T20 की चकाचौंध में टेस्ट क्रिकेट दम तोड़ रहा था, WTC की बदौलत इस format को अब नया जीवन मिला है

टेस्ट क्रिकेट Comeback की राह पर है!

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल

T20 के उदय के साथ ही टेस्ट क्रिकेट निष्प्राण हो रहा था, लेकिन WTC की बदौलत, दुनिया का सबसे पुराना क्रिकेट प्रारूप अब पुनरुद्धार की राह पर है। आखिरकार, वो समय आ ही गया जिसका क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। विश्व में नंबर दो भारत और विश्व में नंबर वन न्यूजीलैंड की टीमें, शुक्रवार से विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (World Test Championship Final) में आमने सामने दिखी। यह मुकाबला साउथम्प्टन के रोज बाउल मैदान पर खेला जाएगा। दोनों टीमों में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं।

ऐसे में मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद है। टीम इंडिया की कमान विराट कोहली के हाथों में है वहीं कीवी की कप्तानी केन विलियमसन कर रहे हैं। दोनों कप्तानों के लिए यह ऐतिहासिक मौका है। हालांकि, पहले दिन का मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था, पर अभी खेल के अन्य चार दिन बाकी है।

और पढ़ें-भारत-ऑस्ट्रेलिया Series, Test Cricket की लोकप्रियता को फिर से स्थापित करने में होगी सहायक!

अब अगर हम बात करें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की, तो यह format क्रिकेट की दुनिया में इतना महत्वपूर्ण क्यों है और यह टेस्ट मैच क्रिकेट के लिए संजविनी बूटी क्यों साबित हो सकता है!

आज की इस भाग दौड़ वाली जिंदगी में, इंसान ठहर कर, चैन के पलों का मज़ा लेना भूल गया है। ठीक ऐसा ही क्रिकेट में भी हुआ है। लोगों के अंदर से टेस्ट क्रिकेट के प्रति आकर्षण और दिलचस्पी तब खत्म हुई, जब इस खेल के दो नए प्रारूपों का प्रारंभ हुआ- एकदिवसीय मैच और फिर उसके कुछ दशकों बाद T20 क्रिकेट। सन् 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने मेलबर्न में पहला टेस्ट मैच खेला था।

तब से क्रिकेट का यह लम्बा प्रारूप हमेशा ही पसंद किया गया है, लेकिन कुछ दशकों से टेस्ट क्रिकेट की चमक फीकी पड़ने लगी थी, क्योंकि क्रिकेट में एकदिवसीय मैच format की एंट्री हुई थी, जिसमें नतीजे के लिए आपको पांच दिनों का इंतजार नहीं करना पड़ता।

एकदिवसीय मैच का परिणाम आपको एक दिन ही देखने को मिल जाता है। जैसे जैसे समय बीतता गया, क्रिकेट के खेल में एक और नया बदलाव आया और वो था T20 क्रिकेट के रूप में, क्रिकेट के इस प्रारूप में आपको नतीजे चंद घंटों में ही देखने को मिल जाते है। ऐसे में लाज़िमी था कि टेस्ट क्रिकेट का आकर्षण फीका पड़ जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के साथ टेस्ट क्रिकेट और बाकी दोनों प्रारूप एकदिवसीय मैच और T20 मैच के इस अंतर को पाटने का प्रयास किया है।

बता दें कि, ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा संचालित टेस्ट क्रिकेट के लिए एक लीग प्रतियोगिता है, जो 1 अगस्त 2019 को शुरू हुई थी। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में टॉप 6 टीमों ने हिस्सा लिया था। हर टीम को दो साल में 6 टेस्ट सीरीज खेलनी थी।

सभी टीमों की 6 सीरीज में से तीन सीरीज उनके घर में और तीन सीरीज बाहर खेलनी थी। कोरोना वायरस के कारण काफी सीरीज प्रभावित हुई और इसी वजह से ICC ने अपने नियमों में बड़ा बदलाव किया और फाइनलिस्ट का फैसला जीत प्रतिशत के हिसाब से हुआ। ICC ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की प्रत्येक सीरीज के लिए 120 अंक निर्धारित किये है।

2 साल लम्बे इस दौर में अंक तालिका की टॉप-2 टीमों के बीच अब फाइनल मुकाबला होगा। 2 साल लम्बे इंतजार के बाद अब वो घड़ी आ गई है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले की शुरआत हो चुकी है। यह खेल टेस्ट क्रिकेट में एक नई ऊर्जा का प्रवाह कर सकता है। क्रिकेट प्रेमियों के अंदर एक बार फिर से टेस्ट क्रिकेट की खूबसूरती को तराशने का मौका मिलेगा।

आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट, क्रिकेट के तीनो प्रारूपों में सबसे कठिन प्रारूप है। बहरहाल, आइसीसी द्वारा टेस्ट क्रिकेट के अंदर नया आकर्षण डालने का यह पहला प्रयास नहीं है।

इससे पहले भी आईसीसी ने पिंक बाॅल टेस्ट क्रिकेट और डे नाईट टेस्ट क्रिकेट लाकर टेस्ट क्रिकेट में दिलचस्पी को बढ़ाया है। इसके साथ ही विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की नींव रखना अपने आप में एक सराहनीय कदम है, इसकी जितनी प्रशंसा की जाए, कम है।

Exit mobile version