गोवा राज्य की राजधानी कहाँ है? और वहाँ पर घूमने लायक स्थान

पंजिम गोवा की राजधानी

गोवा राज्य की राजधानी कहाँ है? Goa Capital in Hindi

पंजिम गोवा राज्य की राजधानी है (Panjim Goa ki Rajdhani) और लोकप्रिय रूप से सरकार की सीट के रूप में जाना जाता है। इसमें अधिकांश व्यावसायिक चिंताओं के प्रधान कार्यालय हैं और कई लोगों के लिए इसे पणजी के नाम से भी जाना जाता है।

पंजिम विस्तृत मंडोवी नदी के दक्षिणी तट पर स्थित है और भारत की सबसे छोटी और सुखद राज्य की राजधानियों में से एक है। यह वह स्थान है जहां भारत का पहला मेडिकल स्कूल स्थापित किया गया था। 1842 में स्थापित गोवा मेडिकल कॉलेज भी पुर्तगालियों द्वारा निर्मित एशिया के सबसे पुराने मेडिकल कॉलेजों में से एक था।

गोवा की राजधानी पंजिम शहर ने अपनी पुर्तगाली विरासत को उल्लेखनीय रूप से अच्छी तरह से संरक्षित किया है और इसके कुछ हिस्सों में अभी भी संकरी घुमावदार गलियां, लटकी हुई बालकनी वाले पुराने घर, लाल टाइल वाली छतें और कई छोटे बार और कैफे हैं।

पुर्तगाली में संकेत अभी भी दुकानों, कैफे और प्रशासनिक भवनों पर देखे जा सकते हैं। Fontainhas, आपको पुर्तगाली दिनों में वापस स्थानांतरित कर देता है क्योंकि इसने अपने पुराने आकर्षण और चरित्र को बरकरार रखा है। शहर के व्यावसायिक केंद्र के भीतर शानदार ढंग से उगता है, 1540 में स्थापित सफेद-धोया ‘चर्च ऑफ द इमैकुलेट कॉन्सेप्शन’।

रिवरसाइड पर ‘सचिवालय’ है, जो पहले 16 वीं शताब्दी के शासक, यूसुफ आदिल शाह का ग्रीष्मकालीन महल था। पास में प्रसिद्ध ‘अब्बे फारिया’ की मूर्ति है जो एक गोयन पुजारी है जो अपनी कृत्रिम निद्रावस्था की शक्तियों के लिए प्रसिद्ध है। 18 जून रोड एक चहल-पहल वाला कारोबारी इलाका है और यहां की दुकानें काजू से लेकर चमड़े के सामान से लेकर घरेलू सामान तक सब कुछ बेचती हैं।

“आजाद मैदान स्क्वायर’ में शास्त्रीय कोरिंथियन स्तंभों के साथ एक सुंदर मंडप है और यह राजनीतिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए एक जगह है। गोवा की राजधानी  पणजी में कई कैफे हैं और इस जगह का अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका है टहलना या सूर्यास्त देखना। मंडोवी नदी के किनारे के लंबे बुलेवार्ड पर।

और पढ़े : कन्याकुमारी अम्मन मंदिर को भी करें अपने तमिलनाडु ट्रिप में शामिल

गोवा की राजधानी पणजी घूमने का सबसे अच्छा समय

घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर और फरवरी के बीच है, जब मौसम अच्छा और ठंडा होता है, बहुत कम बारिश और नमी होती है। गर्मी गर्म है। तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, कुछ दिन और भी गर्म होंगे। नमी इसे और खराब कर देती है। जून और सितंबर की शुरुआत के बीच मानसून में समुद्र के कारण बहुत अधिक बारिश होती है। कभी-कभी गरज के साथ छींटे भी पड़ेंगे। सर्दी, दिसंबर और जनवरी, बेहतर मौसम देखते हैं। यह बहुत कम बारिश और आर्द्रता के साथ ठंडा होता है। आप पणजी में कई पर्यटक आकर्षणों की यात्रा कर सकते हैं और बिना पसीना बहाए सैर भी कर सकते हैं।

सर्दियों में सबसे ज्यादा पर्यटक पंजिम आते हैं। लेकिन राज्य की राजधानी होने के कारण यहां साल भर पर्यटक आते हैं। गोवा विधान सभा पणजी में है, और बॉम्बे हाई कोर्ट की एक बेंच भी है। कई कार्यालय और व्यवसाय भी हैं।

कैसे पहुंचें पणजी?

