कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को भड़काने की मंशा रखने वाले UNGA Chief Bozkir भारत की लताड़ के बाद सफाई दे रहे हैं

UNGA चीफ Bozkir

कश्मीर की तुलना फिलीस्तीन से करने और पकिस्तान को उकसाने वाले UNGA के चीफ Volkan Bozkir को भारत ने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर इतनी बुरी तरीके से लताड़ दिया है कि UNGA चीफ की अक्ल ठिकाने आ गई है। भारत की आपत्ति का असर ये हुआ कि अब Bozkir की उप-प्रवक्ता को उनके बयानों के लिए सफाई देनी पड़ी है। उप-प्रवक्ता का कहना है कि Bozkir के बयानों को गलत समझा गया जो कि दुर्भाग्यपूर्ण बात है। उन्होंने भारत द्वारा मिली लताड़ को लेकर भी अफसोस जाहिर किया है। भले ही वो भारत पर बात को गलत समझने का आरोप लगा रहे हैं, लेकिन असल बात ये है कि Bozkir भारत की कड़ी आपत्ति के बाद बैकफुट पर आ गए हैं‌, और इसीलिए मामला खत्म करने के लिए बीच का दरवाज़ा खोज रहे हैं।

और पढ़ें- UN महासभा के अध्यक्ष को भारत ने लगाई लताड़, पाकिस्तान में जाकर उठाया था कश्मीर मुद्दा

Bozkir के पाकिस्तान और बांग्लादेश की यात्रा के दौरान दिए गए बयानों को लेकर कांत्रिल ने कहा, “पाकिस्तान की यात्रा के दौरान Volkan Bozkir ने कहा था कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र में शांति, स्थिरता एवं समृद्धि पाकिस्तान एवं भारत के बीच संबंधों के सामान्य बनने पर टिकी है और जम्मू कश्मीर मुद्दे के समाधान से ही रिश्ते सामान्य होंगे।” Bozkir के बयान के बाद आई भारतीय विदेश मंत्रालय की तल्ख टिप्पणी से UNGA चीफ बैकफुट पर आ गये हैं, यही कारण है कि अब इन बयानों को उनकी सफाई के तौर पर देखा जा रहा है।

भारत की आक्रामक प्रतिक्रिया को लेकर कांत्रिल ने नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा, “संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में चीफ ने 1972 के भारत-पाकिस्तान शिमला समझौते को भी याद किया था‌। Volkan Bozkir भारत के विदेश मंत्रालय के बयान से आहत हैं और खेद की बात है कि उनका बयान संदर्भ से हटकर देखा गया।” UNGA चीफ की उप-प्रवक्ता भले ही भारत की आक्रामकता पर अफसोस जाहिर करते हुए बोजकिर के बयान पर सफाई दे रही हैं, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि भारत की आक्रमकता के कारण ही उन्हें इस मुद्दे पर झुकना पड़ा है।

दरअसल, UNGA चीफ Bozkir ने कश्मीर की तुलना फिलीस्तीन से करते हुए कहा था, ‘मुझे लगता है कि यह पाकिस्तान का विशेष रूप से कर्तव्य है कि वह संयुक्त राष्ट्र के मंच पर इस और अधिक मजबूती से उठाए। मैं इस बात से समहत हूं कि फिलिस्तीन और कश्मीर मुद्दा एक ही समय के हैं’।

और पढ़ें- संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के कश्मीर में ‘कथित’ अत्याचार के आरोपों की भारत ने उड़ाई धज्जियां

भारत ने Volkan Bozkir के इस बयान पर उन्हें खरी खोटी सुनाई। भारतीय विदेश मंत्रालय ने UNGA चीफ Bozkir के बयान को पूर्वाग्रहों से ग्रस्त बताया था और कहा था कि ऐसे बयान से बड़े वैश्विक पद की गरिमा को नुक़सान होता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि, “संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष का आचरण वाकई खेदजनक है और वैश्विक स्तर पर उनके दर्जे को घटाता है।”

भारत की इतनी बुरी लताड़ के बाद आई UNGA चीफ की सफाई इस बात का सबूत है कि Bozkir के होश अब ठिकाने पर आ गए हैं। कई पश्चिमी देश शुरू से ही भारत पाकिस्तान के बीच तनाव को भड़काने और कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को उकसाने की रणनीति पर काम करते आए हैं, लेकिन भारत सरकार ने प्रत्येक बार ऐसी ताकतों को लताड़ा है। भारत की कश्मीर मुद्दे पर कटिबद्धता इस बार और अधिक पुख्ता हो गई है, क्योंकि भारतीय विदेश मंत्रालय ने 193 देशों के संगठन UNGA के चीफ को लताड़कर उन्हें कहीं का नहीं छोड़ा है, जिसके चलते वो भी झुकने पर मजबूर हो गए हैं‌।

Exit mobile version