे हैं महामारी से लड़ाई

इन सभी नामों के पीछे एक कहानी है, जिनमें मुख्य तौर पर ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिनेश त्रिवेदी जैसे नेताओं के जरिए पार्टी अपने राजनीतिक हितों को भी साधने की कोशिश की है। 2020 में सिंधिया के बीजेपी में आने पर ही ये तय था कि उन्हें राज्य सभा में भेजा जाएगा और मंत्रिमंडल में भी शामिल किया जाएगा।

वहीं सबसे महत्वपूर्ण दिनेश त्रिवेदी का इस सूची में शामिल होना है। पश्चिम बंगाल में बीजेपी को उम्मीद के मुताबिक राजनीतिक लाभ नहीं हुआ है। इसके बावजूद दिनेश त्रिवेदी को पीएम मोदी मंत्रिमंडल में जगह देने की खबरें इस बात का संकेत दे रही है कि पश्चिम बंगाल की राजनीति में बीजेपी के लिए दिनेश त्रिवेदी काफी महत्वपूर्ण साबित होंगे।

इसके अलावा TImes Now की एक रिपोर्ट इस बात की ओर भी इशारा कर रही है कि, मोदी सरकार में उत्तर प्रदेश बीजेपी के नेता और गांधी परिवार के बगावती वरुण गांधी को भी पीएम मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। वरुण गांधी हमेशा ही खुद को BJP के एक हिंदुत्ववादी नेता के रूप में प्रस्तुत करते रहे हैं और पीलीभीत सहित आस पास के क्षेत्रों में उनकी महत्वपूर्ण राजनीतिक पकड़ रही है।

वहीं एक नाम, केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख से आने वाले लोकसभा सांसद जमयांग सेरिंग नामग्याल का भी नए संभावित मंत्रियों की सूची में रखा गया है। लद्दाख भारत के लिए सांस्कृतिक, पर्यटन और अंतरराष्ट्रीय सीमा में होने के कारण सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

ऐसे में मोदी सरकार लद्दाख के सांसद को मंत्रिमंडल में शामिल कर लद्दाख को पूर्णतः मुख्यधारा में लाने का अभूतपूर्व प्रयास कर सकती है, जो ना केवल राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से बल्कि बीजेपी के लिए राजनीतिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण होगा।

पीएम मोदी के नए संभावित मंत्रिमंडल के मंत्रियों के नामों से जुड़े कयास इस बात का साफ संकेत दे रहे हैं, कि मोदी सरकार और बीजेपी चुनावी राजनीति से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा, जनहित के मुद्दों के आधार पर कुछ बड़े फैसले ले सकती है जो कि भविष्य के लिहाज़ से महत्वपूर्ण होंगे।

Exit mobile version