वर्ष 2022 चुनाव: पंजाब में सिद्धू और अमरिंदर की भीषण लड़ाई के लिए माहौल बन चुका है

पॉपकॉर्न लो और तमाशा देखिये इस लड़ाई का!

2022 विधानसभा चुनाव

TV9 Bharatvarsh

पंजाब में कांग्रेस पार्टी लाख कोशिशों के बावजूद टूट की कगार पर है। इसकी एक बड़ी वजह नवजोत सिंह सिद्धू और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच की महत्वाकांक्षाओं से भरी तकरार है। एक तरफ जहां पंजाब की राजनीति में सुलह के लिए सोनिया द्वारा बनाई गई कमेटी ने उन्हें अपनी रिपोर्ट दी है तो दूसरी ओर पंजाब के पटियाला में सिद्धू बनाम कैप्टन अमरिंदर सिंह की लड़ाई अब पोस्ट वॉर में बदलती दिख रही है। पिछले डेढ़ साल से चल रहा टकराव सुलह की कोशिशों के बावजूद किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा है। ऐसे में अब ये पोस्टर वॉर 2022 विधानसभा चुनाव में सिद्धू बनाम कैप्टन की लड़ाई का साफ संकेत दे रहा है।

और पढ़ें- ‘कैप्टन अमरिंदर का कोई विकल्प नहीं है’, पंजाब में गांधी के नेतृत्व में तख्तापलट विफल होने के बाद कांग्रेस ने मानी हार

पिछले दिनों पंजाब की राजनीति में बवाल को निपटाने के लिए सोनिया गांधी ने एक कमेटी बनाई, उस कमेटी ने एक बार फिर संकेत दे दिया कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ही पंजाब में कांग्रेस के सबसे बड़े नेता होंगे। सिद्धू ने अपनी नाराज़गी सभी बगावती साथियों के साथ पार्टी आलाकमान के सामने जाहिर कर दी थी। ऐसे में अब जब सिद्धू को कुछ भी मिलता नहीं दिख रहा तो उन्होंने विधानसभा चुनाव 2022 को सिद्धू बनाम कैप्टन की लड़ाई बनाने की तैयारी कर रहे हैं जो कि पटियाला में लगे पोस्टरों से एक बड़ा संकेत दे‌ रही है।

हिंदुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब के पटियाला में कांग्रेस नेता कैप्टन अमरिंदर और नवजोत सिंह सिद्धू के अलग-अलग होर्डिंग्स लगाए गए हैं, जिसके जरिए दोऩों अपना शक्ति प्रदर्शन कर रहे हैं। दोनों पोस्टर्स में एक ओर जहां नवजोत सिंह सिद्धू के समर्थक पटियाला से उनके चुनाव लड़ने की दावेदारी कर रहे हैं, तो दूसरी ओर कैप्टन के पक्ष में भी माहौल बनाया जा रहा है। इसके इतर कैप्टन की बेटी जय इंदर कौर ने ऐलान किया, “मेरे पिता पटियाला से चुनाव लड़ेंगे और मैं उनके लिए प्रचार करूंगी।”

और पढ़ें- अमरिंदर सिंह ने नवजोत सिंह सिद्धू को अपमानित करते हुए कहा, “मैं दिखाता हूं कि बॉस कौन है?”

गौरतलब है कि पंजाब की राजनीति में कैप्टन अमरिंदर सिंह हमेशा ही पटियाला से चुनाव लड़ते आए हैं, जबकि नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर से चुनाव लड़ते हैं। इसके विपरीत अब पटियाला में सिद्धू के पोस्टर लगना जाहिर करता है कि 2022 विधानसभा चुनाव में कैप्टन बनाम सिद्धू की लड़ाई होने वाली है। इसके पहले दिलचस्प बात ये है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सिद्धू को अपने खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए चुनौती दी थी। वहीं अब पटियाला में सिद्धू के पोस्टर लगना दिखाता है कि उन्होंने कैप्टन की चुनौती स्वीकार कर ली है।

इस पूरे घटनाक्रम के बीच कांग्रेस की स्थिति दिन-प्रतिदिन कमजोर होती जा रही है। जहां एक तरफ कैप्टन अपनी कुर्सी को लेकर अडिग हैं ‌तो वहीं, दूसरी तरफ सिद्धू अपनी मांगें न पूरी होने पर बगावत का संकेत भी दे चुके हैं। ऐसे में पटियाला में शुरू हुआ पोस्टर वॉर सिद्धू और कैप्टन की सीधी और तीखी लड़ाई का संकेत देने लगा है।

Exit mobile version