हवाई मार्ग से – डाबोलिम हवाई अड्डा पणजी से NH 66 और NH366 द्वारा 27.8 किलोमीटर दूर है। एयर इंडिया, इंडिगो, स्पाइस जेट, गो एयर, एतिहाद, एयर अरबिया, एयर एशिया, कतर एयरवेज और जेट एयरवेज हवाई अड्डे को अन्य भारतीय और अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों से जोड़ते हैं। औसत यातायात के साथ, आप लगभग एक घंटे में हवाई अड्डे से शहर के केंद्र तक पहुंच जाएंगे।

रेल द्वारा – करमाली रेलवे स्टेशन (स्टेशन कोड – KRMI) 13.2 किलोमीटर दूर है। हालांकि, ज्यादातर एक्सप्रेस ट्रेनें यहां नहीं रुकती हैं। ट्रेन को मडगांव ले जाना सबसे अच्छा है, जो 49.5 किलोमीटर की दूरी पर है। सभी ट्रेनें यहां रुकती हैं क्योंकि मडगांव एक प्रमुख कोंकण रेलवे जंक्शन है। सड़क मार्ग से यहां से लगभग 1 घंटा 30 मिनट का समय लगेगा। या आप मडगांव से लोकल ट्रेन ले सकते हैं और करमाली स्टेशन पर उतर सकते हैं।

सड़क मार्ग – गोवा की राजधानी सड़क मार्ग से सभी भारतीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़ी हुई है।

गोवा की राजधानी पणजी में देखने के लिए शीर्ष 10 चीजें

ओल्ड टाउन – फॉनटेनहास या लैटिन क्वार्टर गोवा में एक और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। यहां की संकरी गलियों में आपको कुछ खूबसूरत पुरानी पुर्तगाली हवेलियां दिखाई देंगी। उभरी हुई बालकनियों, लाल टाइलों वाली छतों, अलंकृत खिड़कियों और जटिल रेलिंग वाले घरों को देखें। कई घरों में रंगीन दीवारें और हाथ से चित्रित नीले-पर-सफेद पट्टिकाएं हैं। गलियों से चलो। आपको पुर्तगाली प्रभाव और फॉनटेनहास का पुराना विश्व आकर्षण पसंद आएगा। सेंट सेबेस्टियन चैपल भी जाएं।

गोवा राज्य संग्रहालय – प्रदर्शनी और प्रदर्शन आपको गोवा की ऐतिहासिक और पुरातत्व विरासत की कहानी बताएंगे। इसे राज्य पुरातत्व संग्रहालय भी कहा जाता है। दो दर्जन दीर्घाओं में कई कला वस्तुएं, सांस्कृतिक प्रदर्शन और पुरावशेष हैं। ईसाई कला, मूर्तिकला, समकालीन कला, सांस्कृतिक नृविज्ञान, प्राकृतिक विरासत, टिकट, और बहुत कुछ की दीर्घाओं के माध्यम से जाओ। यह गोवा की राजधानी में फॉनटेनहास के बहुत करीब है।

गोवा विज्ञान केंद्र – बच्चों के साथ घूमने के लिए विज्ञान केंद्र एक अच्छी जगह है। 3डी शो, इंटरएक्टिव साइंस एक्जीबिशन, लाफिंग मिरर्स, फ्लोटिंग बॉल्स, बड़े डायनासोर, स्पेस और एस्ट्रोनॉमी के बारे में शो और यहां तक ​​कि समुद्री विज्ञान पर एक सेक्शन भी है। कार्यशालाएं और प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किए जाते हैं। यह मीरामार बीच पर स्थित है।

कैम्पल गार्डन – यह बड़ा बगीचा मंडोवी नदी और अरब सागर के संगम पर है। भगवान महावीर चिल्ड्रन पार्क भी कहा जाता है, इस विशाल हरियाली को वन विभाग द्वारा अच्छी तरह से बनाए रखा जाता है। पेडल बोट हैं, एक बड़ी तोप, बच्चों के लिए पार्क, भगवान महावीर की मूर्ति, और कई क्षेत्र।

अल्टीनो हिल – पणजी का पहाड़ी इलाका, यह कभी एक कुलीन आवासीय कॉलोनी था। आर्कबिशप का महल और गोवा के मुख्यमंत्री का आवास दोनों यहाँ स्थित हैं।

और पढ़े : हिमाचल प्रदेश की छोटी काशी (Choti Kashi), के भव्य मंदिर और पर्यटन स्थल

Exit mobile version