लिंगायत विधायक और कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई होंगे कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री

इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है, पिता भी रह चुके हैं CM

कर्नाटक मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई

बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लिंगायत विधायक और कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई को कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री नियुक्त किया है। बोम्मई बुधवार को राजभवन में शपथ लेंगे।

कर्नाटक के कार्यवाहक मुख्यमंत्री, बीएस येदियुरप्पा ने मंगलवार को अपने उत्तराधिकारी बसवराज बोम्मई के नाम की घोषणा की। इस संबंध में अंतिम निर्णय मंगलवार सुबह बेंगलुरु के कैपिटल होटल में भाजपा के एक विधायक दल की बैठक के दौरान लिया गया था। उसी में येदियुरप्पा द्वारा बोम्मई के नाम का प्रस्ताव रखा गया था।

लिंगायत नेता, 61 वर्षीय बसवराज बोम्मई ने कर्नाटक के शीर्ष, मुख्यमंत्री पद पर पदोन्नत होने तक कई महत्वपूर्ण विभागों व मंत्रालयों- गृह, कानून और संसदीय मामलों के विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया है।

पूर्व मुख्यमंत्री S.R बोम्मई के बेटे बसवाराज बोम्मई, येदियुरप्पा की तरह, लिंगायत समुदाय से ही आते हैं।

कर्नाटक की आबादी में इस समुदाय का लगभग 17% हिस्सा है जिसको दरकिनार कर किसी अन्य को मुख्यमंत्री बना पाना बीजेपी के लिए घाटे का सौदा हो सकता था, तभी बसवाराज के नाम पर मुहर लगाई गई। दिलचस्प और गौर करने की बात यह है कि बोम्मई अपने लंबे राजनीतिक अनुभव के साथ उन लोगों में से एक थे जिन्हें सरकार के रक्षक के रूप में माना जाता था।

यह उम्मीद की जा रही थी कि भाजपा इसी समुदाय के किसी सदस्य को चुनेगी, यह मानते हुए कि यह पार्टी का प्रमुख वोट बैंक है और उन्हें येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद से हटाकर समुदाय को अलग-थलग करना घाटे का सौदा हो सकता था।

केंद्रीय पर्यवेक्षक और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को इसकी औपचारिक घोषणा की। 61 वर्षीय बसवराज बोम्मई बुधवार को कर्नाटक के 26वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

बसवराज बोम्मई, जिन्हें सीएम पद के लिए येदियुरप्पा की सिफारिश भी कहा जा रहा है, सदर लिंगायत समुदाय से हैं। उनके पिता, S.R बोम्मई ने भी कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था।

राजनीति में आने से पहले, बसवराज बोम्मई हुबली के बी वी भूमिरेड्डी इंजीनियरिंग कॉलेज से स्नातक होने के बाद पेशे से एक इंजीनियर और एक औद्योगिक उद्यमी थे। उन्होंने तीन साल तक टाटा मोटर्स में भी काम किया।

और पढ़े : कैसे येदियुरप्पा ने कांग्रेस की तख्तापलट की योजना पर पानी फेर दिया है

बसवराज बोम्मई ने राजनीति में अपना करियर युवा जनता दल के सदस्य के रूप में शुरू किया। जल्द ही, उन्हें 1996 में तत्कालीन सीएम जेएच पटेल के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया।

2008 में भाजपा में शामिल होने के बाद से, बसवराज बोम्मई पार्टी के प्रमुख चेहरों में शामिल हो गए और 2008 से 2013 तक जब भाजपा कर्नाटक में सत्ता में थी उन्होंने लगातार पांच वर्षों तक जल संसाधन विकास मंत्रालय का पोर्टफोलियो संभाला।

बोम्मई पार्टी के प्रति समर्पित और येदियुरप्पा के करीबी विश्वासपात्र रहे हैं। वह दो बार एमएलसी और तीन बार, हावेरी जिले के शिगगांव विधानसभा से विधायक रहे हैं।

दिलचस्प बात यह है कि बोम्मई पिता और पुत्रों की उस कतार में एक और नाम हैं, जो दोनों कर्नाटक के मुख्यमंत्री बन चुके हैं। जबकि कर्नाटक में ही देवेगौड़ा और कुमारस्वामी का उदाहरण है, इसके अलावा मुलायम और अखिलेश यादव ने यूपी का नेतृत्व किया, ओडिशा के पास बीजू और नवीन थे। तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के वर्तमान सीएमों के पिता भी पहले राज्यों का नेतृत्व करते थे।

येदियुरप्पा ने कार्यभार संभालने के ठीक दो साल बाद सोमवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। एक भावनात्मक विदाई संबोधन में, येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल को ‘अग्नि परीक्षा’ करार दिया।

कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने सोमवार दोपहर उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया।

इस्तीफा भाजपा के भीतर लंबी खींचतान से आंतरिक संघर्ष के बाद आया है जिसमें पार्टी के कुछ नेताओं ने येदियुरप्पा के खिलाफ असंतोषजनक बयान दिए थे, विशेष रूप से उन्हें हटाने के लिए कहा गया था।

बीजेपी आलाकमान ने येदियुरप्पा को इस महीने की शुरुआत में बदलने का फैसला किया था।

येदियुरप्पा इस महीने अपने बेटे बीवाई विजयेंद्र के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से बात करने के लिए नई दिल्ली गए थे, जिसके बाद उन्होंने अपने भाग्य का लिखा कहते हुए सीएम पद से इस्तीफा दे दिया।

और पढ़े : येदियुरप्पा के बदले सुर, तय है कि कर्नाटका को नया CM मिलने जा रहा है

Exit mobile version