John McAfee की कहानी- सबसे बड़ा Anti-virus बनाने से लेकर स्पेन की जेल में आत्महत्या करने तक

दुनिया को पहला एंटीवायरस देने वाले John David McAfee की स्पेन की जेल में हुई मृत्यु

John David McAfee

दुनिया को पहला एंटीवायरस देने वाले John David McAfee ने की आत्महत्या

दुनिया को पहला एंटीवायरस देने वाले John David McAfee की बुधवार को स्पेन की एक जेल में मृत्यु हो गई। एक स्पेनिश अदालत द्वारा साल 2014-2018 तक चोरी के आरोपों का सामना करने के लिए अमेरिका में उनके प्रत्यर्पण को मंजूरी देने के बाद 75 वर्षीय McAfee को जेल मे मृत पाया गया था। रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने कथित तौर पर आत्महत्या की है। बता दें कि John David McAfee का एंटी वायरस का नाम McAfee है।

John David McAfee का जीवन “larger than life” के सिद्धांत कर आधारित था। कानून के साथ उनके संघर्ष ने उनके जीवन के आसपास की कई परियोजनाओं को प्रेरित किया था। उनका जन्म 1940 के दशक के मध्य में यूनाइटेड किंगडम में हुआ था, और जब वे छोटे थे, तब वे Virginia के Roanoke में बस गए थे।

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, वह 1970 के दशक में सिलिकॉन वैली चले गए थे और साल 1983 तक ड्रग्स और शराब का दुरुपयोग करते हुए एक कोडर के रूप में कई तकनीकी कंपनियों में काम किया था।

साल 2008 में, John David McAfee संक्रमण को ठीक करने की कोशिश करने और हर्बल एंटीबायोटिक दवाओं को बनाने हेतु अपना किस्मत अजमाने के इरादे के साथ बेलीज के एक जंगल में चले गए। उन्होंने Quorumex नामक एक कंपनी शुरू की जिसने बीमारियों से निपटने के लिए पौधों पर आधारित उत्पादों का निर्माण करने की योजना बनाई।

और पढ़ें-Website डाउन हुई, सीतारमण ने Infosys के अधिकारी को टैग कर जवाबदेही के नये पैमाने तय किये

फिर उनका जीवन उथल-पथल हो गया और साल 2012 में, उन्हें उनके पड़ोसी की हत्या में बेलीज अधिकारियों द्वारा ‘पर्सन ऑफ इंटरेस्ट’ घोषित किया गया था। उसके बाद McAfee अधिकारीयों की पूछताछ के बाद फरार हो गया थे।

McAfee के जीवन के उतार चढ़ाव

John David McAfee बेलीज से फरार होकर ग्वाटेमाला जा पहुंचे थे। जहां उन्हें देश में अवैध प्रवेश के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। Esquire की रिपोर्ट के अनुसार, हिरासत में लिए जाने के दौरान उन्हें दिल से संबंधित कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद उन्हें अमेरिका भेज दिया गया था। बता दें कि हर्बल दवाइयों के अलावा John David McAfee ने योगा को बढ़वा देने और अल्ट्रा लाइट एयरक्राफ्ट बनाने में भी अपनी किस्मत को परखा है।

इतना ही नहीं, US टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2015 में, उन्होंने 2016 के राष्ट्रपति पद की दौड़ में भाग लेने के लिए कागजी कार्रवाई की और घोषणा की कि वह अपनी खुद की राजनीतिक पार्टी ‘द साइबर पार्टी’ बनाएंगे। McAfee अपने अभियान को लिबर्टेरियन पार्टी नेशनल कन्वेंशन तक ले गए, लेकिन नामांकन को सुरक्षित करने में विफल रहें।

बाद में, John David McAfee को टेक कंपनी MGT टेक्नोलॉजीज़ का अध्यक्ष और CEO नियुक्त किया गया था। US टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, उन पर कर रिटर्न दाखिल करने में विफल रहने का आरोप लगाया गया था। आरोप यह था कि उन्होंने परामर्श कार्य, क्रिप्टोकरेंसी, और अपने जीवन अधिकारों को बेचने से लाखों कमाए लेकिन उन्होंने इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं किया थाथे। जिसके बाद उन्हें अमेरिकी सरकार के इशारे पर अक्टूबर 2020 में स्पेन में गिरफ्तार किया गया था।

Exit mobile version