हरभजन सिंह को भिंडरांवाले और उसके आतंकवादी पसंद हैं? Instagram स्टोरी के जरिए की प्रशंसा

खालिस्तानी आतंकवाद को Mainstream में लाया जा रहा है

हरभजन सिंह माफी

भारतीय टीम के स्टार ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने कुछ ऐसा कर दिया है, जिसकी वजह से वे ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे हैं। दरअसल उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर ऑपरेशन ब्लू स्टार की 37वीं वर्षगांठ पर स्वर्ण मंदिर के अंदर मारे गए जरनैल सिंह भिंडरावाले को श्रद्धांजलि दी और उन्हें ‘शहीद’ बताने की कोशिश की।

अब ऐसा लगता है कि हरभजन सिंह द्वारा भिंडरांवाले और उसके मारे गए आतंकवादी मित्रों की प्रशंसा के साथ, खालिस्तानी आतंकवाद को मेनस्ट्रीम में लाया जा रहा है।

दरअसल, हरभजन सिंह ने रविवार को अपने इंस्टाग्राम पर एक स्टोरी शेयर की, इसमें वे भिंडरांवाले को शहीद के रूप में पेश करने की कोशिश कर रहे थे। हालांकि उन्होंने इस दौरान स्पष्ट रूप से भिंडरावाले का नाम नहीं लिया परन्तु जिस फोटो को उन्होंने शेयर किया था उसमें भिंडरांवाले की तस्वीर थी।

ऑपरेशन ब्लूस्टार की 37वीं वर्षगांठ पर हरभजन सिंह द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर ‘शहीदों को सलाम’ कैप्शन के साथ डाली गई है। पंजाबी में लिखा है, “श्री हरमंदिर साहिब के अंदर 6 जून 1984 को ऑपरेशन में शहीद हुए लोगों को भावभीनी श्रद्धांजलि”। इसके साथ ही तस्वीर पर लिखा गया है कि गर्व के लिए जियो, धर्म के लिए मरो।

इस तस्वीर में खालिस्तानी आंतकवादी जरनैल की तस्वीर भी है। बता दें कि ऑपरेशन ब्लू स्टार को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के आदेश पर जून 1984 में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में अंजाम दिया गया था। यह भारतीय सेना द्वारा किया गया अब तक का सबसे बड़ा आंतरिक सुरक्षा मिशन था।यह भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा पंजाब में कानून व्यवस्था की ख़राब स्थिति के समाधान के रूप में था।

ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान खालिस्तान समर्थकों ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर स्थित अकाल तख्त परिसर को अपने कब्जे में ले लिया था। आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार पूरे ऑपरेशन के दौरान 83 भारतीय सेना के जवान और 492 नागरिक हताहत हुए थे। कुछ महीने बाद 31 अक्टूबर, 1984 को, ऑपरेशन ब्लू स्टार का बदला लेने के लिए इंदिरा गांधी की उनके सिख अंगरक्षकों द्वारा हत्या कर दी गई थी।

ऑपरेशन ब्लू स्टार का उद्देश्य था कि भिंडरावाले के नेतृत्व वाले आतंकवादियों का देश से सफाया किया जाए, जो भारत को तोड़ कर खालिस्तानी देश बनाना चाहते थे। जरनैल सिंह भिंडरावाले का खात्मा तो हो गया, लेकिन खालिस्तान के जिन्न ने कई वर्षों तक देश को सताया है।

हालांकि हरभजन सिंह की तरफ से इस इंस्टाग्राम पोस्ट पर अभी तक कोई बयान नहीं आया है, न ही उन्होंने इस पोस्ट को लेकर माफी मांगी है। इस पोस्ट को लेकर सोशल मीडिया यूजर हरभजन सिंह की निंदा कर रहे हैं, जिसके बाद अचानक हरभजन सिंह ट्वीटर पर ट्रेंड करने लगे।

इस दौरान सोशल मीडिया पर लोग उनकी आलोचना भी कर रहे हैं और ट्रोल कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा कि क्रिकेटर हरभजन सिंह ने इंस्टाग्राम स्टोरी में आतंकी भिंडरावाले का महिमामंडन किया। क्रिकेटर हरप्रीत बरार ने अपने ट्वीट में भिंडरावाले का महिमामंडन किया। क्रिकेटर युवराज सिंह के पिता ने हिंदू महिलाओं का अपमान किया और कहा कि, इनकी औरते टके-टके की भाव बिकती थी।सोशल मीडिया पर उनके बड़ी मात्रा में फॉलोअर्स हैं। ऐसे में उनकी बातों का लोगों पर असर पड़ता है। अब वे भिंडरावाले जैसे आतंकियों को मेन स्ट्रीम कर रहे हैं जिससे युवाओं पर कितना बुरा असर पड़ेगा यह कोई नहीं जनता।

https://twitter.com/indiantweeter/status/1401600847235063809?s=20

आज की Generation Z अपने बेतुके समर्थन और Cancel Culture के लिए जानी जाती है।खालिस्तानी समर्थक धीरे-धीरे ऐसे ही युवाओं के दिमाग में अपना सॉफ्ट कार्नर बना चुके हैं।

और पढ़े: ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर स्वर्ण मंदिर में दिखे खालिस्तानी झंडे और भिंडरावाले के पोस्टर, पर अमरिंदर सरकार इस पर चुप्पी साधे हुए हैं

कल ही जरनैल सिंह भिंडरावाले के समर्थन में अमृतसर में शोभा यात्रा निकाली गई थी और उसके फोटो वाले खालिस्तानी झंडों को भी अमृतसर भर में लहराया गया था।

हिंदुस्तान समाचार की रिपोर्ट के अनुसार, 1984 में हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार की 37वीं बरसी पर सिख संगठनों ने कई कार्यक्रमों की योजना बनाई थी। इसी के तहत अमृतसर में श्री हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) के अंदर एक कार्यक्रम के दौरान खालिस्तानी अलगाववादी जरनैल सिंह भिंडरावाले के पोस्टर और खालिस्तानी झंडे देखे गए।

अब हरभजन सिंह जैसे फेमस क्रिकेटर अगर भिंडरावाले में समर्थन में सोशल मीडिया पोस्ट करते हैं तो इसका अर्थ यह है कि तो एक आतंकवादी के समर्थन को मेनस्ट्रीम किया जा रहा है जो देश के भविष्य के लिए खतरा है।

Exit mobile version