मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की सफलता के बाद SAMSUNG अब UP के नोएडा में डिस्प्ले का कारखाना तैयार कर लिया है

सैमसंग उत्तर प्रदेश

PC: The Financial Express

बिजनेस करने के लिए आपको बेहतर माहौल कहाँ मिलेगा? उत्तर प्रदेश में या चीन में? दक्षिण कोरिया की मोबाइल निर्माता कंपनी सैमसंग की मानें तो अब उत्तर प्रदेश में चीन से बेहतर बिजनेस करने का माहौल बन चुका है। यही कारण है कि अब कंपनी ने Noida में स्थित अपनी दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग फ़ैक्टरी को विस्तृत किया है। कंपनी ने Noida में अपनी डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का भी निर्माण पूरा कर लिया है। इससे पहले सैमसंग ने अपनी यूनिट को चीन में स्थापित किया हुआ था, अब इसे चीन से हटाकर उत्तर प्रदेश में स्थापित किया गया है।

उत्तर प्रदेश बेहतर है या फिर चीन? इसका जवाब खुद सैमसंग ने दिया है। सैमसंग की Southwest Asia इकाई के प्रमुख और CEO Ken Kang ने बीते रविवार को उत्तर प्रदेश के CM योगी से मुलाक़ात कर ऐलान किया कि वे भविष्य में भी उत्तर प्रदेश में ऐसे ही निवेश करते रहेंगे और UP को एक मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की दिशा में काम करते रहेंगे। इसके बाद कंपनी की ओर से एक प्रेस रिलीज़ जारी की गयी। प्रेस रिलीज़ के अनुसार “आज उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिए और व्यवसायिक गतिविधियों के लिए बेहतर माहौल है। इसलिए हमने अपनी डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को चीन से हटाकर उत्तर प्रदेश के Noida में शिफ्ट करने का फैसला लिया।”

Noida में स्थित सैमसंग की ये फ़ैक्टरी भारत सरकार की “Make in India” योजना की सफलता का सबसे बड़ा सबूत है। वर्ष 2018 में सैमसंग ने Noida में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फोन फ़ैक्टरी का उद्घाटन किया था। 7 जून 2017 को सैमसंग ने Noida प्लांट को विस्तृत करने के लिए करीब 4900 करोड़ का निवेश करना का ऐलान किया था। सैमसंग के अधिकारियों से मुलाक़ात के बाद CM योगी ने भी कहा कि वे सैमसंग के विस्तार के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं।

यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है, अब इसपर भी नज़र डाल लेते हैं। सैमसंग की यह factory अभी सीधे तौर पर करीब 10 हज़ार कर्मचारियों को नौकरी प्रदान करती है। इसके अलावा Noida में Oppo, Realme और Vivo जैसी कंपनियों की भी मोबाइल निर्माण फ़ैक्टरियां मौजूद हैं। ये सभी मिलकर करीब 50 हज़ार कर्मचारियों को सीधे तौर पर रोजगार उपलब्ध कराती हैं। ऐसे में अब जिस प्रकार सैमसंग ने भारत में विस्तार करने का फैसला लिया है, उससे नोएडा में रोजगार के ढेरों अवसर पैदा होंगे।

उत्तर प्रदेश, CM योगी की नीतियों के कारण एक बड़ा निवेश और औद्योगिक केंद्र बनता जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि समाजवादी पार्टी की अखिलेश सरकार के दौरान सैमसंग सरकार की नीतियों से परेशान होकर कंपनी की यूनिट को किसी और राज्य में शिफ्ट करने की तैयारी कर चुकी थी। उसके बाद योगी सरकार ने सरकार बनने के महज़ 15 दिनों के भीतर ही सैमसंग के अधिकारियों से मुलाक़ात कर उन्हें यह आश्वासन दिया था कि उन्हें उत्तर प्रदेश में ही सभी सुविधाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी। इसके बाद सैमसंग ने राज्य से बाहर जाने के फैसले पर पुनर्विचार किया था। आज आलम यह है कि सैमसंग अब उत्तर प्रदेश में अपनी फ़ैक्टरी का विस्तार कर रहा है।

सीएम योगी ने यूपी की अर्थव्यवस्था को ‘मेक इन यूपी’ अभियान के तहत बल दिया है और वर्ष 2024 तक इस राज्य की GDP 1 ट्रिलियन डॉलर करने का लक्ष्य रखा है, जब से मोदी सरकार ने “मेक इन इंडिया” अभियान को बढ़ावा दिया है तब से भारत में विश्व की अनेक बड़ी कंपनियां निवेश कर अपनी प्रोडक्शन यूनिट खोल रही हैं। इस दौड़ में उत्तर प्रदेश हमेशा ही सबसे अव्वल रहा है। यही कारण है कि उत्तर प्रदेश अब सैमसंग जैसी कंपनियों का सबसे महत्वपूर्ण निवेश केंद्र बनकर उभर रहा है।

Exit mobile version