कांग्रेस में राहुल गांधी के संघर्ष को देखते हुए राजदीप सरदेसाई ने राहुल को ‘खुद की पार्टी’ बनाने की बिनमांगी सलाह दी

यह राहुल गांधी के लिए सलाह थी या तंज?

राहुल गांधी पार्टी

कांग्रेस की राजनीतिक स्थिति दिन-प्रतिदिन बद से बदतर होती जा रही है। इस संबंध में सबसे बड़ा जिम्मेदार राहुल गांधी को माना जाता है। लोगों का मानना है कि राहुल गांधी के कारनामों के कारण पार्टी को पिछले दस सालों में सबसे अधिक नुकसान हुआ है। इसके विपरीत इंडिया टुडे के पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने इस मुद्दे पर राहुल गांधी को कांग्रेस से अलग रखकर देखने की बात कही है। उन्होंने सुझाव दिया है कि यदि राहुल गांधी को आगे राजनीति में अपना भविष्य बनाना है तो उन्हें अपनी अलग पार्टी बना लेनी चाहिए, क्योंकि उनकी छवि को कांग्रेस के कारण ही सबसे अधिक नुकसान हुआ है।

राजदीप सरदेसाई अकसर ही कांग्रेस की तत्कालिक स्थितियों को लेकर अपनी राय रखते रहे हैं। समय-समय पर उनका कांग्रेस प्रेम भी सामने आता रहा है। इसके विपरीत अब उन्होंने कांग्रेस नेताओं की आलोचना के साथ ही राहुल गांधी को कुछ सलाहें दी हैं और राजनीति में आगे बढ़ने के लिए फैसला लेने की क्षमता को बढ़ाने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा है कि राहुल गांधी को यदि राजनीति करनी है तो बेहतर होगा कि वो एक नई पार्टी ही बना लें, क्योंकि कांग्रेस का इतिहास ही उन्हें सबसे अधिक नुकसान पहुंचा रहा है।

और पढ़ें- झूठ और एजेंडा फैलाने, दंगा भड़काने के लिए राजदीप को मिलता है ENBA बेस्ट एंकर अवार्ड

राजदीप ने खुद को राहुल गांधी का हितैषी दिखाते हुए कहा कि, “राहुल गांधी को उतना नुकसान खुद की हरकतों की वजह से नहीं होता, जितना कांग्रेस के बोझ के कारण होता है। राहुल की ‘पप्पू’ वाली छवि बनाने में बीजेपी और आरएसएस की काफी बड़ी भूमिका है, लेकिन कांग्रेस के अंदर ही कई ऐसे लोग हैं जो कि हार के बाद राहुल गांधी की नीतियों के संबंध में उन पर बरस पड़ते हैं, जिससे पार्टी को एकजुट न कर पाने का संकेत जनता में जाता है और ये राहुल को नुक़सान पहुंचाता है।”

दिलचस्प बात ये है कि राजदीप ने कांग्रेस पार्टी की हालत के लिए राहुल गांधी को जिम्मेदार नहीं ठहराया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की हालत पिछले तीस सालों से यानी करीब 1990 से ही खराब है। मंडल-कमंडल से राम मंदिर के मुद्दे के बाद से ही कांग्रेस के लिए मुश्किलें  खड़ी होना शुरू हो गई थी। इसलिए इस मुद्दे पर सारा दोष राहुल गांधी पर ही डालना आलोचनात्मक है, क्योंकि कांग्रेस का इतिहास राहुल के लिए मुसीबत है। उन्होंने अपने लेख में कहा है कि कांग्रेस अब सत्ता के लालची नेताओं की पार्टी बन गई हैं, इसलिए जो सत्ता नहीं पा सकता वो राहुल को ही जिम्मेदार ठहरा रहा है।

और पढ़ें- इंडिया टुडे और योगी सरकार द्वारा राजदीप पर हुई बड़ी कार्रवाई, देश का वामपंथ बौखलाया

गौरतलब है कि राजदीप सरदेसाई हमेशा ही राहुल गांधी का कांग्रेस पार्टी की स्थिति के लिए बचाव करते रहे हैं। उनके हालिया लेख में वो ये दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि वो पुनः राहुल का बचाव कर रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। राजदीप अच्छे से जानते हैं कि न राहुल गांधी पार्टी छोड़ेंगे और न ही कांग्रेस में उनकी ज्यादा चल पाएगी। इसलिए अपने लेख के जरिए राजदीप ने राहुल गांधी ओर कांग्रेस पर तंज कसा है जिसकी पटकथा उसी दिन लिख दी गई थी जिस दिन राहुल गांधी ने राजदीप सरदेसाई को Twitter पर Unfollow किया था।

Exit mobile version